Sikar Lok Sabha Election Results 2024: सीकर सीट पर सुमेधानंद मारेंगे हैट्रिक या अमरा राम रोकेंगे जीत की राह?
Advertisement

Sikar Lok Sabha Election Results 2024: सीकर सीट पर सुमेधानंद मारेंगे हैट्रिक या अमरा राम रोकेंगे जीत की राह?

Sikar Lok Sabha Chunav Result 2024 Rajasthan : सीकर लोकसभा सीट पर बीजेपी ने इस बार भी अपने मौजूदा सांसद सुमेधानंद सरस्वती पर भरोसा जताया है, तो वहीं, INDIA की ओर से सीपीएम नेता अमरा राम को मौदान में उतारा गया है. अब देखना ये है, कि इस सीट पर कौन बाजी मारता है?

 

Lok Sabha Election Results 2024

Sikar Lok Sabha Election Results 2024 : राजस्थान की सीकर लोकसभा सीट जाट बहुल है. यह सीट कांग्रेस का गढ़ रही है. लेकिन 2014 की मोदी लहर में यह सीट कांग्रेस के हाथ से निकल गई और अब तक भारतीय जनता पार्टी के खाते में है. बीजेपी ने इस बार भी अपने मौजूदा सांसद सुमेधानंद सरस्वती पर भरोसा जताया है, तो वहीं, राजस्थान में INDIA की ओर से सीपीएम नेता अमरा राम को उम्मीदवार बनाया गया है. बता दें कि 4 जून को चुनावों के रिजल्ट सामने आएंगे, जिसके बाद ये साफ हो जाएगा, कि किसके सिर जीत का ताज सजेगा?

कौन हैं अमरा राम?

सीकर से माकपा के प्रत्याशी अमरा राम का चेहरा संसदीय क्षेत्र के लोगों के लिए जाना-पहचाना हैं. सीकर के मूंडवाड़ा गांव के अमराराम को पूरे शेखावाटी में कामरेड नेताओं का सिरमौर माना जाता है. अगस्त 1955 में जन्मे अमराराम सीकर के श्री कल्याण कॉलेज में पढ़े और 1979 में छात्र संघ के अध्यक्ष से राजनीतिक कैरियर की शुरूआत की. छात्र राजनीतिक के बाद पंचायतीराज में सक्रियता बनाए रखी और 1983 में अपने गांव मूंडवाड़ा में सरपंच बने. इसके बाद अमराराम ने विधानसभा की राह पकड़ने की कोशिश की. शुरूआती विधानसभा चुनाव में हार का मुंह देखने के बाद अमराराम ने पहली बार 1993 में जीत दर्ज की. पहली जीत के बाद लगातार 1998, 2003 और 2008 में अमराराम जीते और कुल चार बार विधानसभा पहुंचे हालांकि 2008 के चुनाव में परिसीमन के बाद उन्हें सीट बदलनी पड़ी और वे धोद से दांतारामगढ़ शिफ्ट हो गए लेकिन उसके बाद माकपा के राज्य सचिव अमराराम पिछले तीन चुनाव लगातार हारे हैं.

कौन हैं सुमेधानंद सरस्वती?

बता दें, कि सुमेधानंद सरस्वती अभी राजस्थान की सीकर सीट से सांसद हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में वह लागातार दूसरी बार सांसद बने. सुमेधानंद सरस्वती को तीसरी बार भी बीजेपी ने टिकट दिया है. सुमेधानंद सरस्वती अगर इस बार चुनाव जीतते हैं तो उनकी जीत की हैट्रिक हो जाएगी. 2019 के आम चुनाव में सीकर लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के सुमेधानंद सरस्वती को मतदाताओं ने सांसद के तौर पर चुना था. उन्हें कुल 772104 वोट मिले थे. इस सीट पर उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के उम्मीदवार सुभाष महारिया थे. उन्हें इस संसदीय क्षेत्र के 474948 वोटरों का समर्थन मिला था. इस तरह बीजेपी के सुमेधानंद 297156 वोटों के अंतर से यह चुनाव जीत गए थे. 2019 के आम चुनाव में सीकर संसदीय क्षेत्र में कुल मतदाता 2041612 थे. इसमें महिला मतदाताओं की कुल संख्या 964517 थी, जबकि पुरुष मतदाताओं की संख्या 1077091 थी.

सीकर शहर शेखावाटी के नाम से जाना जाता है. सीकर संसदीय क्षेत्र में विधानसभा की 8 सीटें शामिल हैं. ये सीटें हैं - लछमनगढ़, धोद (एससी), सीकर, दांतारामगढ़, खंडेला, नीम का थाना, श्री माधोपुर और चौमू. सीकर एक ऐतिहासिक शहर है. यहां पर कई हवेलियां हैं.

सीकर के उत्तर में झुंझुनू, उत्तर-पश्चिम में चूरू, दक्षिण-पश्चिम में नागौर और दक्षिण-पूर्व में जयपुर जिले हैं. 2011 की जनगणना के अनुसार यहां की आबादी का 78.43 प्रतिशत हिस्सा ग्रामीण और 21.57 प्रतिशत शहरी क्षेत्र में रहता है. कुल आबादी का 15.26 प्रतिशत अनुसूचित जाति के लोग हैं और 3.37 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति के. 

Trending news