Tonk News: बीसलपुर बांध में 24 घंटे में आया 7 सेंटीमीटर पानी, अभी भी बढ़ता जा रहा है जलस्तर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1801293

Tonk News: बीसलपुर बांध में 24 घंटे में आया 7 सेंटीमीटर पानी, अभी भी बढ़ता जा रहा है जलस्तर

Tonk News: टोंक जिले के बीसलपुर बांध तेज बारिश से पानी की आवक तेज हो गई है, बीसलपुर बांध में 24 घंटे में  7 सेंटीमीटर पानी आया है.पिछले 24 घंटे में लगातार पानी की आवक से बांध का गेज बढ़कर 313.80 आरएलमीटर हो गया.

 

फाइल फोटो.

Tonk News: टोंक जिले के बीसलपुर बांध से राजधानी जयपुर सहित कई जिलों के लिए बड़ी खुशखबरी आ रही है.टोंक,जयपुर,अजमेर सहित कई जिलों की लाइफलाइन बन चुके बीसलपुर बांध में एक बार फिर से पानी बंपर आवक होने से प्रदेश की राजधानी गुलाबी नगरी जयपुर के बाशिंदों को अब मीठे पानी का इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

आगामी साल में भीषण गर्मी में पानी के संकट से परेशानी नहीं होगी.क्योंकि बीसलपुर बांध अपनी भराव क्षमता के करीब पहुंच गया है.पिछले 24 घंटे में लगातार पानी की आवक से बांध का गेज बढ़कर 313.80 आरएलमीटर हो गया.

आपकों बता दें बीसलपुर बांध की भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर है,और अभी त्रिवेणी नदी 3.10 मीटर के उफान पर चल रही हैं.बांध के कैचमेंट एरिया में लगातार बारिश होने से बांध में पानी की तेज आवक लगातार बनी हुई है.

पानी की आवक की गति बढ़ी 

कुछ दिन से जिले में बारिश का दौर धीमा पड़ा हुआ था.गुरुवार शाम को मौसम बदलने से जिला मुख्यालय सहित कुछ अन्य स्थानों पर हल्की बारिश हुई थी,लेकिन बीसलपुर बांध के भराव क्षेत्र भीलवाड़ा,अजमेर,चित्तौड़गढ़ जिलों में तेज बारिश होने से 3 दिन से बांध में पानी की आवक पहले के मुकाबले अधिक बनी हुई है. इसके चलते बांध में भी पानी की आवक की गति बढ़ी है, पहले जहां 24 घंटे में एक सेमी पानी बांध में आता था,अब 24 घंटे में 7 सेमी पानी आ रहा है.

24 घंटे में 3.77 एमएम बारिश

जिले में सप्ताह भर से बारिश का दौर थमा हुआ है.इसके चलते दिन और रात के समय भी अधिकांश लोगों को उमस से परेशान होना पड़ रहा है. बारिश कुछ स्थानों पर हो रही है. पिछले 24 घंटे में 3.77 MM बारिश हुई है.जल संसाधन विभाग के नियंत्रण कक्ष प्रभारी नरेश गुर्जर ने बताया कि मालपुरा और उनियारा में 25-25 एमएम और नगरफोर्ट में 11 एमएम बारिश हुई है, बाकी अधिकांश जगह बारिश नहीं हुई है.

ये भी पढ़ें- Jaipur News: जयपुर में बारिश से ढह गया मकान, 7 जिंदगियां दबी

 

Trending news