बिलाड़ा: विश्व हिंदू परिषद के तत्वावधान में हुआ सम्मान समारोह, ये लोग हुए मौजूद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1234872

बिलाड़ा: विश्व हिंदू परिषद के तत्वावधान में हुआ सम्मान समारोह, ये लोग हुए मौजूद

बिलाड़ा कस्बे में हनुमान मंदिर परिसर में रामनवमी महोत्सव के अवसर पर निकाली गई झांकियां और उनमें भरी संख्या में लोगों ने हिस्सा ली.

विश्व हिंदू परिषद के तत्वावधान में हुआ सम्मान समारोह

Bilara: जोधपुर जिले के बिलाड़ा कस्बे में हनुमान मंदिर परिसर में रामनवमी महोत्सव के अवसर पर निकाली गई झांकियां और उनमें हिस्सा लेने वाले बाल गोपाल, सहयोग करने वाले भामाशाह और ट्रैक्टर वाहन आदि का सहयोग करने वालों का सम्मान करने को लेकर हनुमान मंदिर में आयोजित हुए धार्मिक समारोह में संत राजाराम महाराज ने कहा कि भगवान राम की शक्ति अद्भुत है, जो लोग उनका अस्तित्व मिटाने का प्रयास कर रहे थे, उसके बावजूद भी राम आज भी हमारे मन में बसे हैं. 

यह भी पढे़ं- जोधपुर: शेयर ब्रोकर को बंधक बनाकर लूटा लाखों रुपए, वारदात में पुलिस भी शामिल

वे हमारी संस्कृति का आधार हैं. श्रीराम भारत की मर्यादा है, मर्यादा पुरुषोत्तम हैं. राम हमारे मन में बसे हुए हैं, हमारे भीतर घुल-मिल गए हैं. जब भी हमे कोई शुभ काम करना हो, तो प्रेरणा के लिए हम भगवान राम की ओर ही देखते हैं. बजरंग दल के संयोजक विक्रम परिहार ने कहा जब-जब राम को हमने माना है विकास हुआ है. जब भी हम भटके हैं तो विनाश ही हुआ है. सभी की भावनाओं का ध्यान रखना है, सबके साथ से और विश्वास से ही सबका विकास हो ऐसी ही भावना हर एक के मन में होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि जो लोग स्वप्न देखते है कि वे हिंदुत्व को कभी हानि पहुंचा देंगे तो अब ये नामुमकिन ही होगा, भारत में अब हिंदू राष्ट्र का शिलान्यास हो चुका है.

रामनवमी महोत्सव समिति के अध्यक्ष नरेश कुमार ने कहा श्री राम कई कलाओ से नीपूर्ण थे. जब संसार मे पाप ज्यादा बढ़ जाता है तभी भगवान किसी-न-किसी रूप मे आकार पापो का कल्याण करते हैं. वे सदा लोककल्याण और आदर्श प्रस्तुति के लिए ही अवतार लिया लिया करते हैं. श्री राम करुणा, त्याग और समर्पण की प्रतिमूर्ति थे. श्री राम हिंदूओं के सबसे श्रेष्ठ देवता माने जाते हैं. उन्होने संसार को मानवता के मार्ग पर चलना सिखाया. वह सत्य-पथी और धैर्य रखने वाले माने जाते हैं.

पुरस्कारों की झड़ी लगा दी
रामनवमी महोत्सव के दौरान कस्बे में निकली दर्जनों झांकियों की शोभायात्रा, ऊंट,घोड़े, छोटे- बड़े कलाकारों, भामाशाहो, जगह-जगह रास्ते में शोभायात्रा में शामिल लोगों को लस्सी, शरबत, मेवा- मिष्ठान खिलाने वाले भामाशाहो का रविवार को इस आयोजन में नागरिक अभिनंदन किया गया. 

सभी बाल कलाकारों को पुरस्कृत करने के दौरान उन्हें श्री राम मंदिर मॉडल की मंडित तस्वीर और स्मृति चिन्ह भेंट किए गए. इस अवसर पर कस्बे के गणमान्य लोगों ने भी अपनी ओर से बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और झांकियों में सहयोग करने वाले लोगों और बाल कलाकारों के लिए पुरस्कार की झड़ी लगा दी.

ये भी रहे मौजूद
पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान पूर्व विधि राज्यमंत्री अर्जुनलाल गर्ग, पालिका अध्यक्ष रूपसिंह परिहार, पूर्व पालिका अध्यक्ष मदनसिंह राठौड़, आयोजन समिति के उपाध्यक्ष बाबूलाल नैनीवाल, प्रकाश चौहान, विश्वहिंदू परिषद अध्यक्ष ओमप्रकाश झांझावत, भाजपा के वरिष्ठ नेता धुरंधर मेघवाल,डॉ. आर के सागर, ओमप्रकाश शुथार, मुकेश सोनी, शिक्षाविद कन्हैया लाल महिपाल कड़वासरा जुगल किशोर महेश्वरी लक्ष्मण पटेल, कृष्ण जन्माष्टमी अध्यक्ष जगदीश के अलावा कस्बे के अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहें. आयोजन का संचालन कवि प्रमोद नामदेव ने किया.

Reporter: Arun Harsh

Trending news