Pratapgarh News: वन्यजीव गणना को लेकर तैयारियों में जुटा वन विभाग, 23 मई सुबह आठ बजे से होगी शुरू
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2254260

Pratapgarh News: वन्यजीव गणना को लेकर तैयारियों में जुटा वन विभाग, 23 मई सुबह आठ बजे से होगी शुरू

Pratapgarh latest News: प्रतापगढ़ जिले में वन विभाग की ओर से जंगल में वन्यजीवों की गणना वैशाख पूर्णिमा पर 23 मई को सुबह 8 बजे वाटर होल पद्धति से वन्यजीवों की गणना शुरू होगी. जो 24 मई सुबह 8 बजे तक चलेगी. इसके लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया है.

Pratapgarh news

Pratapgarh latest News: राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले में वन विभाग की ओर से जंगल में वन्यजीवों की गणना वैशाख पूर्णिमा पर 23 मई को सुबह 8 बजे वाटर होल पद्धति से वन्यजीवों की गणना शुरू होगी. जो 24 मई सुबह 8 बजे तक चलेगी. इसके लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया है. जिले के वन विभाग और सीतामाता अभ्यारण्य में 139 वाटर होल पर गणना की जाएगी. इसके लिए वाटर होल के पास कर्मचारियों के बैठने के लिए मचान बनाए गए हैं. इसमें ट्रेप कैमरे के बारे में भी जानकारी दी जा रही है.

यह भी पढ़ें- Dholpur News: आंगई पुलिस की अवैध खनन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई

जिले में वन्यजीव गणना के लिए तैयारियां की गई हैं. क्षेत्रीय वन अधिकारी दिलीपसिंह गौड़ ने बताया कि प्रतापगढ़ व संबंधित स्टाफ द्वारा नाका पण्डावा और अन्य जगह पर 23 व 24 मई को वन्यजीव गणना करवाई जाएगी. उस संबंध में वाटर होल पर जाकर निरीक्षण किया गया और वन्यजीव गणना करने से पूर्व मचान व वाटर होल संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित स्टाफ को दिए गए. उपवन संरक्षक हरिकिशन सारस्वत ने बताया कि वन विभगा की ओर से की जा रही वन्यजीवों की गणना में वैसे सभी प्रजातियों के वन्यजीवों पर फोकस रहेगा. 

लेकिन इसमें मुख्यत: बाघ, जरख, सियार, जंगली बिल्ली, लोमड़ी, सियागोश, चौसिंगा, जंगली सुअर, उड़न गिलहरी, सेही, सारस, गिद्ध की प्रदेश में पाई जाने वाली सभी प्रजातियां, उल्लू की प्रदेश में पाई जाने वाली सभी प्रजातियां शामिल हैं. वन जीव गणना में मांसाहारी, शाकाहारी और रेप्टाइल्स तीन श्रेणियों में गणना की जाएगी.

Trending news