Rajasthan Weather News : दक्षिण-पश्चिम मानसून की राजस्थान में बढ़ी सक्रियता, इन जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1761236

Rajasthan Weather News : दक्षिण-पश्चिम मानसून की राजस्थान में बढ़ी सक्रियता, इन जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

Rajasthan Weather News : पिछले 24 घंटे में राजस्थान में दक्षिण-पश्चिम मानसून के कारण जोरदार बारिश हुई है. मौसम विभाग के ताजा वेदर अपडेट में  कहा है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अगले दो दिनों के दौरान राजस्थान समेत देश के बाकी बचे हुए हिस्सों में पहुंच जाएगा.

Rajasthan weather

Rajasthan Weather News : राजस्थान में दक्षिण-पश्चिम मानसून की सक्रियता से बारिश का दौर लगातार जारी है. पिछले 24 घंटे में प्रदेश के कई स्थानों पर जोरदार बारिश  हुई  है. प्रदेश में मानसून के लगातार आगे बढ़ने से कई इलाकों में बादल जमकर बरस रहे हैं, जबकि  अभी भी कुछ ऐसे जिले है जहां सामान्य से कम बारिश हो रही है. जिसपर मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि अगले कुछ दिनों में मानसून प्रदेश के लगभग सभी जिलों में प्रवेश कर जाएगा, जिससे बेहतर बारिश होने  प्रबल संभावना है. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather News: मानूसन के चलते राजस्थान के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

 आरेंज अलर्ट 

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार जारी शनिवार को प्रदेश में धौलपुर, करौली जिलों के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है, साथ ही बताया गया है कि इन जिलों में कहीं-कहीं  मेघगर्जन, आकाशीय बिजली के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. इसके साथ ही  दौसा, भरतपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ जिलों के लिए येलों अलर्ट जारी किया गया है, जिसके अनुसार  मेघगर्जन,आकाशीय बिजली के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है.साथ ही मौसम विभाग ने इसके अलावा लोगों को  कच्चे घरों, दीवारों, हल्की और ढीली बंधी वस्तुएं, बिजली की लाइनों, पेड़ो के नीचे इ दौरान न खड़े रहने कीआ हिदायत दी है. 

 दिल्ली समेत  एनसीआर का तापमान
वही, अगर बात करे दिल्ली समेत  एनसीआर के तापमान की तो दिल्ली, मुंबई और बिहार सहित देश के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश  जारी है. इस बीच इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) ने  3 जुलाई तक कई राज्यों में 'भारी से बहुत भारी बारिश' होने की जानकारी  दी है.  मैसम विभाग ने  ताजा वेदर अपडेट में  कहा है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अगले दो दिनों के दौरान देश के बाकी बचे हुए हिस्सों में पहुंच जाएगा.

इसी के साथ राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में मानसून का पहुंचना अभी बाकी है. IMD के मुताबिक, उत्तर-पश्चिम क्षेत्र, हिमाचल प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में 3 जुलाई तक भारी बारिश होगी. जबकि उत्तराखंड और पश्चिमी राजस्थान में अगले 24 घंटे के दौरा भारी बारिश होने की आशंका है.

यह भी पढ़ेंः डूंगरपुरः ट्रेन की चपेट में आने सेबच्चो के सिर से उठा पिता का साया, सिर का हिस्सा हो गया था कट कर अलग

Trending news