Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2087993
photoDetails1rajasthan

Maha Shivratri 2024: पार्टनर के साथ महाशिवरात्रि पर करें इन मंदिरों के दर्शन, जन्मों तक रहेगा साथ

Maha Shivratri 2024: साल 2024 में महाशिवरात्रि का पर्व 8 मार्च को मनाया जाएगा. इस दिन कई जोड़ियां भगवान शिव को खुश करना चाहती है ताकि सात जन्म तक एक-दूसरे का साथ बना रहे. इसी के चलते आज हम आपको ऐसे चार प्रसिद्ध शिव मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जाकर आप भोले बाबा का आशीर्वाद पा सकते हैं. ये प्रसिद्ध मंदिर झारखंड की राजधानी रांची में हैं. 

अंगराबड़ी शिव मंदिर

1/4
अंगराबड़ी शिव मंदिर

अंगराबड़ी शिव मंदिर रांची से 40 किलोमीटर की दूर है. कहते हैं कि इस शिव मंदिर को एक दंपति ने बनवाया था. यहां पति की लंबी आयु के लिए महिलाएं मन्नत मांगती हैं. यहां पर महाशिवरात्रि पर लोगों को भारी भीड़ देखी जा सकती है. 

पहाड़ी मंदिर

2/4
पहाड़ी मंदिर

रांची में एक पहाड़ी मंदिर है, जो सबसे पुराना है. कहते हैं कि इस पहाड़ पर अंग्रेज क्रांतिकारियों को फांसी पर लटकाते थे.  आज यहां पर भगवान शिव का सबसे पुराना शिवलिंग है, जहां महाशिवरात्रि पर भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है. यहां  दंपति धागा बांधकर 7 जन्म साथ रहने की मन्नत मांगते हैं. 

शिव धाम

3/4
शिव धाम

रांची के नामकोम में मराशिलि पहाड़ है, जिसे शिव धाम कहा जाता है. कहा जाता है कि इस पहाड़ के ऊपर भोलनाथा का स्वम्भू मौजूद है. यहां पर दूर-दूर से महिलाएं मन्नत मांगने आती हैं. इसको लेकर लोगों में गहरी आस्था है. लोगों को कहना है कि यहां मांगी गई मन्नत केवल 6 महीने में पूरी हो जाती है. 

सुरेश्वरधाम

4/4
सुरेश्वरधाम

रांची के चुटिया में सुरेश्वरधाम में शिवलिंग की स्थापना हुई, जिस मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा काशी के पुरोहितों ने की थी.  सुरेश्वरधाम के यह शिवलिंग108 फीट ऊंचा है. इस मंदिर को लेकर कहा जाता है कि यहां जो भी जोड़ी साथ में मन्नत मांगने आती है, उनकी मन्नत जरूर पूरी होती है.