Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2041894
photoDetails1rajasthan

इन 7 चीजों से आती हैं घर में 'मनहूसियत', आज ही फेंक दें बाहर

Jyotish Tips: हम अपने घर को सजाने के लिए कई तरह की चीजों को लेकर आते हैं, लेकिन कई बार अनजाने में कुछ ऐसी वस्तुओं को ले आते हैं, जिससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है. जानिए वो कौन सी अशुभ चीजें हैं, जिन्हे घर में नहीं रखना चाहिए. 

घर में आती नकारात्मक ऊर्जा

1/8
घर में आती नकारात्मक ऊर्जा

अगर देखा जाए तो अंधविश्वासों पर विश्नास नहीं करना चाहिए लेकिन कुछ अशुभ चीजों से दूर रहना जरूरी है, जो आपके घर में नहीं होनी चाहिए क्योंकि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है. 

 

खराब और टूटी हुई घड़ी

2/8
खराब और टूटी हुई घड़ी

समय विकास का प्रतीक माना जाता है, इस वजह वास्तु शास्त्र में खराब और टूटी हुई घड़ी का उपयोग करने से मना किया जाता है. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है. 

 

पुराने कैलेंडर

3/8
पुराने कैलेंडर

घड़ी के अलावा कैलेंडर को भी विकास का प्रतीक कहा जाता है. ऐसे में घर की दीवारों पर पुराने कैलेंडर नहीं लगाने चाहिए. इसके अलावा चालू साल और महीने की तारीख ही  कैलेंडर में खुली रहे. 

कांटेदार पौधे

4/8
कांटेदार पौधे

वास्तु शास्त्र में कहा जाता है कि घर में गुलाब और औषधी पौधों को छोड़कर कैक्टस, बोन्साई या किसी अन्य कांटेदार पौधों को नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे इंसान की वृद्धि रूक जाती है. 

टूटा हुआ फर्नीचर

5/8
टूटा हुआ फर्नीचर

घर में टूटा हुआ फर्नीचर या गमले नहीं रखने चाहिए क्योंकि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है. जो फर्नीचर या गमले उपयोग में ना हो, उन्हें बाहर फेंक देने चाहिए. 

 

ताज महल की मूर्ति और तस्वीर

6/8
ताज महल की मूर्ति और तस्वीर

वैसे तो ताज महल को प्यार का प्रतीक माना जाता है लेकिन वास्तव में यह मृत्यु और जड़ता का प्रतिनिधित्व करने वाली एक कब्र है. इस वजह से इसे घर में नहीं रखना चाहिए. 

नेगेटिव तस्वीरें

7/8
नेगेटिव तस्वीरें

जो फोटोज और तस्वीरें नकारात्मकता दर्शाती हैं जैसे शिकार की तस्वीर, उदासी या बिना फल या फूल वाले पेड़ और रोने-धोने वाली तस्वीरें. इस तरह की तस्वीरें घर से बाहर निकाल देनी चाहिए. 

जानवरों की मूर्ति और पेंटिंग

8/8
जानवरों की मूर्ति और पेंटिंग

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, कपल्स के कमरों में सूअर, पक्षी, बाघ, कौवे  और कबूतर जैसे जंगली जानवरों की  मूर्ति और पेंटिंग नहीं रखनी चाहिए क्योंकि ये हिंसा का प्रतीक मानी जाती हैं.