Trending Quiz : भारत की सबसे बड़ी जेल कौन-सी है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2254539

Trending Quiz : भारत की सबसे बड़ी जेल कौन-सी है?

पढ़ाई की बात आए और जनरल नॉलेज की बात न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता है. आज हम आपको जीके के ऐसे ही सवालों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बहुत काम के तो हैं ही लेकिन आसान भी हैं.

Which is the largest jail in India

General Knowledge Trending Quiz : पढ़ाई की बात आए और जनरल नॉलेज की बात न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता है. आज हम आपको जीके के ऐसे ही सवालों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बहुत काम के तो हैं ही लेकिन आसान भी हैं. उनके जवाब ऐसे नहीं हैं जो आपको मालूम न हों लेकिन हां आप उसका अंदाजा न लगा पाएं ऐसा हो सकता है. अगर आप भी अपनी जनरल नॉलेज बढ़ाना चाहते हैं तो फिर तैयार हो जाइए हमारे इन सवालों को पढ़ने और समझने के लिए.

सवाल 1 -  भारत की सबसे बड़ी जेल कौन-सी है?
जवाब 1 -  जानकारी के अनुसार, दिल्ली में मौजूद तिहाड़ जेल दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी जेल है. इसे 1957 में बनाया गया है, जिसका कैंपस 400 एकड़ में फैला है, और इसमें 9 सेंट्रल जेल शामिल हैं. बताया जाता है, कि यह जेल इतनी बड़ी है, कि इसमें 5200 कैदियों को रखा जा सकता है. 

सवाल 2 - आम का वास्तविक नाम क्या होता है?
जवाब 2 - आम का वैज्ञानिक नाम मेंगीफेरा इंडिका है.

सवाल 3 - इंसान के शरीब में कितने बाल होते हैं?
जवाब 3 - औसतन एक इंसान के शरीर में एक लाख से 1.5 लाख तक बाल होते हैं.

सवाल 4 - किसान का सबसे बड़ा हेल्पर कौन होता है?
जवाब 4 - किसान का सबसे बड़ा हेल्पर केंचुआ होता है.

सवाल 5 - सबसे ज्यादा दिन तक कौन सा पक्षी जिंदा रहता है?
जवाब 5 - अलबाट्रोस एक ऐसा पक्षी है जो लंबे समय तक जिंदा रहते हैं. कहते हैं कि ये पक्षी इस पृथ्वी पर मौजूद सभी पक्षियों में सबसे ज्यादा दिनों तक जिंदा रहने वाले पक्षी होते हैं.

सवाल 6 - ऐसा कौन सा जानवर है, जिसे अपनी मौत के समय का पहले ही पता चल जाता है?
जवाब 6 - 'बिच्छू' ही वो एकमात्र ऐसा जीव है, जिसे अपनी मौत के समय का पहले ही पता चल जाता है.

सवाल 7 - आखिर वह कौन सा जीव है, जो अपनी आखें बंद करके भी आसानी से देख सकता है?
जवाब 7 - इस तरह का अनोखा प्राणी ऊंट है. उसकी आंखों में तीन पलक होती हैं, जो धूल और कणों से उसकी आंखों से रक्षा करती हैं. वह अपनी 2 पलकों को बंद करके भी आसानी से बाहर का नजारा देख सकता है. 

सवाल 8 - घर में कौन सा पौधा लगाने पर सांप आसपास भी नहीं फटकते?
जवाब 8 - घर में सर्पगंधा का पौधा लगाने सांप हमेशा 100 मीटर दूर ही रहते हैं. इसकी गंध इतनी अजीब होती है कि सांप उससे दूर ही रहना पसंद करते हैं. इस पौधे का वैज्ञानिक नाम सवोल्फिया सर्पेतिना है. आप इस पौधे को आसानी से गमले में भी लगा सकते हैं. 

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news