Sikar News: छात्र-छात्राओं के समस्याओं को लेकर कलेक्ट्रेट में मंथन, कोचिंग संस्थान निगरानी समिति की हुई बैठक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2239360

Sikar News: छात्र-छात्राओं के समस्याओं को लेकर कलेक्ट्रेट में मंथन, कोचिंग संस्थान निगरानी समिति की हुई बैठक

Sikar latest News: राजस्थान के सीकर जिले में कोचिंग संस्थान निगरानी समिति की जिला स्तरीय बैठक आयोजित हुई. बैठक में जिले में संचालित कोचिंग संस्थानों पर प्रभावी नियंत्रण तथा इसमें अध्यनरत विद्यार्थियों को मानसिक संबल एवं सुरक्षा प्रदान करने के लिए कोचिंग संस्थानों के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश दिए गए. जिला कलेक्टर कमर उल जमान चौधरी की अध्यक्षता में जिला कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक हुई.

Sikar News: छात्र-छात्राओं के समस्याओं को लेकर कलेक्ट्रेट में मंथन, कोचिंग संस्थान निगरानी समिति की हुई बैठक

Sikar latest News: सीकर जिले में कोचिंग संस्थान निगरानी समिति की जिला स्तरीय बैठक आयोजित हुई. बैठक में जिले में संचालित कोचिंग संस्थानों पर प्रभावी नियंत्रण तथा इसमें अध्यनरत विद्यार्थियों को मानसिक संबल एवं सुरक्षा प्रदान करने के लिए कोचिंग संस्थानों के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश दिए गए. 

बैठक में सीकर पुलिस अधीक्षक भुवन भूषण यादव, अतिरिक्त जिला कलेक्टर रणजीत सिंह गोदारा, अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर हेमराज परिडवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गजेंद्र सिंह जोधा, आईपीएस शाहीन शाह, उपखण्ड अधिकारी सीकर जय कौशिक, एसीएम मुनेश कुमारी, सहायक चिकित्सा विभाग के अधिकारी सहित निगरानी समिति के सभी सदस्य तथा शहर की कोचिंग संस्थानों के प्रतिनिधि उपस्थित रहें. 

जिला कलेक्टर चौधरी ने कहा कि जिला प्रशासन नवाचार करते हुए कंट्रोल रूम स्थापित कर हेल्पलाइन नंबर जारी करेगा. जहां कोचिंग विद्यार्थी अपनी समस्याओं से जिला प्रशासन को अवगत करवा पाएंगे. उन्होंने बताया कि कंट्रोल रूम के सुचारू रूप से संचालन के लिए एक जिला स्तरीय समिति बनाई जाएगी. जिसमें प्रशासनिक अधिकारी सहित पुलिस प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग के प्रतिनिधि एवं मनोवैज्ञानिक काउंसलर्स को सम्मिलित किया जाएगा. 

यह समिति कंट्रोल रूम के माध्यम से कोचिंग विद्यार्थियों को आ रही पर्सनल और कोचिंग से संबंधित समस्याओं का समाधान करने के लिए कार्य करेगी. इस दौरान उन्होंने नगर परिषद सीकर एवं पुलिस प्रशासन को निर्देशित किया कि वह अगले 15 दिन में अभियान चलाकर शहर में कोचिंग विद्यार्थियों से संबंधित सभी हॉस्टल्स का पूरा बायोडाटा तैयार कर जिला कलेक्टर को इसके बारे में अवगत कराएं. 

यह भी पढ़ें-श्रीगंगानगर पुलिस ने भारत-पाक बॉर्डर पर पकड़ी 12 करोड़ की हेरोइन, पंजाब के हैं तस्कर

साथ ही इन सभी हॉस्टल्स के मालिकों एवं वार्डन की गेटकीपर ट्रेनिंग सुनिश्चित कर विद्यार्थियों को आ रही समस्याओं का समाधान करें. उन्होंने सभी कोचिंग संस्थान के प्रतिनिधियों से कहा कि वह अपने यहां किसी विशेष योग्यता को आधार बनाकर विद्यार्थियों के अलग-अलग बैच ना बनाएं तथा साथ ही स्टूडेंट का साप्ताहिक और मंथली रिजल्ट पब्लिश ना करें. उन्होंने कहा कि लंबे समय से अनुपस्थित चल रहे विद्यार्थियों की काउंसलिंग कर उनके परिवारजनों एवं जिला प्रशासन को भी इस संबंध में अवगत कराएं. 

सभी कोचिंग संस्थान ईजी एग्जिट एवं फीस रिफंड पॉलिसी को पारदर्शी रखते हुए कार्य करें. जिला कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि उनकी टीम हॉस्टल्स में जाकर खाने की गुणवत्ता से संबंधित औचक निरिक्षण करें. उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में जिला प्रशासन अभियान चलाकर नवलगढ़ एवं पिपराली रोड पर किए गए अवैध अतिक्रमण को हटाने के लिए सख्त कार्रवाई करेगा. बैठक में जिला कलेक्टर कमर चौधरी ने शहर की सभी कोचिंग संस्थानों, प्रतिनिधियों से कहा कि वे अपने प्रत्येक विद्यार्थी का पूरा डाटा रखेंगे.

Trending news