Rajasthan Premier League: जोधपुर में RPL की ग्रैंड ओपनिंग, सिंगर कनिका कपूर, जैकलीन ने परफॉर्मेंस से किया मंत्रमुग्ध
Advertisement

Rajasthan Premier League: जोधपुर में RPL की ग्रैंड ओपनिंग, सिंगर कनिका कपूर, जैकलीन ने परफॉर्मेंस से किया मंत्रमुग्ध

RPL 2023 in Jodhpur: राजस्थान क्रिकेट संघ (RCA) द्वारा आयोजित राजस्थान प्रीमियर लीग (RPL) जोधपुर में रविवार से बरकतुल्ला खां स्टेडियम में शुरू हुआ. इसका शुभारंभ राज्यपाल  कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, डॉ. सी.पी. जोशी, ब्राण्ड एम्बेसेडर खिलाड़ी कपिल देव, वैभव गहलोत, गायक रवीन्द्र उपाध्याय की उपस्थिति में हुआ.

Rajasthan Premier League: जोधपुर में RPL की ग्रैंड ओपनिंग, सिंगर कनिका कपूर, जैकलीन ने परफॉर्मेंस से किया मंत्रमुग्ध

RPL 2023 Grand opening in Jodhpur: राजस्थान क्रिकेट संघ द्वारा आयोजित राजस्थान प्रीमियर लीग जोधपुर में रविवार से बरकतुल्ला खां स्टेडियम में शुरू हुआ. इसका शुभारंभ राज्यपाल  कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत, राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी, ब्राण्ड एम्बेसेडर और देश के लोकप्रिय क्रिकेट खिलाड़ी कपिल देव, राजस्थान क्रिकेट संघ के अध्यक्ष वैभव गहलोत, गायक रवीन्द्र उपाध्याय की उपस्थिति में हुआ.

RPL बरकतुल्ला खां स्टेडियम में शुरू

शुभारंभ समारोह में राजस्थान क्रिकेट संघ के पदाधिकारीगण जनप्रतिनिधिगण, क्रिकेट प्रेमी, अधिकारीगण वं गणमान्य नागरिकगण उपस्थित थे. राज्यपाल कलराज मिश्र ने प्रीमियर लीग की ट्रॉफी का अनावरण किया. राजस्थान प्रीमियर लीग के शुभारंभ अवसर पर संबोधित करते हुए राज्यपाल कलराज मिश्र ने इसके आयोजन के लिए आरसीए अध्यक्ष  वैभव गहलोत एवं उनकी पूरी टीम को बधाई देते हुए विश्व भर में क्रिकेट की लोकप्रियता का बखान करते हुए कहा कि जब भी क्रिकेट मैच होता है तब जुनून की हद तक डूबकर लोग इसे देखते हैं.

fallback

कलराज मिश्र ने प्रीमियर लीग की ट्रॉफी का अनावरण किया

राज्यपाल ने कहा कि खेलों की यही बड़ी विशेषता है कि वहां हार-जीत प्रमुख नहीं होती बल्कि वहां स्वस्थ प्रतिस्पर्द्धा होती है जिसमें टीम भावना से खेलों की सार्थकता का दिग्दर्शन होता है. खेल व्यक्ति को उदात्त बनाते हुए बल्कि समूह के लिए सोचने को प्रेरित करते हैं. राज्यपाल ने स्वामी विवेकानन्द के विचारों को उद्धृत करते हुए कहा कि युवा अपने जीवन में खेलों और योग को अपनाते हुए शारीरिक सौष्ठव के साथ तन-मन स्वस्थ रखते हुए व्यक्तित्व के सर्वांगीण विकास को सम्बल प्रदान करें और भगवद्गीता के संदेश को आत्मसात करते हुए फल की कामना से परे रहकर समाज-जीवन के हर क्षेत्र में प्रतिबद्धता से कर्म करें.

मिश्र ने विश्वास जताया कि राजस्थान प्रीमियर लीग की ये प्रतियोगिताएं राजस्थान में युवाओं को खेलों से जुड़ने के लिए आकर्षित करेंगी. उन्होंने मुख्यमंत्री से कहा कि प्रदेश में वे इस तरह के खेलों के प्रोत्साहन के साथ ही भारतीय संस्कृति में समाहित योग से अधिकाधिक युवाओं को जोड़ने के लिए महत प्रयास करें. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान प्रीमियम लीग आयोजन को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि आज सिर्फ इसका शुभारंभ ही नहीं है, बल्कि यह क्षण अपने आप में एक इतिहास रच रहा है, क्योंकि जब कभी आरपीएल का जिक्र होगा तो जोधपुर की धरती,यहां के बरकतुल्लाह खां स्टेडियम का भी जिक्र होगा.

खेल प्रतिभाओं को एक मंच मिलेगा- CM गहलोत

उन्होंने आयोजन की आशातीत सफलता के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस पहल से राजस्थान के क्रिकेट प्रेमियों और खेल प्रतिभाओं को एक मंच मिलेगा. इसकी जोधपुर से शुरूआत होना सुखद अनुभूति और विशेष अवसर है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार खेल और खेल प्रतिभाओं के सर्वांगीण उत्थान के लिए हमेशा प्रतिबद्ध रही है. इसी क्रम में राज्य में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक के बाद अब शहरी ओलंपिक भी आयोजित किया जा रहा है. इन ओलंपिक में हर वर्ग और हर आयु के खिलाड़ी भाग ले रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- Jaipur: LPG वितरकों की CM गहलोत से मांग, गैस वितरण में लगे वाहनों को स्टेट हाईवे पर टोल फ्री करें

श्री गहलोत ने राजस्थान मिशन 2030 का जिक्र किया और कहा कि राजस्थान प्रदेश आने वाले समय में खेल जगत में एक अलग मुकाम बनाएगा. मुख्यमंत्री ने ब्राण्ड एम्बेसेडर विख्यात क्रिकेटर कपिलदेव को स्मृति चिह्न भेंट किया. राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के मुख्य संरक्षक एवं राजस्थान विधानसभाध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी ने आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत को बधाई दी और राजस्थान की खेल प्रतिभाओं के उज्ज्वल भविष्य की आशा जताते हुए कहा कि इस स्टेडियम से खेलने वाली खेल प्रतिभाएं राजस्थान का नाम रोशन करेंगी.

आरसीए का बेहतर कदम बताया - कपिल देव 

ब्राण्ड एम्बेसेडर और देश के लोकप्रिय क्रिकेट खिलाड़ी कपिल देव ने राजस्थान प्रीमियर लीग आयोजन को आरसीए का बेहतर कदम बताया और कहा कि इस लीग के साथ खेल प्रतिभाओं को नए अवसर मिलेंगे. उन्होंने सभी खिलाड़ियों से खेल को पूरे जोश और खेल भावना से खेलने का आह्वान किया. आरंभ में राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री वैभव गहलोत ने सभी अतिथियों एवं खिलाड़ियों का स्वागत करते हुए राजस्थान प्रीमियर लीग आयोजन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला और प्रदेश में क्रिकेट तथा खिलाड़ियों के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी.

आरसीए अध्य्क्ष गहलोत ने कहा लंबे समय से राज्य की अपनी एक अलग लीग शुरू करने की मांग चल रही थी, जिसको देखते हुए क्रिकेट प्रेमियों एवं क्रिकेट प्रतिभा को एक मंच देने के लिए आज यह लीग आरंभ की जा रही है. उन्होंने मुख्यमंत्री का अभार जताते हुए कहा कि उन्होंने निरन्तर रूप से आरसीए (RCA) को अपना विश्वास और सहयोग दिया जिससे राजस्थान आज क्रिकेट के क्षेत्र में नई प्रतिभाओं को मंच देने की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है.

मैदान में सभी छह टीमों के कैप्टेन्स के साथ गायक रविन्द्र उपाध्याय ने सुमधुर स्वरों में आरपीएल का थीम एंथम गाया. सेलेब्रिटी सिंगर कनिका कपूर ने बेहतरीन प्रस्तुति देकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया. आरपीएल जीसी के चौयरमेन  रामपाल शर्मा ने आभार प्रदर्शन किया. 

Trending news