Anupgarh: सरकार की योजनाओं को घर-घर तक पहुंचाने के लिए प्रशिक्षण शिविर का किया आयोजन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1563607

Anupgarh: सरकार की योजनाओं को घर-घर तक पहुंचाने के लिए प्रशिक्षण शिविर का किया आयोजन

 Shriganganagar News: अनूपगढ़ की पंचायत समिति के सभागार में आज राज्य सरकार के निर्देशानुसार राजीव गांधी युवा मित्र इन्टरशिप कार्यक्रम के तहत राजीव गांधी युवा वालंटियर को राज्य सरकार की योजनाओं को घर-घर तक पहुंचाने के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया.

 

Anupgarh: सरकार की योजनाओं को घर-घर तक पहुंचाने के लिए प्रशिक्षण शिविर का किया आयोजन

Shriganganagar, Anupgarh: अनूपगढ़ की पंचायत समिति के सभागार में आज राज्य सरकार के निर्देशानुसार राजीव गांधी युवा मित्र इन्टरशिप कार्यक्रम के तहत राजीव गांधी युवा वालंटियर को राज्य सरकार की योजनाओं को घर-घर तक पहुंचाने के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. राजीव गांधी युवा वॉलिंटियर राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओ की जानकारी घर घर तक पहुंचाएंगे. अनूपगढ़ पंचायत समिति के सभागार में आयोजित प्रशिक्षण शिविर ब्लाक सांख्यिकी अधिकारी वंदना शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित हुआ.

ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी वंदना शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार की अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं हैं. इन योजनाओं को आमजन तक पहुंचाना उनका उद्देश्य है ताकि पात्र परिवारों को राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ मिल सके. उन्होंने बताया कि आज प्रशिक्षण शिविर के दौरान सभी वॉलिंटियर्स को बताया गया है कि किस तरह से उन्हें इन योजनाओं का प्रचार प्रसार करना है ताकि सभी योजनाओं के बारे में आमजन को जानकारी हो और वह इन योजनाओं का लाभ ले सकें.

विभिन्न योजनाओं की दी गई जानकारी

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनर हनुमान प्रसाद, शिल्पा अरोड़ा, विनोद गुप्ता ने राज्य सरकार की मुख्यमंत्री चिरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, पालनहार योजना, अनुप्रति योजना, पेंशन योजना, राजश्री योजना, शहरी नरेगा योजना सहित अनेक योजनाओ की विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की.मास्टर ट्रेनर हनुमान प्रसाद ने बताया कि सभी वॉलिंटियर्स को निर्देशित किया गया है कि उक्त सभी योजनाओं की जानकारी अधिक से अधिक आमजन तक पहुंचाई जाए.

वालंटियर्स राज्य सरकार और आमजन में करेंगे सेतु का कार्य

प्रशिक्षण शिविर में वक्ताओं ने कहा कि राज्य सरकार की योजनाओ का लाभ हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचे इसके लिए प्रयास किये जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि बहुत बार लाभार्थी को जानकारी के अभाव में योजना का लाभ नहीं मिल पाता ऐसे में युवा वालंटियर सरकार और आमजन के बीच सेतु का कार्य करेंगे. इसके साथ सोशल मीडिया कोर्डिनेटर कुलदीप गोयल और सोहनलाल नायक ने सोशल मीडिया से सम्बन्धित जानकारी वालंटियर को प्रदान की. इस दौरान अनूपगढ़ ब्लाक के वालंटियर बड़ी संख्या में पहुंचे. कार्यक्रम के अंत में ब्लाक सांख्यिकी अधिकारी वंदना शर्मा ने सभी का आभार व्यक्त किया. कार्यक्रम में सांख्यिकी विभाग से जयदेव, संतोष, राजीव गांधी युवा मित्र पवन कुमार, पूनम, सुरेंद्र गोयल, इंद्रजीत, विनोद, पवन, रामचंद्र नायक मौजूद रहे.

Trending news