Sawai Madhopur News: राष्ट्रीय बागवानी मिशन से जुड़कर किसान ने किया कमाल, अब दूसरे गांव से भी आ रहे..
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2103792

Sawai Madhopur News: राष्ट्रीय बागवानी मिशन से जुड़कर किसान ने किया कमाल, अब दूसरे गांव से भी आ रहे..

Sawai Madhopur News: वाई माधोपुर के मलारना डूंगर के श्रीपुर गांव में राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत एक प्रगतिशील किसान ने लोगों का ध्यान आकर्षित किया है, बता दें कि सत्यनारायण मीणा के द्वारा किए गए नवाचार को देखने के लिए बड़ी संख्या में ग्रामीणों की भीड़ उमड़ रही है.

 

Sawai Madhopur News: राष्ट्रीय बागवानी मिशन से जुड़कर किसान ने किया कमाल, अब दूसरे गांव से भी आ रहे..

Sawai Madhopur News: सवाई माधोपुर के मलारना डूंगर उपखंड के श्रीपुर गांव में राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत एक प्रगतिशील किसान ने सरकारी अनुदान प्राप्त कर पॉली हाउस और ग्रीन हाउस तैयार करते हुए कृषि के क्षेत्र में किसानों को आत्मनिर्भर बनाने की दृष्टि से एकमिसाल पेश करते हुए नए नवाचारकिए जा रहे हैं.

नएपन के माध्यम से अपनी कमाई को दुगना कर लिया, जिससे किसान सत्यनारायण मीणा के द्वारा किए गए नवाचार को देखने के लिए बड़ी संख्या में ग्रामीणों की भीड़ उमड़ रही है.

 इतना ही नहीं उपखंड अधिकारी बद्रीनारायण विश्नोई ने भी कृषि और उद्यान विभाग के कार्मिकों के साथ ग्रीनहाउस का निरीक्षण कर प्रगतिशील किसान सत्यनारायण मीणा के द्वारा किए गए नवाचार की प्रशंसा की और किसानों से कृषक सत्यनारायण मीणा की तरह कृषि विभाग की योजनाओं का लाभ लेने का आह्वान किया जिससे उपखंड क्षेत्र के किसान स्वावलंबी और आर्थिक दृष्टि से मजबूत बन सकें.

दरअसल ज्यादातर किसान खेती में नए-नए प्रयोग करके आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल से बड़ा मुनाफा कमा रहे हैं.कृषक सत्यनारायण मीणा ने कृषि विभाग की ग्रीन हाउस योजना के तहत 23 लाख सरकारी अनुदान प्राप्त किया और 20 लाख निजी राशि खर्च करते हुए कुल 43 लाख रुपए की लागत से ग्रीन हाउस तैयार कर दो एकड़ भूमि में खीरे की खेती कर रखी है, जिससे प्रगतिशील किसान को 10 लाख रुपए तक का मुनाफा मिल रहा है.

कृषि विभाग के अधिकारियों के मुताबिक ग्रीन हाउस निर्माण के लिए सामान्य वर्ग के किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी वहीं लघु सीमांत व एससी/एसटी वर्ग के किसानों को 70 प्रतिशत सब्सिडी सरकार के द्वारा दी जा रही है, इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को कम से कम 4000 वर्ग मीटर के ग्रीन हाउस का निर्माण करना होता है.

उपजिला कलेक्टर बद्रीनारायण विश्नोई ने सहायक कृषि अधिकारी रामसहाय मीणा सहित कृषि और उद्यान विभाग के अधिकारियों के साथ कृषक के द्वारा निर्मित ग्रीन हाउस,पैक हाउस और फार्म पॉन्ड आदि का निरीक्षण कर प्रगतिशील किसान सत्यनारायण की तारीफ की और उपखंड क्षेत्र के किसानों से कृषि विभाग के द्वारा चलाए जा रही योजनाओं का लाभ लेने का आह्वान किया.जिससे किसान स्वावलंबी और आर्थिक दृष्टि से सशक्त बना सके.

ये भी पढ़ें- RAS Transfer List 2024 : राजस्थान के 24 RAS अधिकारियों का ट्रांसफर, CM भजन लाल के मंत्रियों को मिले स्पेशल असिस्टेंट

 

Trending news