Kota News: पढ़ाई से मोह भंग हुआ तो घर-हॉस्टल छोड़कर जा रहे छात्र, नोट लिखकर उकेरा दर्द
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2251985

Kota News: पढ़ाई से मोह भंग हुआ तो घर-हॉस्टल छोड़कर जा रहे छात्र, नोट लिखकर उकेरा दर्द

Kota News: राजस्थान में कोटा में जनवरी से लेकर मई के बीच कुल 11 छात्र शहर के अलग अलग थानों से लापता हुए. विज्ञान नगर, महावीर नगर, कुन्हाड़ी सहित जवाहर नगर थानों में इनकी गुमशुदगी दर्ज हुई. सभी मामलों में एक चीज कॉमन थी छात्र कोटा में पढ़ना नहीं चाहते थे, शायद अपने पेरेंट्स के दवाब में उनकी इच्छा के लिए वे भी उस अंधी दौड़ में शामिल हुए थे जिनके सपने उनकी आंखों ने कभी देखे ही नही थे.

Kota News - ZEE Rajasthan

Kota News: कोटा में कोचिंग के लिए आने वाले छात्रों में से शायद हर एक का सपना वही नहीं होता जो उसके माता पिता ने देखा है. मुकाम, मंजिलें और लक्ष्य अपने अपने होते हैं और लक्ष्य या सफलता का मतलब सिर्फ डॉक्टर या इंजीनियर ही नहीं होता. ये बात शायद मां बाप को भी समझनी होगी की वे अपने बच्चों को ऐसा माहौल दें कि बच्चा अपने मन की बात कह सके. बच्चा अपने परिवार में मशवरा कर सके.

और शायद कोटा आने वाले कुछ छात्रों को ऐसा माहौल नहीं मिला तो वे अचानक अपने हॉस्टल से निकलकर भाग गए. हालांकि राहत भरी बात ये है कि इन छात्रों ने किसी तरह का कोई आत्मघाती कदम नहीं उठाया लेकिन कुछ छात्र ऐसे भी थे जो अपने दिल की बात नही कह सकते थे और आज वो इस दुनिया में नही है.

कोटा में जनवरी से लेकर मई के बीच कुल 11 छात्र शहर के अलग अलग थानों से लापता हुए. विज्ञान नगर, महावीर नगर, कुन्हाड़ी सहित जवाहर नगर थानों में इनकी गुमशुदगी दर्ज हुई. सभी मामलों में एक चीज कॉमन थी छात्र कोटा में पढ़ना नहीं चाहते थे, शायद अपने पेरेंट्स के दवाब में उनकी इच्छा के लिए वे भी उस अंधी दौड़ में शामिल हुए थे जिनके सपने उनकी आंखों ने कभी देखे ही नही थे और इसीलिए उन्होंने हॉस्टल छोड़कर जाने से पहले नोट लिखे जिनमे लिखा की 'मुझसे नही होगा' या मैं नीट नही करना चाहता. मैं जा रहा हूं. हॉस्टल छोड़कर भागे इन 11 छात्रों में से 9 को कोटा पुलिस ने देश में अलग अलग जगह से दस्तयाब कर लिया.

लेकिन हाल ही में गुम हुए एक छात्र सहित कुल दो छात्रों का सुराग अभी तक हाथ नहीं लगा है हाल ही में कोटा के लैंडमार्क इलाके में रहकर नीट की तैयारी कर रहे छात्र अमन ने अपने पिताजी के मोबाइल पर मैसेज भेजा की वो अब नीट की परीक्षा नहीं देना चाहता और मोबाइल पर मैसेज ड्रॉप कर अमन हॉस्टल से अचानक चला गया. परिजनों की शिकायत पर कोटा पुलिस की टीम ने उसे कड़ी मशक्कत के बाद यूपी से दस्तयाब कर लिया.

इन तारीखों में स्टूडेंट्स गायब

1- 10 फरवरी को कुन्हाड़ी इलाके से महाराष्ट्र का रहने वाला छात्र लापता हुआ. 
2- 17 फरवरी 2024 को अनंतपुरा इलाके से छात्र युवराज सिंह लापता हुआ जो नीट की तैयारी कर रहा था.
3- 18 फरवरी 2024 को जवाहर नगर थाना क्षेत्र से छात्र पीयूष जो बुलंदशहर यूपी का रहने वाला था, कोटा में नीट की तैयारी कर रहा था लापता हुआ.
4- 17 फरवरी 2024 महावीर नगर इलाके से बिहार का रहने वाला छात्र आर्यन जो कोटा में नीट की तैयारी कर रहा था लापता हुआ.
5- उसके बाद 24 फरवरी 2024 को कुन्हाड़ी थाना क्षेत्र से आर्यन मित्र जो की नीट की तैयारी कर रहा था लापता हुआ .
6- 8 अप्रैल 2024 को जवाहर नगर इलाके से पश्चिम बंगाल के रहने वाले छात्र जो नीट की तैयारी कर रहा था लापता हुआ .
7- 21 अप्रैल 2024 को अनंतपुरा इलाके से छात्रा तृप्ति सिंह जो नीट की तैयारी कर रही थी हॉस्टल से लापता हो गई .
8- इसके बाद 28 अप्रैल 2024 को अनंतपुरा थाना इलाके से छात्रा नीट की तैयारी कर रही थी लापता हुई .
9- इसके बाद 3 मई 2024 को कुन्हाड़ी इलाके से छात्रा लापता हुई जो नीट की तैयारी कर रही थी.
10- 6 मई 2024 को विज्ञान नगर इलाके में रहने वाले छात्र लापता हो गया.
11- 12 मई कुन्हाड़ी इलाके से छात्र अमन जो नीट की तैयारी कर रहा था. अचानक हॉस्टल छोड़कर चला लगा, जिसे कड़ी मशक्कत के बाद कोटा पुलिस ने यूपी से दस्तयाब किया.

 

Trending news