राजीव गांधी ग्रामीण खेल ओलंपिक के आयोजन की तैयारियों की कलेक्टर नीलाभ सक्सेना ने की समीक्षा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1312016

राजीव गांधी ग्रामीण खेल ओलंपिक के आयोजन की तैयारियों की कलेक्टर नीलाभ सक्सेना ने की समीक्षा

राजीव गांधी ग्रामीण खेल ओलंपिक के पंचायत स्तरीय आयोजन की तैयारियों की कलेक्टर नीलाभ सक्सेना ने समीक्षा करते हुए सभी ग्राम पंचायतों में टीमों द्वारा खेल अभ्यास प्रारंभ करने के लिए निर्देश प्रदान किए हैं.

राजीव गांधी ग्रामीण खेल ओलंपिक के आयोजन की तैयारियों की कलेक्टर नीलाभ सक्सेना ने की समीक्षा

Rajsamand: राजस्थान के सबसे बड़े खेल महाकुंभ राजीव गांधी ग्रामीण खेल ओलंपिक के पंचायत स्तरीय आयोजन की तैयारियों की कलेक्टर नीलाभ सक्सेना ने समीक्षा करते हुए सभी ग्राम पंचायतों में टीमों द्वारा खेल अभ्यास प्रारंभ करने के लिए निर्देश प्रदान किए हैं. जिले भर के 68,721 खिलाड़ियों ने इस खेल आयोजन के लिए ऑनलाइन पंजीयन कराया है. पंजीकृत खिलाड़ियों से राजस्व ग्रामवार टीमों का गठन किया गया है.

इस खेल ओलंपिक प्रतियोगिता में कबड्डी, शूटिंग बाल, हॉकी, खो खो, टेनिस बाल क्रिकेट एवं वॉली बाल कुल छः खेलों का आयोजन किया जाएगा. राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायत को खेल आयोजन एवं सामग्री हेतु बजट जारी कर दिया गया है, जिससे संबंधित पंचायत के पीईईओ द्वारा सामग्री का क्रय किया जा रहा है. 

खेलों का व्यापक प्रचार-प्रसार हो और सभी पंजीकृत खिलाड़ी इसमें भाग ले सकें इसके लिए खेल आयोजन से पूर्व ग्राम स्तर पर व्यापक प्रचार प्रसार हेतु सांस्कृतिक संध्या के आयोजन के भी निर्देश प्रदान किए गए है. साथ ही गठित टीमों के लिए खेल मैदानों का चिन्हिकरण कर लिया गया है और किसी ग्राम में शारीरिक शिक्षक प्रशिक्षक की कमी है तो संबंधित मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को शारीरिक शिक्षक की नियुक्ति के लिए आदेश प्रदान कर दिए गए है. ग्राम पंचायत स्तर पर राजीव गांधी खेल ओलंपिक का आयोजन 29 अगस्त से 1 सितंबर के मध्य किया जाएगा और पंचायत स्तर की विजेता टीम ही ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगी.  

यह भी पढ़ेंः राजनगर की भवानी माता पहाड़ी पर इको पार्क बनाने के लिए पहले चरण का काम शुरू

सभी स्तर पर विजेता खिलाड़ियों को प्रमाण पत्र दिए जाएंगे. कलेक्टर नीलाभ सक्सेना के निर्देश पर अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद राजसमंद भुवनेश्वर सिंह चौहान ने पंचायत समिति आमेट की ग्राम पंचायत गोवल में अभ्यास खेलो का शुभारंभ किया. साथ ही जिला खेल अधिकारी चांद खान पठान द्वारा सभी प्रकार के खेलों के बारे में विस्तृत जानकारी दी. वहीं, अभ्यास के दौरान किन-किन बातों का विशेष ध्यान रखा जाना है, उसके बारे में विस्तार से बताया. ग्रामीणों को अधिक से अधिक प्रेक्टिस करते हुए खेलों में भाग लेने हेतु प्रोत्साहित किया. इस दौरान रामावतार अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, मनोज कुमार शारीरिक शिक्षक भी उपस्थित रहें. 

कलेक्टर ने व्यक्तिगत रूप से राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों में ध्यान देते हुए समस्त संबंधित जिला स्तरीय अधिकारियों को सभी प्रकार की माकूल व्यवस्था के लिए निर्देश प्रदान किए एवं जन भागीदारी को बढ़ाने का आह्वान किया गया. 

Reporter- Devendra Sharma

राजसमंद की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

अन्य खबरें 

 Aaj Ka Rashifal: सन्डे के दिन धनु को लवमेट से मिलेगा सरप्राइज, कर्क को काम में होगी परेशानी

CM अशोक गहलोत ने गुजरात सरकार पर साधा निशाना, कहा- 'गुजरात मॉडल खोखला यहां मैनेजमेंट है'...

Trending news