Tonk: ज्यादा बारिश से पानी बढ़ा, बीसलपुर बांध के दो गेट आधा मीटर दोबारा खोलने पड़े
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1386334

Tonk: ज्यादा बारिश से पानी बढ़ा, बीसलपुर बांध के दो गेट आधा मीटर दोबारा खोलने पड़े

ज्यादा बारिश से पानी की आवक बढ़ने के बाद शनिवार को बीसलपुर बांध के दो गेट दोबारा खोल दिए गए. बांध के नियंत्रण कक्ष की सूचना के अनुसार बिसलपुर बांध के दो गेट आधा-आधा मीटर खोलकर बनास नदी में प्रति सैकेंड 6002 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है. 

Tonk: ज्यादा बारिश से पानी बढ़ा, बीसलपुर बांध के दो गेट आधा मीटर दोबारा खोलने पड़े

Tonk: राजस्थान में अच्छी बारिश से पानी की आवक बढ़ने के बाद शनिवार को बीसलपुर बांध के दो गेट दोबारा खोल दिए गए. बांध के नियंत्रण कक्ष की सूचना के अनुसार बिसलपुर बांध के दो गेट आधा-आधा मीटर खोलकर बनास नदी में प्रति सैकेंड 6002 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है. जलभराव में सहायक त्रिवेणी का गेज शनिवार दोपहर 3.40 मीटर मापा गया है.

5G In India: जियो, एयरटेल और BSNL ने 5G सर्विस लॉन्च करने का किया ऐलान, ये हैं ऑफर्स

बिसलपुर बांध के गेट खोलने से पहले सायरन बजाकर सभी को अलर्ट किया गया. बिसलपुर बांध टोंक जिले में है. बांध को जयपुर, टोंक, दौसा और अजमेर जिले में पेयजल के लिहाज से लाइफलाइन कहा जाता है. बांध इस साल मानसून में पानी से लबालब हो गया था. इस कारण बाद में इससे पानी की निकासी की गई. इससे पहले बांध के गेट 2019 में खोले गए थे. बांध के बनने के बाद इसके गेट अब तक कुल छह बार खोले गए है. पूरा भरने के बांध के गेटों को साल 2004, 2006, 2014, 2016, 2019 और 2022 में खोलना पड़ा.

Reliance Jio ला रहा है देश का पहला JioBook, जानें इसके बारे में सब, #!500 होगी कीमत

राजस्थान में अच्छी बारिश होने के बाद इस साल बांध में पानी की अधिकता के चलते बांध के गेट खोलकर अतिरिक्त पानी की निकासी कर पानी को कई दिनों तक छोड़ा गया था. बाद में बांध के गेट बंद कर दिए गए. मानसून समाप्ति के चलते बांध अपनी भराव क्षमता 315.50 पर चल रहा था. राजस्थान में बरसात का दबाव बढ़ने के बाद त्रिवेणी में पानी की आवक शुरू हो गई. त्रिवेणी का गेज शनिवार सुबह 3.70 मीटर तक पहुंच गया. इसके बाद बांध के गेट खोलने से पहले जिला प्रशासन की तरफ से आस-पास के गांवों के लोगों को अलर्ट किया गया.

Reporter- Purshottam Joshi

अग्निवीर भर्ती में कार्रवाई से बचने को 150 फीट गहरी पत्थर की खान में उतर गया युवक

Trending news