बिलाड़ा में 10 साल बाद टाइम पर बरसे बादल, किसानों के चेहरे खुशी से झूमे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1250776

बिलाड़ा में 10 साल बाद टाइम पर बरसे बादल, किसानों के चेहरे खुशी से झूमे

जोधपुर के बिलाड़ा क्षेत्र में लंबे इंतजार के बाद यहां क्षेत्र में हुई 4 इंच बारिश ने किसानों को फसल एवं पशुधन के लिए चारे की चिंता से मुक्त कर दिया है. किसानों का कहना है कि फसल बुवाई के टाइम पर बारिश हुई है जिनसे अच्छी फसलें होने की उम्मीद है.

बिलाड़ा में अब तक चार इंच पानी बरसा.

Bilara: जोधपुर के बिलाड़ा क्षेत्र में लंबे इंतजार के बाद यहां क्षेत्र में हुई 4 इंच बारिश ने किसानों को फसल एवं पशुधन के लिए चारे की चिंता से मुक्त कर दिया है. इससे पहले हुई करीब डेढ़ इंच बारिश के बाद खेतों में बुवाई हो गई. इस बीच शुक्रवार देर शाम हुई बारिश को 70 मिलीमीटर बारिश मापी गई वहीं दोपहर होते-होते फिर तेज गर्जना के साथ यहां 35 मिलीमीटर बारिश हुई.

कहीं मध्यम तो कहीं तेज गर्जना के साथ बारिश 
इस प्रकार क्षेत्र में 18 घंटों में 4 इंच बारिश मापी गई. क्षेत्र में शाम होते ही समूचे क्षेत्र में कहीं ज्यादा तो कहीं कम बारिश के समाचार मिल रहे है. हरियाणा, पड़ासला, गुजरावास, मालकोश, नी बिंज वाडिया, बरना आदि गांव में भी बारिश हुई है और गांव के मुख्य तालाब में पानी की आवक शुरू हो गई है.

जोधपुर शहर में बारिश का मौसम बना हुआ है
इस बार मानसून में झमाझम बारिश होने के आसार दिख रहे हैं. लोगों को  उमस भरी गर्मी से राहत मिल रहे है. वहीं बिलाड़ा क्षेत्र में रात को बादल गरजने के बाद जमकर बारिश हुई है. इन क्षेत्र में हो रही बारिश से सड़कों पर पानी बहना शुरू हो गया. वहीं तालाबों में भी पानी की आवक शुरू हो गई है. खेत तालाब के समान नजर आ रहे है. जोधपुर शहर में बारिश का मौसम बना हुआ है, लेकिन बादल बरसने का नाम नहीं ले रहे है.

जोरदार बारिश के बाद खेत तालाब की तरह नजर आ रहे है
बिलाड़ा क्षेत्र खारीया मीठापुर, पिचियाक, भावी, बरना, खेजड़ला सहित गांवों में रात बारिश का दौर शुरू हो चुका है. कभी तेज तो कभी धीमी रफ्तार के साथ बारिश का दौर जारी है. करीब एक घंटे तक जमकर बारिश के बाद लोगों के चेहरे खिले-खिले नजर आ रहे हैं.वहीं अच्छी बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे है.तालाबों में पानी की आवक शुरू होने से पशुओं के पीने के पानी का संकट दूर होगा.

सुबह से बादलों ने डेरा जमा रखा
दूसरी तरफ जोधपुर शहर में बादलों के मेहरबान होने का इंतजार चल रहा है. अभी तक शहर के कुछ हिस्सों में एक दिन बारिश हुई थी, लेकिन अभी तक एक साथ पूरे शहर पर बादल जमकर नहीं बरसे है.वहीं सुबह से बादलों ने डेरा जमा रखा है, लेकिन बादल बरसने का नाम नहीं ले रहे है. बादलों के कारण कभी मौसम बनता है,तो कभी रुठ जाता है. बादलों की आवाजाही के कारण बारिश नहीं हो रही है.

पशुओं के लिए चारे का संकट दूर होगा
हवाओं का रुख दक्षिणी चल रहा है और अरब सागर से लगातार नमी और बादल राजस्थान की तरफ बढ़ रहे हैं. यही वजह है कि जगह जगह बारिश का दौर शुरू हो गया है. बिलाड़ा क्षेत्र में इस बार 2 दिन में ही बारिश में किसानों के चेहरों पर रौनक आ गई और किसानों का मानना है कि इस बार अच्छी बारिश होगी जिससे पशुओं के लिए चारे का संकट दूर होगा और पानी के लिए तरसना नहीं पड़ेगा. अनुमान लगाया जा रहा है कि पानी का जलस्तर बढ़ेगा. 2 दिन हुई बारिश के बाद नाले और नालियां पानी से भर गई है अब बारिश होगी तो पानी आगे जाकर नदी में जाएगा. इस बारिश से कुओं का जलस्तर ऊपर उठेगा.

ये भी पढ़ें : REET Paper Leak : डीपी जारोली को क्लीन चिट पर तमतमाए किरोड़ी लाल बोले- बड़े मगरमच्छ को बचाने की कोशिश

बिलाड़ा में झमाझम बारिश का दौर शुरू
बिलाड़ा लंबे इंतजार के बाद गुरुवार रात्रि को 12 बजे से 3 बजे तक शुक्रवार को झमाझम बारिश ने क्षेत्र में पानी -पानी कर दिया. बारिश से लोगों को जहां गर्मी से राहत मिली वहीं किसानों के चेहरे खिल गए , वहीं दूसरी तरफ मार्केट, गलियों और सड़कों पर जलभराव के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

किसानों के मुताबिक पिछले 10 सालों में टाइम पर हुई बारिश
किसानों का कहना है कि फसल बुवाई के टाइम पर बारिश हुई है जिनसे अच्छी फसलें होने की उम्मीद है. किसानों के मुताबिक पिछले 10 सालों में यह पहली बार फसल बुवाई के टाइम पर क्षेत्र में अच्छी बारिश हुई है. किसानों के खेतों को पानी से लबालब कर दिया. किसानों के खेत तालाब की तरह नजर आने लगे है.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news