Sapotra: किसानों ने 8 सूत्रीय मांगों को लेकर सीएम गहलोत के नाम सौंपा ज्ञापन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1527369

Sapotra: किसानों ने 8 सूत्रीय मांगों को लेकर सीएम गहलोत के नाम सौंपा ज्ञापन

Sapotra,Karauli News: करौली के सपोटरा में काश्तकारों ने सांकेतिक प्रदर्शन कर आठ सूत्रीय मांगों का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम ज्ञापन सौंपा. इस दौरान यमुना नदी का पानी चुरू,झूंझूनू,सीकर व जयपुर को देने की भी मांग की गई.

काश्तकारों ने किया प्रदर्शन

Sapotra,Karauli News: करौली के सपोटरा में काश्तकारों ने आठ सूत्रीय मांगों को लेकर सांकेतिक प्रदर्शन किया. भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष मोहर सिंह मीणा तथा प्रांतीय सदस्य गंगाराम मीणा के नेतृत्व में क्षेत्र के काश्तकारों ने सांकेतिक प्रदर्शन कर उपखंड अधिकारी राजकेश मीणा को आठ सूत्रीय मांगों का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम ज्ञापन सौंपा गया. 

दूसरी ओर प्रधानमंत्री पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना को गति देकर यमुना नदी से प्रदेश के काश्तकारों को सिंचाई का पानी उपलब्ध कराने की मांग की गई. तहसील अध्यक्ष राजाराम मीणा ने बताया कि राज्य में फसल उत्पादन की बढ़ती लागत,भूजल स्तर गिरने,कृषि के साथ अन्य रोजगार उपलब्ध नही होने तथा किसानों पर बढ़ते जा रहे कर्ज के कारण दयनीय स्थिति बनी हुई है. जिसके कारण काश्तकारों को परिवार का पालन करना मुश्किल हो गया है. उन्होंने प्रदेश के नेतृत्व के निर्देश पर  एसडीएम कार्यालय पर प्रदर्शन कर उपखंड अधिकारी राजकेश मीणा को नहरी परियोजनाओं का विस्तार कर फसल के लिए सिंचाई का पानी उपलब्ध कराने, कृषि आदानों से जीएसटी खत्म करने,मध्यप्रदेश की तर्ज पर किसान सम्मान निधी की राशि 15 हजार देने,फसल की सिंचाई के लिए किसानों को नि:शुल्क सात घंटे की बिजली आपूर्ति कराने,किसानों को बैंकों में साख बीमा 1.50 लाख रुपए कर ऋण ब्याज मुक्त करने,डिफॉल्टर किसानों को बैंक ब्याज व पेनल्टी माफ कर कुर्की से बचाने,पीएम आशा योजना के तहत फसल का समर्थन मूल्य अधिसूचित करने तथा फसल बीमा क्लेम का आंकलन के आधार पर गारंटी उपज के अनुसार संशोधित करने की मांग की गई.

इधर,संघ द्वारा प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर नहर परियोजना को गति देकर राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने तथा यमुना नदी का पानी चुरू,झूंझूनू,सीकर व जयपुर को देने की भी मांग की गई और ऐसा नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी गई. पदाधिकारियों ने बताया कि आज ज्ञापन सौंपकर विभिन्न मांगों को जल्द से जल्द पूरा करने की मांग की गई है साथ ही मांगे पूरी नहीं होने पर आगामी रणनीति तैयार की जाएगी. इस दौरान बत्तीलाल,पृथ्वीराज,बाबूलाल,प्रहलाद,धुंधीराम,रामखिलाड़ी,गिर्राज मीणा,रामकिशन व रामगिलास आदि उपस्थित रहें.

Reporter - Ashish Chaturvedi

यह भी पढ़ें : Jaipur: राज्य के सभी जेल प्रहरियों ने किया मैस बहिष्कार, भूखे रहकर करेंगे गणतंत्र दिवस की परेड़
 

Trending news