Trending Quiz : कंगारू के बच्चे को क्या कहा जाता है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2245311

Trending Quiz : कंगारू के बच्चे को क्या कहा जाता है?

Trending Quiz : ऐसा नहीं है कि जनरल नॉलेज सिर्फ इसलिए है कि आप कहीं एग्जाम देने जाएं तो इसका इस्तेमाल हो या फिर नौकरी के लिए इंटरव्यू के लिए जाएं. जीके अगर आपकी अच्छी होगी तो आप लोगों से किसी भी मुद्दे पर बात करने में सक्षम होंगे उनके सवालों के सही जवाब तर्क के साथ देने में सक्षम होंगे. यहां हम आपको जीके के सवाल और ऐसे ही जवाब बताने जा रहे हैं.

 

What is a baby kangaroo called

General Knowledge Trending Quiz : सामान्य ज्ञान, जिसे GK या सामान्य ज्ञान के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग अलग अलग विषयों के बारे में सामान्य जानकारी रखने करने के लिए किया जाता है. सामान्य ज्ञान में इतिहास, भूगोल, विज्ञान, कला, साहित्य, वर्तमान घटनाएं और अन्य विषय शामिल हो सकते हैं.

जनरल नॉलेज बढ़ाने के कई तरीके हैं. एक तरीका है कि आप नियमित रूप से समाचार पढ़ें और समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को देखें. आप किताबें, लेख और ब्लॉग भी पढ़ सकते हैं. सामान्य ज्ञान बढ़ाने का एक और तरीका है कि आप क्विज़ खेलें और पहेलियां हल करें. आज हम आपको जनरल नॉलेज के ऐसे ही सवाल और उनके जवाब बता रहे हैं.

सवाल 1 -  कंगारू के बच्चे को क्या कहा जाता है ? 
जवाब 1 -  कंगारू के बच्चे को जॉय कहा जाता है.

सवाल 2 -  सात पहाड़ियों का नगर किस शहर को कहा जाता है और क्यों?
जवाब 2 -  सिटी ऑफ रोम को सात पहाड़ियों का शहर कहा जाता है. यह शहर सात पहाड़ियों से घिरा हुआ होने के कारण सात पहाड़ियों का नगर कहलाता है.

सवाल 3 - भारत का सबसे बड़ा चिड़ियाघर कहां है?
जवाब 3 - भारत का सबसे बड़ा चिड़ियाघर कोलकाता में है.

सवाल 4 - चांद पर सबसे पहले कौन सा जानवर गया था?
जवाब 4 - हालांकि, चांद पर जाने वाला पहला जानवर एक कुत्ता था.

सवाल 5 - किस सागर में एक भी मछली नहीं पाई जाती है?
जवाब 5 - मृत सागर का पानी सामान्य समुद्री पानी से 6–7 गुना ज्यादा खारा होता है. नमक की मात्रा ज्यादा होने के कारण मछली तथा दूसरे समुद्री जीव जीवित नहीं रह सकते हैं.

सवाल 6 - देश में पहली बार राष्ट्रपति शासन किस राज्य में लगाया गया था?
जवाब 6 - सरकारी आंकड़ों के मुताबिक आजादी के बाद पंजाब वह राज्य था, जहां राष्ट्रपति शासन लगाया गया था. कांग्रेस में फूट की वजह से यहां 20 जून 1951 से 17 अप्रैल 1952 के बीच राष्ट्रपति शासन लगाया गया.

सवाल 7 - सांप कौन सा रंग देखकर पागल हो जाता है?
जवाब 7 - सांप नीला रंग देखकर पागल हो जाता है.

सवाल 8 - भारत का पेरिस किस शहर को कहा जाता है?
जवाब 8 - भारत का पेरिस जयपुर को कहा जाता है.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news