नाथद्वारा: गांव के एक हजार बच्चों में बांटा किया गया अन्नकूट का महाप्रसाद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1432568

नाथद्वारा: गांव के एक हजार बच्चों में बांटा किया गया अन्नकूट का महाप्रसाद

Nathdwara News: नाथद्वारा में गोस्वामी चिरंजीवी विशाल बावा की प्रेरणा से पहली बार ग्रामीण अंचलों के राजकीय विद्यालयों में अन्नकूट महाप्रसाद का वितरण किया गया. 

 

 नाथद्वारा: गांव के एक हजार बच्चों में बांटा किया गया अन्नकूट का महाप्रसाद

Nathdwara News, Rajsamand: राजस्थान के राजसमंद जिले के नाथद्वारा में पुष्टिमार्गीय प्रधान पीठ प्रभु श्रीनाथजी की हवेली में अक्षय नवमी के अवसर पर हुए श्रीजी के अन्नकूट महोत्सव के प्रसाद का वितरण गोस्वामी तिलकायत 108 श्री इंद्रदमन जी महाराज श्री की आज्ञा और गोस्वामी चिरंजीवी विशाल बावा की प्रेरणा से पहली बार ग्रामीण अंचलों के राजकीय विद्यालयों में अन्नकूट महाप्रसाद का वितरण किया गया. 

बता दें कि इनमें प्रमुख रूप से निम्न विद्यालयों में जिनमें राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय उनवास, राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय माणक का गुड़ा, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय केसूली, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय करौली, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पापामाल, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय करौली की ढाणी, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सरसुनिया विद्यालयों के करीब एक हजार बच्चों ने अन्नकूट का महाप्रसाद ग्रहण किया. वहीं, अब निर्णय लिया गया है कि तिलकायत श्री की आज्ञा और विशाल बावा की प्रेरणा से प्रतिवर्ष लगातार यह अधिक से अधिक संख्या में महाप्रसाद ग्रामीण अंचलों के विद्यालयों और शहरी क्षेत्र के विद्यार्थियों को भी यह प्रसाद वितरित किया जाएगा. 

इस वर्ष अन्नकूट महाप्रसाद का वितरण चिरंजीवी विशाल बावा के निर्देशन में सेवादारों की एक समिति बनाकर बड़े सुचारू एवं व्यवस्थित रूप से वितरित किया गया है, जिनमें मंदिर के सेवादारों, मंदिर मंडल के कर्मचारियों, नामेदारों और सभी विभागों के कर्मचारियों को महाप्रसाद का वितरण किया गया है. 

मंदिर पीआरओ गिरीश व्यास ने बताया कि तिलकायत श्री की आज्ञा और विशाल बावा की प्रेरणा से पूर्व में अन्नकूट की सामग्री सिद्ध करने वाले सेवादार उनको अन्नकूट का प्रसाद वितरित नहीं होता था, लेकिन तिलकायत श्री की कृपा और आज्ञा से यह प्रसाद 2 वर्षों से अंकूट की सामग्री सिद्ध करने वाले सभी सेवकों को भी दिया जा रहा है. 

बता दें कि प्रसाद वितरण की सुचारु व्यवस्था में प्रमुख रूप से मंदिर के अधिकारी सुधाकर उपाध्याय, मंदिर मंडल के सीईओ जितेंद्र ओझा, वैष्णव समीर भाई, अंजन शाह, मंदिर पीआरओ गिरीश व्यास, कर्मचारी लीलाधर पालीवाल, देवेश सांचीहर, प्रतीक सांचीहर, दिव्या सांचीहर, कीर्तनया गली के जमादार अनिल सनाढ्य, वीरेंद्र गुर्जर, विजय गुर्जर, हर्ष सनाढ्य अर्पित गुर्जर वेदांत गुर्जर हर्ष गुर्जर आदि सेवकों ने महाप्रसाद के वितरण में अपना सहयोग दिया. 

Trending news