Jalore: जालोर में 40 फिट ऊंचा रावण कुछ ही पल में हुआ स्वाहा, उमड़ी हजारों की भीड़
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1382650

Jalore: जालोर में 40 फिट ऊंचा रावण कुछ ही पल में हुआ स्वाहा, उमड़ी हजारों की भीड़

जालोर के भीनमाल में कोरोनाकाल के दो साल बाद इस बार बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व विजयादशमी हर्षोल्लास से मनाया.

दशहरा देखने उमड़ी भीड़

Jalore: जालोर के भीनमाल में कोरोनाकाल के दो साल बाद इस बार बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व विजयादशमी हर्षोल्लास से मनाया गया. पर्व को लेकर शहर के केदार नाड़ी में नगरपालिका की ओर से रावण दहन का कार्यक्रम हुआ. दो साल बाद हुए इस रावण दहन को लेकर शहरवासियों में खासा उत्साह देखने को मिला. रावण दहन से पूर्व भव्य आतिशबाजी की गई. आतिशबाजी से पूरा आसमान दूधिया रोशनी से नहा गया. वहीं, इस बार शहर में 40 फिट रावण, 35 फुट का कुंभकर्ण व 32 फुट का मेघनाद तीनों के पुतले बनाए गए थे, जो आकर्षण का केंद्र रहें. 

इस दौरान क्षेत्र श्रीराम जयकारों से गूंजायमान होता रहा, लोगों की निगाहें रावण की ओर टिकी रही. कई लोग तो शाम होते ही आयोजन स्थल पर आकर जमा हो गए. इस दौरान निर्धारित समय पर विधायक पूराराम चौधरी ने रिमोट कंट्रोल से बुराई के प्रतीक रावण का दहन किया. रावण से पहले कुंभकर्ण फिर मेघनाद के पुतले का दहन किया गया. इसके बाद डीएसपी सीमा चोपड़ा ने कुम्भकरण का रिमोट से दहन किया और विधायक पूराराम चौधरी ने अंत में अहम के पुतले रावण का दहन किया. देखते ही देखते रावण का अहंकार पल भर में भस्म हो गया, इनके जलने के साथ ही मैदान में पटाखों की गर्जना हुई. इस दौरान चारों ओर जय श्री राम के नारों से पूरा मैदान राममय की गूंज से गूंज उठा. 

इस दौरान पुलिस प्रशासन की ओर से बेरिकेट्स लगाकर सुरक्षा व्यवस्था की गई थी. विधायक पूराराम चौधरी ने कहा कि यह असत्य पर सत्य की विजय का पर्व है. भगवान राम ने आततायी शक्तियों का वध करके समाज को नई दिशा और चेतना दी है. ईओ आशुतोष आचार्य ने बताया कि इस बार रावण दहन को यादगार बनने के लिए भव्य आतिशबाजी की गई. शहरवासियों ने भी आतिशबाजी का काफी लुत्फ उठाया. इस मौके तहसीलदार रामसिंह राव, बागोड़ा थानाधिकारी छतरसिंह देवड़ा सहित कई लोग मौजूद रहें.

40फिट ऊँचा रावण चंद मिनट में हुआ स्वाह

नगर पालिका द्वारा 40 फुट का रावण, 35 फुट का कुंभकर्ण व 32 फुट मेघनाद का पुतला 3.50 लाख रुपए से बनाये गए और आतिशबाजी पर 2.50 रुपए खर्च किए गए. रावण की कमजोरी और ताकत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है 40 फीट की ऊंचाई का होने के बावजूद वह कुछ ही मिनट में स्वाहा हो गया. वहीं शहर में चर्चा का विषय बना हुआ है कि आखिर 3.50 लाख रुपये खर्च कर बनाए पुतले पल भर में स्वाह हो गए, इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर चर्चा है कि पालिका द्वारा इतना बजट खर्च इन पुतलो पर किया, इससे अच्छा तो गायों के इलाज के लिए व्यवस्था करवा देती.

करीब 4हजार लोगों की भीड़ जुटी

दशहरा मैदान में रावण दहन देखने के लिए इस बार करीब 4 हजार लोगों की भीड़ जुटी. रावण दहन के बाद एक-एक कर विभिन्न प्रकार की आतिशबाजी की गई. रावण दहन स्थल के निकट वाहनों की कतारें लग गई. पुलिस ने यातायाता व्यवस्था संभाली फिर भी रावण दहन के बाद भीड़ के अचानक निकलने से कुछ समय के लिए जाम लग गया.

Reporter - Dungar Singh

ये भी पढ़ें : Rajasthan political crisis : धारीवाल, जोशी और राठौड़ के लिए जवाब की मियाद आज खत्म, सोनिया गांधी के पाले में गेंद, कुछ बड़ा होने वाला है...

Trending news