अपनाएं ये उपाय, घर की तू तू मैं मैं और कलह से मिलेगा छुटकारा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2080255

अपनाएं ये उपाय, घर की तू तू मैं मैं और कलह से मिलेगा छुटकारा

Jyotish News: घर में कलह को दूर करने के लिए शंख रखना चाहिए और इसके कुछ उपाय करने चाहिए क्योंकि शंख रखने के चमत्‍कारिक फायदे होते हैं. 

अपनाएं ये उपाय, घर की तू तू मैं मैं और कलह से मिलेगा छुटकारा

Jyotish News: आज हम आपको कुछ ऐसे उपयों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी घर का कलह दूर हो सकता है. मां लक्ष्‍मी को धन की देवी कहा जाता है, जिन्हें शंख बहुत पसंद है. वहीं, भगवान विष्‍णु हाथ में हमेशा शंख धारण करते हैं. पूजा-पाठ के दौरान शंख बजाना बहुत शुभ होता है. इसके अलावा घर में शंख रखने से कई सारे फायदे होते हैं. 

हिंदू धर्म में को भी पूजनीय बताया गया है. असुरों और देवताओं द्वारा किए गए समुद्रमंथन में शंख भी निकला था. ऐसे में कई घरों में शंख रखा जाता है, जिसे रोज बजाया जाता है. जानिए शंख रखने के क्या फायदे. 

यह भी पढ़ेंः February Horoscope 2024: फरवरी में इन 3 राशियों का गोल्डन पीरियड, जानें मासिक राशिफल

अगर कोई शख्स आर्थिक तंगी से जूझ रहा है,  तो हर शुक्रवार को माता मां लक्ष्‍मी जी की पूजा करें और उसके बाद शंख जरूर बजाएं. ऐसा करने से घर में बरकत होती है और खूब धन आता है. साथ ही घर सुख-समृद्धि से भर जाता है. शंख बजाने से घर के वास्‍तु दोष भी दूर होने लगते हैं. रोज पूजन के बाद शंख बजाने से वास्तु दोष से छुटकारा मिलता है. 

जिस घर में शंख की विधि-विधान से पूजा होती है, उस घर में भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी का वास होता है. साथ ही घर में खूब सुख-समृद्धि आती है और धन की कमी नहीं होती है. 

अगर आपके घर में नकारात्‍मकता और झगड़े-कलह रहते हैं, तो आप शंख में जल भरकर रख दें और उस जल को पूरे घर में छिड़क दें. इससे घर की नकारात्‍मकता दूर होती है. साथ ही घर में सुख समृद्धि आती है. मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए आप शंख में जल भरकर माता लक्ष्मी का अभिषेक करें, इससे घर में सुख-समृद्धि बढ़ेगी. वहीं, शिवलिंग का शंख में गंगाजल भरकर अभिषेक करने से भगवान शिव खुश होते हैं और आपकी मनोकामना जल्दी पूरी होती है. 

यह भी पढ़ेंः Paush Purnima 2024: पौष पूर्णिमा पर भगवान विष्णु के लिए बनाएं ये खास भोग, मिलेगा किस्मत का साथ

इसके अलावा शंख बजाने से सेहत को भी कई फायदे होते हैं. शंख बजाने से फेफड़े मजबूत होने लगते हैं. अगर अस्‍थमा के मरीज रोज शंख बजाते हैं, तो इससे काफी लाभ होता है. जिन लोगों को हड्डियों में दर्द रहता है, उन्हें रोज शंख में रखा हुआ पानी पीना चाहिए क्योंकि इसमें कैल्श‍ियम, फास्फोरस और गंधक पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं. 

(डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी है, जिसकी ज़ी मीडिया पुष्टि नहीं करता है)

Trending news