World No Tobacco Day 2022: लोगों ने ली तंबाकू छोड़ने की शपथ, अगर आप भी करते हैं इसका सेवन, तो हो जाएं सावधान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1203331

World No Tobacco Day 2022: लोगों ने ली तंबाकू छोड़ने की शपथ, अगर आप भी करते हैं इसका सेवन, तो हो जाएं सावधान

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम के तहत इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से बलदेवराम मिर्धा ट्रस्ट में आमजन को तंबाकू निषेध की शपथ दिलाई गई.

तंबाकू है जानलेवा

Nagaur: राजस्थान के नागौर जिला मुख्यालय पर विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया गया. साथ ही इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी का कार्यक्रम, शहर के लोगों को तंबाकू निषेध की दिलाई शपथ. सोसायटी की अध्यक्ष मिर्धा ने कहा कि तंबाकू सेहत के लिए खतरनाक है.

ये भी पढ़ें- सम्मान: कवि डॉ. गजादान चारण को मिलेगा मनमोहन मानव स्मृति साहित्य-सम्मान

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम के तहत इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से बलदेवराम मिर्धा ट्रस्ट में आमजन को तंबाकू निषेध की शपथ दिलाई गई. इस मौके पर रेडक्रॉस सोसायटी की जिला शाखा की ओर से आयोजित कार्यक्रम में सोसायटी के चेयरमैन रामप्रकाश मिर्धा ने कहा कि तंबाकू जीवन के लिए खतरनाक है. 

इसे त्यागने के लिए चल रही मुहिम में हर व्यक्ति को शामिल होना चाहिए. इस अवसर पर उन्होंने दर्जनों लोगों को तंबाकू निषेध की शपथ दिलाई. सोसायटी के वरिष्ठ सदस्य रामदीन चौधरी ने कहा कि तंबाकू का न सेवन करें और ना ही करने दें. सोसायटी के उपाध्यक्ष हरीश मिर्धा ने कहा कि तंबाकू निषेध की इस मुहिम में सोसायटी आगे है. सोसायटी सचिव मिट्ठूराम ढ़ाका ने कहा कि तंबाकू उत्पाद मानव के साथ पर्यावरण को भी दूषित करते हैं. 

सह सचिव जस्साराम धोलिया और गर्वनिंग कौंसिल सदस्य बलवीर खुडखुडिया ने तंबाकू सेवन के घातक परिणामों से आमजन को अवगत कराया. सोसायटी सदस्य सीताराम ताडा, मदनलाल मिर्धा और ट्रस्ट के व्यवस्थापक तेजाराम जांगू ने उपस्थित आमजन से तम्बाकू उत्पाद के दुष्प्रभाव से बचने की अपील की. इस मौके पर आयोजित शपथ समारोह में दर्जनभर ग्रामीण और शहर के लोगों ने तंबाकू का सेवन करने की शपथ ली.

यह दिलाई शपथ
कार्यक्रम में मिर्धा ने आमजन को तंबाकू निषेध की शपथ दिलाई जो इस प्रकार थी, विश्व तंबाकू निषेध दिवस के इस अवसर पर मैं यह शपथ लेता/लेती हूं कि मैं अपने जीवन में कभी भी किसी भी प्रकार से तंबाकू उत्पादों का उपयोग या सेवन नहीं करूंगा/करूंगी और अपने परिजन, मित्रों या परिचितों को भी तंबाकू उत्पादों का सेवन नहीं करने के लिए प्रेरित करूंगा/करूंगी. इसके अलावा मैं अपने पर्यावरण को भी तंबाकू उत्पादों के उपयोग से होने वाले दुष्प्रभाव से बचाने में योगदान करूंगा/करूंगी.

Reporter: Damodar Inaniya

Trending news