Karauli: सपोटरा में मुख्यमंत्री रोजगार गारंटी की कार्यशाला में सरकारी योजनाओं की दी जानकारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1423395

Karauli: सपोटरा में मुख्यमंत्री रोजगार गारंटी की कार्यशाला में सरकारी योजनाओं की दी जानकारी

 करौली के सपोटरा पंचायत समिति के सभागार में एक दिवसीय मुख्यमंत्री रोजगार गारंटी योजना की कार्यशाला में राज्य सरकार योजनाओं का जानकारी दी.

कार्यशाला में उपस्थित अधिकारी

Karauli: करौली के सपोटरा पंचायत समिति के सभागार में एक दिवसीय मुख्यमंत्री रोजगार गारंटी योजना की आमुखीकरण कार्यशाला आयोजित की गई. जिसमें राज्य सरकार योजना की विस्तृत जानकारी दी गई.  विकास अधिकारी सुरेन्द्र सिंह मीणा की अध्यक्षता में सरपंचों, ग्राम विकास अधिकारियों, कनिष्ठ सहायक, रोजगार सहायकों व कनिष्ठ तकनीकी सहायकों की कार्यशाला आयोजित की गई. इस दौरान बीडीओ ने बताया कि कार्यशाला में मुख्यमंत्री रोजगार गारंटी योजना मुख्य रूप से वर्ष 2022-23 में 100 दिवस कार्य पूर्ण करने वाले श्रमिक परिवारों से जुड़ी हुई है. जिसमें अलग से जॉब कार्ड बनाकर श्रमिक परिवारों को 25 दिन का अतिरिक्त कार्य राज्य सरकार द्वारा देकर श्रम मद की राशि वहन करेगी तथा सामग्री मद की राशि से एफएफसी,एसएफसी एवं जनसहयोग से कंवर्जेन्स कार्यों को किया जाएगा.

वहीं वार्षिक कार्य योजना 100 दिवस पूर्व करने वाले परिवारों की संख्या का ब्यौरा तैयार करने के साथ मनरेगा से अनुमत कार्य जैसे विद्यालय भवन, चारदीवारी, उपस्वास्थ्य केन्द्र, गौशाला रोड़ निर्माण आदि स्वीकृत हो सकेंगे. उन्होंने ग्राम विकास अधिकारियों को जॉब कार्ड, अतिरिक्त मस्टरोल एवं डिमांड उनकी एसएसओ आईडी से निकालने की जानकारी दी. कार्यशाला के दौरान अधिकारियों ने कार्यशाला में मौजूद लोगों को राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही सरकारी योजनाओं की जानकारी और विभिन्न नियमों की जानकारी दी.

अधिकारियों ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा निचले स्तर तक के लोगों को योजनाओं का लाभ देने की मंशा के अनुरूप कार्मिक अपना कार्य करें और अधिक से अधिक लोगों को विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने का लक्ष्य रखें. उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार की विभिन्न योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार किया जाए और लोगों को इनका लाभ लेने के लिए प्रेरित किया जाए, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इनका लाभ ले सकें. कार्मिक क्षेत्र में जाकर ग्रामीणों को जागरूक करें, वहीं उन्हें विभिन्न नियमों की जानकारी दें, जिससे योजनाओं का लाभ लेने में उनको परेशानी का सामना नहीं करना पड़े. इस दौरान उपप्रधान कमलेश मीणा, मुकेश, सरपंच संघ अध्यक्ष घनश्याम मीणा आदि उपस्थित रहें.

Reporter - Ashish Chaturvedi

खबरें और भी हैं...

Dev Uthani Ekadashi 2022: देवउठनी पर सावों की धूम, 50 करोड़ का होगा व्यापार, होंगी सात हजार शादियां

अलवर: लड़के के ताऊ ने मांगे 11 लाख और 11 सोने की अंगूठी, दुल्हन बोली- तू जा रे

अजमेर: हनुमान बेनीवाल के लिए गांव-गांव जाकर वोट मांग रही किन्नर सुशीला, वीडियो वायरल

Trending news