Sawai Madhopur News: दिव्यांग को नहीं मिला होम वोटिंग का फायदा, कलेक्टर से लगाई गुहार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1958275

Sawai Madhopur News: दिव्यांग को नहीं मिला होम वोटिंग का फायदा, कलेक्टर से लगाई गुहार

Sawai Madhopur News: मलारना डूंगर उपखंड के जोलंदा गांव के दिव्यांग कालूराम मीणा को होम वोटिंग का फायदा नहीं मिल सका है. जिसको लेकर उन्होने कलेक्टर से होम वोटिंग की गुहार लगाई है. 

 

 

फाइल फोटो

Sawai Madhopur News: राजस्थान विधानसभा चुनाव में भारत निर्वाचन आयोग ने होम वोटिंग की सुविधा प्रदान की है. जिसमें भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक एवं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग श्रेणी के विशेष योग्यजन मतदाताओं के लिए होम वोटिंग की सुविधा मुहैया करवाई गई है. 

यह भी पढ़े: राजस्थान में अब घर बैठे करें मतदान, होम वोटिंग के लिये पोलिंग पार्टियां रवाना

पहली बार चुनाव में होम वोटिंग की पहल
प्रदेश में पहली बार विधानसभा चुनाव में होम वोटिंग की पहल की गई है, ताकि कोई भी मतदाता मतदान से वंचित नहीं रह सके और घर बैठे ही मकदान कर सके. लेकिन वही मलारना डूंगर उपखंड के जोलंदा गांव के दिव्यांग कालूराम मीणा को होम वोटिंग का फायदा नहीं मिल सका है. जिसको लेकर उन्होने कलेक्टर से होम वोटिंग की गुहार लगाई है. 

दिव्यांग को नहीं मिल पाया होम वोटिंग की सुविधा
दिव्यांग कालूराम मीणा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा 80 वर्ष की आयु से अधिक बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के लिए विधानसभा चुनाव में होम वोटिंग की सुविधा दी गई है. परंतु 100 प्रतिशत दिव्यांग होने के बावजूद उनको होम वोटिंग की सुविधा से मेहरूम रखा गया है. ऐसे में वह वोट नहीं डाल पाएगें, जिसको लेकर उन्होंने चुनाव आयोग के खिलाफ नाराजगी जाहिर करते हुए, जिला कलेक्टर से होम वोटिंग की गुहार लगाई है.

यह भी पढ़े: नशे के दो कुख्यात सप्लायर गिरफ्तार, लाखों के डोडा पोस्त बरामद

होम वोटिंग की लिस्ट से नाम गायब
दिव्यांग कालूराम मीणा ने बताया कि उन्होंने संबंधित बूथ लेवल अधिकारी को अपनी पीड़ा बताई, परंतु होम वोटिंग के लिए अपना नाम अंकित करवाने के बावजूद होम वोटिंग की लिस्ट से उनका नाम गायब हो गया है. इसके साथ ही कई और भी ऐसे अन्य व्यक्ति है, जिनका नाम होम वोटिंग की लिस्ट में नहीं आया है.

अन्य दिव्यांग व्यक्तियों के नाम होम वोटिंग की लिस्ट से गायब
जोलंदा बीएलओ सलीमुद्दीन खान ने बताया कि जोलंदा से होम वोटिंग के लिए 6 नाम दिए गए थे जिनमें दिव्यांग कालूराम मीणा का नाम भी दिया गया था. लेकिन केवल 80 वर्ष से अधिक आयु में एक महिला को होम वोटिंग के लिए सिलेक्ट किया गया. अन्य दिव्यांग व्यक्तियों के नाम भी दिए गए थे‌ परंतु किसी भी दिव्यांग व्यक्ति का होम वोटिंग के लिए नाम नहीं आया केवल 80 वर्षीय एक महिला को होम वोटिंग के लिए चिन्हित किया गया है.

यह भी पढ़े: बांसवाड़ा में 17 वर्षीय युवक की चाकू मार कर की हत्या

Trending news