Trending Quiz : कौन सा फल विटामिन-C और आयरन की कमी पूरी करता है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2240078

Trending Quiz : कौन सा फल विटामिन-C और आयरन की कमी पूरी करता है?

Trending Quiz : आपकी जनरल नॉलेज जितनी अच्छी होगी आपके नौकरी पाने के चांसेस उतने ही ज्यादा होंगे. तो हम यहां आपको जीके के सवाल और उनके जवाब बता रहे हैं.

 

Trending Quiz General Knowledge Question

General Knowledge Trending Quiz : जनरल नॉलेज का मतलब अलग अलग सब्जेक्ट और फैक्ट्स की व्यापक समझ और जागरूकता से है जो किसी खास क्षेत्र के लिए नहीं हैं. इसमें इतिहास, भूगोल, विज्ञान, साहित्य, समसामयिक घटनाक्रम और बहुत कुछ समेत सब्जेक्ट्स की एक सीरीज शामिल है. अच्छा सामान्य ज्ञान होना जरूरी है क्योंकि यह लोगों को दुनिया की अच्छी तरह से समझ रखने, सार्थक बातचीत में इन्वॉल्व होने और सही फैसला लेने में मदद देता है. यह किताबें, समाचार पत्र पढ़ने और वर्तमान घटनाओं से अपडेट रहने के माध्यम से प्राप्त किया जाता है.   

सवाल 1 -  कौन सा फल विटामिन-C और आयरन की कमी पूरी करता है?
जवाब 1 -  वेब एमडी (webmd.com) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, ड्रैगन फ्रूट में विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में होते हैं, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अच्छे होते हैं. यह आपके आयरन के स्तर को बढ़ा सकता है. आयरन आपके शरीर में ऑक्सीजन ले जाने और आपको ऊर्जा देने के लिए महत्वपूर्ण है, और ड्रैगन फ्रूट में आयरन होता है.

इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें...

(https://www.webmd.com/food-recipes/benefits-dragon-fruit)

सवाल 2 - भारत का सबसे ठंडा इलाका कौन सा है?
जवाब 2 - भारत की सबसे ठंडी जगह का टाइटल सियाचिन ग्लेशियर के पास है. करीब 5,753 मीटर ऊंचाई पर स्थित इस जगह का तापमान जनवरी में -50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. 

सवाल 3 - भारत का सबसे गर्म जिला कौन सा है?
जवाब 3 - फलोदी भारत में सबसे गर्म स्थान होने के लिए जाना जाता है, जहां तापमान 51 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. यह थार रेगिस्तान के बफर जोन में है. ये जगह रेगिस्तान के पास होने की वजह से भी यहां का तापमान सबसे ज्यादा दर्ज किया जाता है.

सवाल 4 - कौन सा पक्षी हवा में उड़ते उड़ते पानी पीता है?
जवाब 4 - हरियाल पक्षी हवा में उड़ते उड़ते पानी पीता है.

सवाल 5 - भारत में सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहने वाले पीएम कौन हैं?
जवाब 5 - भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के नाम देश के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहने का कीर्तिमान है. जवाहरलाल नेहरू के पास 5 अगस्त 1947 से 27 मई 1964 (16 साल 286 दिन) तक प्रधानमंत्री रहने का कीर्तिमान है.

सवाल 6 - दुनिया की सबसे ठंडी जगह कौन सी है?
जवाब 6 - साइबेरियन सिटी का याकुत्स्क दुनिया के सबसे ठंडे इलाके के रूप में जाना जाता है. याकुत्स्क रूस का सबसे पूर्वी इलाका है. यह राजधानी मॉस्को से 5 हजार किलोमीटर की दूरी पर है.

सवाल 7 - आखिर गरबा किस राज्य का सबसे लोकप्रिय नृत्य है?
जवाब 7 - दरअसल, गरबा गुजरात राज्य का सबसे लोकप्रिय नृत्य है.  

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news