Sikar News: गुरुवार से शुरू होगी वन्यजीवों की गणना, 20 ट्रैप कैमरों की मदद से 24 घंटे की जाएगी निगरानी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2259249

Sikar News: गुरुवार से शुरू होगी वन्यजीवों की गणना, 20 ट्रैप कैमरों की मदद से 24 घंटे की जाएगी निगरानी

Sikar News: बालेश्वर कंजर्वेशन रिजर्व एरिया नीमकाथाना व पाटन वन क्षेत्र में गुरुवार से वन्यजीवों की गणना शुरू होगी. इन स्थानों पर पहली बार 20 ट्रैप कैमरों की मदद से 24 घंटे वन्यजीवों पर निगरानी रखी जाएगी.

Sikar News Zee Rajasthan

Rajasthan News: नीमकाथाना में बालेश्वर कंजर्वेशन रिजर्व एरिया नीमकाथाना व पाटन वन क्षेत्र में वाटर हॉल पद्धति से वन्यजीवों की गणना कल सुबह 8 बजे से शुरू की जाएगी. पहली बार ट्रैप कैमरों की मदद से 24 घंटे वन्यजीवों की गणना की जाएगी. गणना की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. कंजर्वेशन रिजर्व एरिया में शामिल नीमकाथाना व पाटन रेंज के अधिकारियों ने 23 वाटर पॉइंट चिन्हित किए हैं. इस दौरान 46 कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई है. 

24 घंटे वन्यजीवों पर रखी जाएगी निगरानी 
नीमकाथाना रेंज के 13 वॉटर पाइंट पर 26 कार्मिक और पाटन रेंज के 10 वाटर पॉइंट पर 20 कार्मिक ड्यूटी करेंगे. आज रेंज ऑफिस में कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया. उपवन संरक्षक रामवतार दूधवाल के निर्देशन में वन अधिकारी वॉटर पॉइंटों पर पानी भरवाने के साथ मचान स्थापित किए गए. इन स्थानों पर पहली बार 20 ट्रैप कैमरों की मदद से 24 घंटे वन्यजीवों पर निगरानी रखी जाएगी. गणना 24 मई को सुबह 8 बजे तक चलेगी. नीमकाथाना सहायक वन संरक्षक भीम सिंह यादव व पाटन सहायक वन संरक्षक नरेंद्र सिंह की देखरेख में वन अधिकारी गणना को लेकर वाटर पॉइंट का निरीक्षण कर ट्रैप कैमरे लगवा रहे हैं. नीमकाथाना में प्रभारी रेंजर रवि सिंह भाटी व पाटन में फॉरेस्ट महेश कुमार ने बताया कि ट्रैप कैमरों का परिणाम अच्छा है. रेंज क्षेत्र में कैमरों को चिन्हित स्थानों पर लगाए गए हैं. 

पढ़ें सीकर की एक और अहम खबर 

Sikar News: नीमकाथाना जिले के ग्राम पंचायत नरसिंहपुरी के ग्रामीणों ने पानी की समस्या को लेकर कामरेड गोपाल सैनी के नेतृत्व ग्राम पंचायत नरसिंहपुरी का घेराव किया और नारेबाजी कर विरोध जताया. कार्यालय में सरपंच और ग्राम विकास अधिकारी के नहीं मिलने पर सरपंच कार्यालय के बाहर ज्ञापन चस्पा किया. कॉमरेड गोपाल सैनी एडवोकेट पूर्व सरपंच नरसिंहपुरी ने बताया कि कई गांवों में पानी की भयंकर समस्या हो रही है. जलदाय विभाग के द्वारा इन दिनों पानी के टैंकर सप्लाई किए जा रहे हैं, लेकिन ग्राम पंचायत के द्वारा पानी टैंकर सप्लाई के लिए कोई प्रपोजल पीएचडी को नहीं भिजवाया गया है. 

ये भी पढ़ें- आज जयपुर से मदीना के लिए रवाना होंगी दो फ्लाइटें, 27 मई तक पहुंचेंगे 4 हजार यात्री

Trending news