उदयपुर के पर्यटन को रेलवे ने दिया खास तोहफा, नैरोगेज ट्रैक पर चलेगी प्रदेश की पहली हेरिटेज ट्रेन , 19 किमी की होगी रफ्तार
Advertisement

उदयपुर के पर्यटन को रेलवे ने दिया खास तोहफा, नैरोगेज ट्रैक पर चलेगी प्रदेश की पहली हेरिटेज ट्रेन , 19 किमी की होगी रफ्तार

Udaipur tourism News In hindi: लेकसिटी उदयपुर आने वाले टूरिस्टों के लिए बेहतरीन खबर है. उतर रेलवे ने राजसमंद के कामलीघाट से फुलाद के बीच बने नैरोगेज ट्रैक पर जल्द हेरिटेज ट्रेन शुरू करने जा रही है. पर्यटन का पीक सीजन होने के कारण रेलवे नैरोगेज के साथ ब्रॉड गेज में कुछ नई रेल की शुरूआत कर रही है.  

उदयपुर के पर्यटन को रेलवे ने दिया खास तोहफा, नैरोगेज ट्रैक पर चलेगी प्रदेश की पहली हेरिटेज ट्रेन , 19 किमी की होगी रफ्तार

Udaipur tourism News In hindi: लेकसिटी उदयपुर आने वाले टूरिस्टों के लिए बेहतरीन खबर है. उतर रेलवे ने राजसमंद के कामलीघाट से फुलाद के बीच बने नैरोगेज ट्रैक पर जल्द हेरिटेज ट्रेन शुरू करने जा रही है. इस हैरिटेज ट्रैन का सफल ट्रायल भी  उत्तर रेलवे ने कर लिया है. इस रूट की खास बात यह है कि यह  नैरोगेज(वह रेल ट्रैक होता है, जो 1,435 मिमी (4 फीट 8½ इंच) के मानक गेज से संकरा होता है)  पर दौड़ने वाली यह इस तरह की प्रदेश की पहली और देश की 7वीं ट्रेन होगी.

यह भी पढ़ेंः  दौसा- जीवित पशु पक्षी निर्यात बिल 2023 हुआ वापस, कानून संशोधन के बाद फिर तैयार होगा ड्राफ्ट

पर्यटन में  होगा इजाफा
बता दें कि पर्यटन का पीक सीजन होने के कारण रेलवे नैरोगेज के साथ ब्रॉड गेज में कुछ नई रेल की शुरूआत कर रही है.  रेलवे  6 लग्जरी हेरिटेज ट्रेनों का संचालन फिलहाल कर रहा है. जिससे  उदयपुर में  पर्यटन में इजाफा होगा. जयपुर से आने वाले यात्रियों को ट्रेन तक पहुंचने के बाद उदयपुर की सैर करेंगे.

कितनी होगी रफ्तार
ट्रेन 25 किमी का सफर तय करेगी और अधिकतम रफ्तार 19 किमी प्रति घंटा रहेगी. इसे किराये पर लेने वाले संस्थान या व्यक्ति आकर्षक नजारे देखने के लिए खुद की मर्जी से गति और भी कम करा सकेंगे. इतना ही नहीं, इसे अपनी मर्जी की जगह रुकवा सकेंगे और चलवा सकेंगे. जुलाई माह में रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव इसका उद्घाटन करेंगे. राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आरटीडीसी मार्केटिंग का काम करेगा.

ट्रेन पर राजस्थानी चित्रकारी

ट्रेन का संचालन अजमेर रेल मंडल करेगा. कामली घाट से फुलाद तक के 25 किमी के सफर में यह ट्रेन प्राकृतिक और मनोरम दृश्यों के अलावा ट्रेन घाट खंड के कई दर्शनीय स्थलो को कवर करेगी. इनमें हेरिटेज घाट, कई खड़ी ढलानें, तीखे मोड़, सुरंगें, पुल आदि आकर्षण का केंद्र रहेंगे. हेरिटेज घाट एक्सप्रेस ट्रेन में दो कोच हैं. इनमें एक विशेष विस्टाडोम कोच है. व्यू 360 डिग्री रहेगा. ट्रेन में राेलिंग चेयर हैं. 60 यात्री सफर कर सकेंगे.

राजस्थानी लुक में सजेगी ट्रेन
दूसरे कोच में  यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जनरेटर और पेंट्री कार  का डिब्बा भी जोड़ा गया है.  ट्रेन को राजस्थानी लुक देने के लिए इस पर हाथी-घोड़े की चित्रकारी भी की गई है. इसके साथ एक पावर कार चलेगी, इसमें 20 सीटों की सिटिंग अलग से होगी. खास बात यह है कि इसे एक साथ बुक किया जा सकेगा. रेलवे ने इसका किराया अभी तय नहीं किया है.

3 कपनियों ने 8 महीने के लिए अनुबंध पर मांगा
अजमेर रेल मंडल को इस ट्रेन के संचालन और वहां अन्य सुविधाओं को उपलब्ध करवाने के लिए 3 निजी कंपनियों ने अपने प्लान दिए हैं. इसे जुलाई से फरवरी के लिए अनुबंध पर मांगा गया है. हालांकि, रेलवे अंतिम निर्णय अब करेगा कि संचालन खुद करेगा या किसी के जरिए करवाएगा.
यह भी पढ़ेंः जोधपुर - वेतन सहित मांगों पर सुनवाई न होने पर जेल कार्मिकों का प्रदर्शन, भूखे रहकर कर रहे है काम

Trending news