राजसमंद: गणेश महोत्सव में कलाकारों ने प्रस्तुतियों से भरा देशभक्ति का जोश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1333349

राजसमंद: गणेश महोत्सव में कलाकारों ने प्रस्तुतियों से भरा देशभक्ति का जोश

इसमें कलाकारों ने भक्तिमय प्रस्तुतियों के साथ ही मुख्य रूप से देशभक्ति गीतों पर आकर्षक प्रस्तुतियां देते हुए पूरे पंडाल में देशभक्ति का जोश भर दिया. कलाकारों की बेहतरीन प्रस्तुतियों पर पंडाल में तिरंगे लहराने के साथ ही भारत माता की जय ओर वंदेमारम के नारे गूंजने लगे.

राजसमंद: गणेश महोत्सव में कलाकारों ने प्रस्तुतियों से भरा देशभक्ति का जोश

Rajsamand: राजसमंद नगर परिषद की ओर से शहर के राजनगर स्थित अरविंद स्टेडियम में आयोजित गणेश महोत्सव में दूसरे दिन रंगारंग सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया. 

इसमें कलाकारों ने भक्तिमय प्रस्तुतियों के साथ ही मुख्य रूप से देशभक्ति गीतों पर आकर्षक प्रस्तुतियां देते हुए पूरे पंडाल में देशभक्ति का जोश भर दिया. कलाकारों की बेहतरीन प्रस्तुतियों पर पंडाल में तिरंगे लहराने के साथ ही भारत माता की जय ओर वंदेमारम के नारे गूंजने लगे.

यह भी पढे़ं- Weather Update: राजस्थान में फिर छाए काले बादल, इन जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी

बता दें कि राजसमंद नगर परिषद सभापति अशोक टांक के सानिध्य में पंडाल में विराजित प्रथम पूज्य गणपति बप्पा की विधि-विधान से पूजा-अर्चना के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई. शुभारंभ कलाकारों ने श्री गणेशा देवा श्री गणेशा, गणेश वंदना की प्रस्तुति के साथ किया. इसके बाद कलाकारों ने ए मेरे वतन के लोगों जरा याद उन्हें भी कर लो जो लौट के फिर ना आए. गीत की प्रस्तुति के साथ देश पर मर मिटने वाले वीर जवान शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

पंडाल में बैठे लोग नतमस्तक
इस प्रस्तुति से पूरे पंडाल में चुप्पी छा गई और लोगों ने शहीदों को अपने अंदाज में नमन किया. इसके बाद जवाहर ग्रुप के कलाकारों ने जग से हारा नहीं मैं... गीत पर कलाबाजियों और बेहतरी योग मुद्राओं के साथ आकर्षक डांस प्रस्तुत किया तो दर्शन उन्हें अपलक निहारते रह गए. इसके बाद फिल्म बॉर्डर के प्रसिद्ध गीत संदेश आते हैं हमे तड़पाते हैं. गीत की सोनू हसन की प्रस्तुति के साथ कलाकारों ने अपने परिवार को छोडक़र देश की सीमाओं की रक्षा में डटे जवानों की विषम परिस्थितियों में की जाने वाले देश की सेवा को दर्शकों के समक्ष अनूठे अंदाज में प्रस्तुत किया तो पूरा पंडाल उनके सम्मान में नतमस्तक सा हो गया.

देशभक्ति का जोश भर दिया
कार्यक्रम की अगली कड़ी में कलाकारों ने सुनो गौर से दुनिया वालों चाहे जितना जोर लगा लो... गीत की प्रस्तुति के साथ तिरंगा वेशभूषा में बेहतरीन प्रस्तुति देते हुए पूरे पंडाल में देशभक्ति का जोश भर दिया. इस गीत पर नृत्य की प्रस्तुति के दौरान कलाकारों ने अनूठे अंदाज में तिरंगे की आकृति बनाई तो पंडाल में मौजूद दर्शक उसे सलामी देने के लिए उठ खड़े हुए. इसके बाद कर चले हम फिदा जानो तन साथियों अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों... गीत की प्रस्तुति कलाकारों ने दी तो पूरा पंडाल भावुक सा हो गया. 

लगाए गए देशभक्ति के नारे
इस दौरान नगर परिषद सभापति टांक के साथ ही अतिथियों ने भी देशभक्ति के रंग में रंगते हुए नृत्य किया और काफी देर तक तिरंगा लहराया. कार्यक्रम की अगली कड़ी में कलाकारों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की दांडी यात्रा की ग्रामीण परिवेश की वेशभूषा के साथ प्रस्तुति दी. इसमें बापू के स्वच्छता के संदेश को भी सफाई के उपकरणों के साथ में दर्शाया गया. इसके बाद गायकों ने मेरा मेरे देश की धरती सोना उगले..., गीत की प्रस्तुति के साथ देश के सांस्कृतिक वैविध्य एवं खेती-किसानी की पृष्ठभूमि को बेहतरीन अंदाज में प्रस्तुत किया. कार्यक्रम की अगली कड़ी में कलाकारों ने मेरा रंग दे बसंती चोला..., गीत प्रस्तुति के साथ शहीद भगतसिंह और अन्य क्रांतिकारियों को फांसी देने के दृश्य का मंचन किया, जिसमें क्रांतिकारी हंसते-हंसते और इंकलाब जिन्दाबाद के नारे लगाते हुए फांसी पर चढ़ गए. इस प्रस्तुति का भी दर्शकों ने तालियों की जोरदार गडग़ड़ाहट के साथ स्वागत किया. वहीं, पंडाल में दर्शकों ने जमकर देशभक्ति के नारे लगाए. 

भजनों पर भी हुई प्रस्तुतियां
कार्यक्रम में कलाकारों ने ये देश है वीर जवानों का अलबेलों का..., गीत प्रस्तुत किया तो पूरा पंडाल ही कलाकारों के साथ ताल मिलाते हुए डांस करने लगा. देशभक्ति की इन प्रस्तुतियों के बीच ही कलाकारों ने राम सियाराम जय जय सियाराम एवं मैं लाडला खाटू वाले का, भजन के साथ रीमिक्स भजनों की प्रस्तुतियों से पंडाल में भक्ति की रस वर्षा भी की. कार्यक्रम में पार्षद उत्तम खींची, कमलेश पहाडिय़ा, गुलाबी भोई, पुष्कर श्रीमाली, हेमंत रजक, दीपक शर्मा, आशीष पालीवाल, चंचल नंदवाना, कमलेश साहू, पूर्व चेयरमैन दिनेश पालीवाल, कैलाश जोशी के साथ ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे.

Reporter- Devendra Sharma

राजसमंद की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढे़ं- जिंदगी भर पति से ये बातें छिपाती है हर पत्नी, आखिरी दम तक नहीं बताती, खुद ले सकते टेस्ट

यह भी पढ़ें- बसे-बसाए घर को तहस-नहस कर देती हैं इस तरह की महिलाएं, जानें आपके घर में लक्ष्मी या....

यह भी पढे़ं- शादीशुदा पतियों के लिए खास कैंप, कुंआरे लड़के भी जरूर करें अटेंड, मिलेगा प्यार ही प्यार

Trending news