Top 10 Rajasthan News: दूसरे चरण के लिए बीजेपी का रोडमैप तैयार, मरुधरा पर आएंगे ये सियासी दिग्गज, पढ़ें बड़ी खबरें
Advertisement

Top 10 Rajasthan News: दूसरे चरण के लिए बीजेपी का रोडमैप तैयार, मरुधरा पर आएंगे ये सियासी दिग्गज, पढ़ें बड़ी खबरें

Top 10 Rajasthan News, 18 April 2024: वर्ल्ड हेरिटेज डे के मौके पर आज, 18 अप्रैल को राजस्थान समेत देश कई धरोहरों का आप फ्री में दीदार कर सकते हैं. वहीं, राजस्थान ने 19 अप्रैल को प्रदेश के लोकसभा सीटों पर मतदान होने वाले हैं. ऐसे में आज अंतरराज्यीय सीमाएं सील रहेंगी. 

Top 10 Rajasthan News

Top 10 Rajasthan News in hindi, 18 April 2024: राजस्थान में 19 अप्रैल को 12 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी, जिसके नतीजे 4 जून को आएंगे. आज मतदान दल अपने-अपने पोलिंग स्टेशनों के लिए रवाना होंगे. वहीं, वोटिंग से 48 घंटे पहले से यानी बुधवार शाम 6 बजे से साइलेंस पीरियड शुरू हो गया है. ऐसे में अंतरराज्यीय सीमाएं सील रहेंगी. वहीं, आज वर्ल्ड हेरिटेज डे के मौके पर अल्बर्ट हॉल समेत कई राजकीय स्मारक एवं संग्रहालय में पर्यटकों को फ्री एंट्री मिलेगी. राजस्थान में आज क्या कुछ हो रहा है, जानने के लिए पढ़िए प्रदेश की आज की 10 बड़ी खबरें-

  1. मरुधरा में चुनाव के दूसरे चरण में भाजपा नेताओं के फिर दौरे होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अप्रैल को मरुधरा के दौरे पर आएंगे. भीनमाल में सुबह 11 बजे जनसभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद दोपहर 1 बजे बांसवाड़ा में मोदी जनसभा करेंगे. बता दें कि पहले चरण में पीएम मोदी ने पांच दिनों में पांच सभाएं, एक रोड शो किया था. वहीं, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह दो दिवसीय दौरे पर राजस्थान आएंगे. अमित शाह 19 अप्रैल को शाम 4 बजे भोपालगढ़ जनसभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद शाम 6 बजे उदयपुर में रोड शो करेंगे. वहीं, 20 अप्रैल को सुबह 10 बजे शक्करगढ़ भीलवाड़ा में जनसभा करेंगे. दोपहर 12 बजे शाह कोटा में आम सभा को संबोधित करेंगे. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी 20 अप्रैल को मरुधरा आएंगे. निंबाहेड़ा में दोपहर 12 बजे, ब्यावर में दोपहर 2 बजे जनसभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद शाम 4 बजे जोधपुर में रोड शो करेंगे. वहीं, हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी 19 अप्रैल को बालोतरा में जनसभा और मंडोर में रोड शो करेंगे.

  2. आमेर फोर्ट में हाथी सफारी आज से शुरू हो गई है. 9 दिन के इंतजार के बाद हाथी सफारी के लिए पर्यटक आमेर फोर्ट पहुंचे. बता दें कि चैत्र नवरात्र के चलते महल में हाथी सफारी बंद की गई थी. महल में हाथी सफारी शुरू होने से विदेशी पर्यटकों की रौनक बढ़ी है. 

  3. प्रतापगढ़ के अरनोद उपखंड के चुपना गांव में जानवर को बचाने के चक्कर में शादी समारोह में जा रही ट्रॉली खाई में पलट गई. हादसे में करीब 20 बच्चे और तीन महिलाएं घायल हो गई, जिन्हें एंबुलेंस से जिला अस्पताल पहुंचाया गया. जिला अस्पताल में घायलों का उपचार चल रहा है. ट्रैक्टर ट्राली में 40 से ज्यादा व्यक्ति सवार थे. 

  4. अंबाला मंडल पर किसान आंदोलन के कारण रेल यातायात प्रभावित हुआ. 14815 श्रीगंगानगर-ऋषिकेश आज आंशिक रद्द हो गई है. श्रीगंगानगर के बजाय अंबाला कैंट से ट्रेन ऋषिकेश जाएगी. कल रवाना हुई 14662 जम्मूतवी-बाड़मेर बदले हुए मार्ग से चलेगी. परिवर्तित मार्ग साहनेवाल-चण्डीगढ़-अम्बाला कैंट होकर चलेगी. 

  5. वर्ल्ड हेरिटेज डे के मौके पर आज प्रदेश के राजकीय स्मारक एवं संग्रहालय भ्रमण हेतु फ्री रहेंगे. जयपुर के स्मारक आमेर फोर्ट, नाहरगढ़ फोर्ट, हवा महल, जंतर—मंतर और अल्बर्ट हॉल समेत पर्यटन स्थलों पर फ्री प्रवेश मिलेगा. 

  6. जयपुर ग्रामीण लोकसभा में समाहित कोटपूतली विधानसभा क्षेत्र में 226, विराटनगर विधानसभा में 226, शाहपुरा विधानसभा क्षेत्र में 216, फुलेरा विधानसभा क्षेत्र में 257, झोटवाड़ा विधानभा क्षेत्र में 435, आमेर विधानसभा क्षेत्र में 280, जमवारामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 239, बानसूर विधानसभा क्षेत्र में 249 मतदान दल मतदान प्रक्रिया संपन्न करवाएंगे. 

  7. जयपुर जिले में 18 विधानसभाओं के लिए पोलिंग पार्टी आज रवाना होगी. जयपुर के तीन अलग-अलग जगहों से मतदान दल रवाना होंगे. जयपुर शहर के लिए 2 हजार 85 पोलिंग पार्टियां रवाना होगी. जयपुर ग्रामीण क्षेत्र के लिए 2 हजार 128 मतदान दल रवाना होंगे. भवानी निकेतन से प्रथम पारी में चौमूं, फुलेरा, झोटवाड़ा के मतदान दल. सरी पारी-आमेर, विद्याधर नगर, सिविल लाइन्स की पोलिंग पार्टी रवाना होंगी. जामिया से प्रथम पारी में कोटपूतली, शाहपुरा, विराटनगर के मतदान दल. दूसरी पारी में जमवारामगढ़, हवामहल, बस्सी विधानसभा क्षेत्र के मतदान दल. राजस्थान कॉलेज से प्रथम पारी में बगरू, किशनपोल,चाकसू के मतदान दल. दूसरी पारी में सांगानेर, आदर्श नगर,मालवीय नगर के मतदान दल रवाना होंगे. 

  8. परिवहन विभाग ने प्रदेशभर के 13 आरटीओ को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 8100 करोड़ रुपए का राजस्व लक्ष्य आवंटित किया है. पिछले वर्ष की तुलना में 16 फीसदी की राजस्व लक्ष्य में बढ़ोतरी की गई है. 

  9. जयपुर एयरपोर्ट पर खाड़ी देशों की फ्लाइट्स का शेड्यूल बिगड़ गया है. दुबई और शारजाह में खराब मौसम के चलते सुबह 4:45 बजे शारजाह की फ्लाइट संचालित नहीं हुई. एयर अरबिया की फ्लाइट G9-436 रवाना नहीं हो सकी. सुबह 5:40 बजे दुबई की एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट IX-195 संचालित भी नहीं हुई. 

  10. ई-डीएल और ई-आरसी लागू करने से आमजन को लाभ मिल रहा है. अब स्मार्ट कार्ड के 200 रुपए शुल्क से मुक्ति मिल गई है. चिप युक्त स्मार्ट कार्ड अपडेट नहीं होते थे. अब QR कोड युक्त ई-डीएल, ई-आरसी मिल रहे है. इसमें प्रवर्तन एजेंसियों को रियल टाइम डाटा मिलता है. साथ ही लेमिनेटेड प्लास्टिक कार्ड लेने का भी प्रावधान है. ई-मित्र से महज 30 रुपए में प्रिंट लिया जाना संभव है. मोटर व्हीकल एक्ट के प्रावधानों के अनुरूप ये PVC कार्ड है. RTO कार्यालयों में भी ई-मित्र प्लस मशीन से प्रिंटेड कार्ड लेना संभव है. 

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Chunav 2024 Live: मरुधरा की इन 12 सीटों पर थमा चुनावी शोर, 19 अप्रैल को पड़ेंगे वोट, पढ़ें आज की बड़ी खबरें

Trending news