बिलाड़ा में चिकित्सा विभाग की तरफ से घर-घर दस्तक़ अभियान 2.0 शुरू
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1210894

बिलाड़ा में चिकित्सा विभाग की तरफ से घर-घर दस्तक़ अभियान 2.0 शुरू

जोधपुर के बिलाड़ा में चिकित्सा विभाग हर घर कोविड के टीको और चिरंजीवी योजना के जोड़ ने के लिए दस्तक देगा. चिरंजीवी योजना में निशुल्क रजिस्ट्रेशन वाली केटेगरियो  बीपीएल, चयनित परिवार, लघु और सीमांत कृषक  5 बीघा से कम जमीन वाले , कोरोना में मृतक के परिवार के सदस्य , राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम , एनएपएसए में जो लोग निशुल्क राशन के पात्र है  इन लोगों का चिरंजीवी रजिस्ट्रेशन ऑटोमैटिक होगा.

चिकित्सा विभाग की तरफ से घर-घर दस्तक़ अभियान शुरू

Bilara : जोधपुर के बिलाड़ा में चिकित्सा विभाग हर घर कोविड के टीको और चिरंजीवी योजना के जोड़ ने के लिए दस्तक देगा. चिरंजीवी योजना में निशुल्क रजिस्ट्रेशन वाली केटेगरियो  बीपीएल, चयनित परिवार, लघु और सीमांत कृषक  5 बीघा से कम जमीन वाले , कोरोना में मृतक के परिवार के सदस्य , राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम , एनएपएसए में जो लोग निशुल्क राशन के पात्र है  इन लोगों का चिरंजीवी रजिस्ट्रेशन ऑटोमैटिक होगा. इसके अलावा 850 रुपये के शुल्क के साथ आवेदन करने वालो को दस्तक दी जाएगी. 

शक्ति दिवस के आयोजन के तौर पे घर-घर आयरन टेबलेट्स को वितरित की जाएगी. 9 महीने की उम्र तक के सभी टीके लगाने और साथ मे बैंक, आधार कार्ड और अन्य जरूरी दस्तावेज उपलब्ध करवाने की दस्तक होगी ताकि राजश्री योजना की दुसरी क़िस्त के भुगतान की कार्यवाही हो सके. अगर घर मे कोई टीबी मरीज हो तो उसे 500 रुपये मासिक सहायता प्रदान करने के लिए जरूरी दस्तावेज उपलब्ध करवाए जाएगें. 

चिकित्सा विभाग , दस्तक इस बात के लिए भी देगा कि क्या आपके घर मे कोई बीपी, शुगर, गुर्दा रोग, केंसर या हृदय संबंधी रोगों का मरीज है या ऐसी बीमारी होने का डाउट है तो उसकी सम्पूर्ण जानकारी नोट करवाई जाएगी. साथ ही चिकित्सा विभाग घर मे किसी भी योग्य दम्पत्ती को परिवार कल्याण के किसी साधन की जरूरत है या नहीं जानेगा. यदि किसी महिला के पीरियड्स मिस हो रहे है, तो तुरंत पेशाब जांच करवा कर प्रेग्नेंसी की पुष्टि की जाएगी, ताकि हर गर्भवती महिला की 12 सप्ताह से पहले की एएनसी जांच कर निकटवर्ती स्वास्थ्य केंद्र पे करवाई जा सके. 

यह भी पढ़ें : गहलोत सरकार ने किसानों को दिया तोहफा, इस योजना के नियमों को किया आसान

बिलाड़ा में लक्ष्य के मुताबिक 11% लोग यानि तकरीबन 10,000 लोग पहली डोज से वंचित है. 23% लोग यानि कि 24,000 लोग दुसरी डोज से वंचित है. इसके अतिरिक्त करीब 13,000 बच्चे 12 से 14 आयुवर्ग वाले , 15 से 17 आयुवर्ग के कोविड टीके से वंचित है, क्योंकि उन दिनों अधिकांश बच्चों के वार्षिक परीक्षा चल रही थी. 

चिकित्सा प्रभारी डॉ जितेंद्र चारण ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि हमारी मेडिकल टीमो को अधिक से अधिक सपोर्ट करें और हमारे इस घर-घर दस्तक़ अभियान 2.0 को पूर्ण सफल बनायें. चिरंजीवी योजना में रजिस्ट्रेशन परिवार की महिला मुखिया के नाम से यानि जनाधार से रजिस्ट्रेशन होगा और सरकार आने वाले समय में इन सभी महिलाओं को स्मार्ट फोन गिफ्ट करेगी.  इसके अलावा 10 लाख तक का इलाज पूरी तरह निशुल्क होगा और पूरा कैशलेश इलाज होगा अतः कोई वंचित ना रहे. 

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news