Lok Sabha Chunav 2024 : कौन हैं जोधपुर प्रत्याशी गजेंद्र सिंह शेखावत, जानें उनका सोशल स्कोर, एजुकेशन और संपत्ति?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2233194

Lok Sabha Chunav 2024 : कौन हैं जोधपुर प्रत्याशी गजेंद्र सिंह शेखावत, जानें उनका सोशल स्कोर, एजुकेशन और संपत्ति?

Lok Sabha Chunav 2024, Gajendra Singh Shekhawat : जोधपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी के गजेंद्र सिंह शेखावत मैदान पर हैं. आइए जानते हैं उनका सोशल स्कोर, एजुकेशन और संपत्ति कितनी है?

 

Who is Gajendra Singh Shekhawat know his social score education and assets

Jodhpur Lok Sabha Chunav 2024 : जोधपुर राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) का गृह जिला है. इस लोकसभा सीट पर 26 अप्रैल को वोटिंग हुई थी. बता दें, कि जोधपुर से पिछले दो बार से बीजेपी के गजेंद्र सिंह शेखावत सांसद हैं. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने  अशोक के बेटे वैभव गहलोत को चुनाव में खड़ा किया था, लेकिन वो 2 लाख 74 हजार वोटों से चुनाव हार गए थे. आइए जानते हैं, उनकी संपत्ति और शिक्षा कितनी है.

कौन हैं गजेंद्र सिंह शेखावत?

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री और जोधपुर लोकसभा सीट से 2 बार सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत का जन्म 1967 में एक राजपूत परिवार में हुआ था. बता दें, कि वह छात्र राजनीति से नेशनल पॉलिटिक्स में कदम रखने वाले नेता माने जाते हैं. शेखावत के पॉलिटिकल करियर की शुरुआत जोधपुर के जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय से हुई थी. 

कहां से शुरू किया पॉलिटिकल करियर?

जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय से अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत के बाद गजेंद्र सिंह शेखावत ABVP में सक्रिय रहे. शेखावत ने 1992 में यूनिवर्सिटी स्टूडेंट यूनियन के इलेक्शन में अध्यक्ष पद पर चुनाव लड़ा, जिसमें उन्होंने रिकॉर्ड वोटों से जीत दर्ज की. शेखावत इसके बाद भारतीय जनता पार्टी के किसान मोर्चा के महासचिव बने. जानकारी के अनुसार, राजनीति में कदम रखने से पहले वह RSS के सीमांत लोक संगठन में काफी सक्रिय रहे. इसके बाद उन्होंने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की.

कितनी है शेखावत की आय?

शेखावत ने अपने निवेश नामे में कुछ बदलाव किया है, लेकिन उनकी निवेश की गई सम्पत्ति में कुछ बड़ा परिवर्तन नहीं हुआ है. उनकी निवेशी सम्पत्ति पिछले पांच वर्षों में 3.63 करोड़ से 2.64 करोड़ रह गई है. उनकी पत्नी की सम्पत्ति 4.33 करोड़ से 3.81 करोड़ हो गई है. शेखावत के पास पांच साल पहले अचल सम्पत्ति 1.80 करोड़ थी, जिसने अब 4.50 करोड़ के बंगले की वसीयत के कारण 6.30 करोड़ हो गई है. उनकी पत्नी की सम्पत्ति में केवल 5 लाख रुपये का वृद्धि हुई है.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Gajendra Singh Shekhawat

Social Media Score

Scores
Over All Score 64
Digital Listening Score64
Facebook Score65
Instagram Score64
X Score64
YouTube Score64

TAGS

Trending news