Shukrawar Ke Upay: पूरे साल जमकर बरसेगा धन, वैभव, संपत्ति, यश और कीर्ति का होगा संचार, शुक्रवार को करें ये 7 सॉलिड उपाय
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2033614

Shukrawar Ke Upay: पूरे साल जमकर बरसेगा धन, वैभव, संपत्ति, यश और कीर्ति का होगा संचार, शुक्रवार को करें ये 7 सॉलिड उपाय

Shukrawar Ke Upay : शुक्रवार के दिन यदि आप मां लक्ष्मी की पूजा विधिवत करते है तो आपको धन की प्राप्ति होती है साथ ही वैभव भी मिलता है. यदि लक्ष्मी रुष्ट हो जाएं तो घोर दरिद्रता का सामना करना पड़ता है.

Shukrawar Ke Upay: पूरे साल जमकर बरसेगा धन, वैभव, संपत्ति, यश और कीर्ति का होगा संचार, शुक्रवार को करें ये 7 सॉलिड उपाय

Shukrawar Ke Upay : आज 29 दिसंबर 2023 और दिन शुक्रवार (Friday) है. माता लक्ष्मी धन और संपत्ति की अधिष्ठात्री देवी मानी जाती है. सनातन हिन्दू धर्म में शुक्रवार का दिन लक्ष्मी (Maa Lakshmi)  और वैभव-विलास का दिन माना जाता है.

शुक्रवार के दिन यदि आप मां लक्ष्मी की पूजा विधिवत करते हैं, तो मां लक्ष्मी शीध्र प्रसन्न होकर अपकी हर इच्छा को पूर्ण कर सकती है और आपको हर संकट से मुक्ति मिल सकता है.

पैसों की किल्लत को दूर करने के लिए हम माता लक्ष्मी की पूजा अर्चना करते हैं. कहा जाता है कि समुद्र से इनका जन्म हुआ था, और इन्होंने श्री विष्णु से विवाह किया था. इनकी पूजा से धन की प्राप्ति होती है साथ ही वैभव भी मिलता है. यदि लक्ष्मी रुष्ट हो जाएं तो घोर दरिद्रता का सामना करना पड़ता है.

शुक्रवार के उपाय (Shukrawar Ke Upay)

कहते हैं किसी के घर में किसी भी समय लक्ष्मी जी का आगमन हो सकता है और अगर आपसे नाराज है तो रूष्ट होकर चली भी जाती है. माता लक्ष्मी को इसलिए चंचला भी कहा गया है. लेकिन शाम का समय ऐसा होता है, जिस समय लक्ष्मी जी का आना संभव होता है. शाम को 5 बजे से लेकर रात 8 बजे का समय सबसे अच्छा माना जाता है. इस दौरान दीपक जलाने से माता लक्ष्मी का आगमन होता है.

मां लक्ष्मी को श्रीदेवी, कमला, धन्या, हरिवल्लभी, विष्णुप्रिया, दीपा, दीप्ता, पद्मप्रिया, पद्मसुन्दरी, पद्मावती, पद्मनाभप्रिया, पद्मिनी, चन्द्र सहोदरी, पुष्टि, वसुंधरा आदि नाम से भी जाना जाता है. 

कहा जाता है मां लक्ष्मी के समक्ष मोगरे का इत्र अर्पित करना चाहिए और रति और कामसुख के लिए गुलाब का इत्र चढ़ाना चाहिए. इसी के साथ देवी लक्ष्मी के सामने केवड़े का इत्र अर्पित करने से मानसिक शांति की प्राप्ति होती है.

शुक्रवार के दिन सुबह के समय गौ-माता को ताजी रोटी खिलाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होगी और आप पर सदेव अपनी कृपा बनाये रखेंगी. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्रवार के दिन सुबह गाय को रोटी खिलानी चाहिए. कोशिश करे कि रोटी के साथ गुड़ मिलाकर खिलाएं. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आप पर उनकी कृपा हमेशा बनी रहेगी. जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होगी.

ये भी पढ़ें- Budhwar ke Upay: आने वाले नये साल में हर परेशानी से छुटकारा दिलाएंगे विघ्नहर्ता, बुधवार को करें ये उपाय

घर में स्वच्छता का जरुर ध्यान दे क्योंकि इससे माता लक्ष्मी जरुर प्रसन्न होती है और साथ ही कभी शाम के समय घर में झाडू न लगाए इससे घर की लक्ष्मी   बाहर चली जाती है.

कहा जाता है शुक्रवार के दिन उस जगह जाए जहां मोर नृत्य करते है और उसके बाद वहां की मिट्टी लाकर एक लाल रंग के कपड़े में बांधकर पवित्र जगह में रख दें और उसकी रोज पूजा करें धनलाभ होगा.

कहते हैं जिस घर में साफ-सफाई होती है मां लक्ष्मी वहां निवास करती है. इसी वजह से शुक्रवार के दिन घर के मेन गेट को एकदम साफ सुथरा रखें और गंगाजल का छिड़काव करें. इसके साथ ही दरवाजे पर शुभ-लाभ और स्वास्तिक बनाएं. मां लक्ष्मी घर के मुख्य द्वार से ही प्रवेश करती हैं.

 

शुक्रवार के टोटके  (Shukrawar Ke Totke)

घर में तुलसी का पौधा लगाएं और उसकी पूजा करें. ध्यान रहे कि रविवार को तुलसी में जल ना डालें.
शुक्रवार के दिन श्वेत चंदन का तिलक करें.
शुक्रवार के दिन पानी में चंदन मिलाकर स्नान करने से धन लाभ होता है.
चांदी का टुकड़ा या चंदन की लकड़ी नदी या नहर में प्रवाहित करें. बार-बार हो रही धन हानि से छुटकारा मिलेगा.
शुक्रवार के दिन सुगंधित पदार्थ का इस्तेमाल करें. माता लक्षमी का कृपा बरसेगी.
संतान प्राप्ति के लिए दंपति हरसिंगार का पौधा घर में लगाएं.
महालक्ष्मी नमस्तुभ्यं नमस्तुभ्यं सुरेश्र्वरी हरि'' 'प्रिये'' 'नमस्तुभ्यं'' ''नमस्तुभ्यं'' दया निधे!! इस मंत्र का जाप करें.

 

 

Trending news