Udaipur News: इकबाल सक्का ने बनाई सबसे सस्ती सोने की चैन, मूल्य जानकर हो जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2248434

Udaipur News: इकबाल सक्का ने बनाई सबसे सस्ती सोने की चैन, मूल्य जानकर हो जाएंगे हैरान

उदयपुर में अपनी सूक्ष्म शिल्पकला के दम पर 100 से भी अधिक रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके स्वर्ण शिल्पकार इकबाल सक्का ने अपनी सूक्ष्म कृतियों की श्रृंखला में एक कड़ी और जोड़ दी है. रिकॉर्ड धारी विश्व विख्यात सूक्ष्म शिल्पकार इकबाल सक्का ने महज 40 रुपए मूल्य की सोने की चैन बना दी. 

  • Udaipur News: राजस्थान के उदयपुर में अपनी सूक्ष्म शिल्पकला के दम पर 100 से भी अधिक रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके स्वर्ण शिल्पकार इकबाल सक्का ने अपनी सूक्ष्म कृतियों की श्रृंखला में एक कड़ी और जोड़ दी है. दरअसल इकबाल सक्का ने विश्व की सबसे सूक्ष्म सोने की एक ऐसी चैन बनाई है. जिसकी कीमत मात्र 40 रुपए है. जी हां सही सुना आपने 17 इंच लम्बी इस चैन का वजन मात्र .0025 ग्राम है. हालांकि इस चैन को बनाने में सक्का को पूरे 11 महीने का समय लगा. 
  • चैन का निर्माण सक्का ने सोने की 2500 कड़ियों को जोड़ कर किया है. इन कड़ियों को और चैन को खुल्ली आंखों से देख नहीं सकते हैं. इस चैन के निर्माण के बाद सक्का ने कई रिकॉर्ड बुक के दुनिया की सबसे सूक्ष्म और हल्की चैन बनाने का दांवा किया है. इकबाल सक्का ने बताया कि दुनिया की सबसे सूक्ष्म सोने की चैन बनाने का खयाल उन्हें उस समय आया जब उन्होंने दुबई के दुनिया की सबसे बड़ी सोने की चैन बनाने के रिकॉर्ड के बारे में पढ़ा. 
  • यह भी पढ़ें- फिल्मी स्टाइल में थार से आए बदमाश ने स्कॉर्पियो पर बरसाई ताबड़तोड़ गोलियां...
  • जिसका वजन 256 किलो है और उसकी कीमत 1144 करोड़ रुपए बताई गई. इस पर सक्का ने सोचा कि वे सबसे बड़ी चैन तो नहीं बना पाएंगे लेकिन सबसे सूक्ष्म सोने की चैन बना कर अपने देश का नाम रोशन करेंगे. यह पहला मौका नहीं है जब सक्का ने दुनिया की सबसे छोटी सोने की कलाकृति बनाई हो. वे इससे पहले भी ऐसी कई कलाकृतियां बना चुके हैं, जो गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड और लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड सहित कई रिकॉर्ड बुक्स में दर्ज है.

Trending Photos

Udaipur News

Udaipur News: उदयपुर में अपनी सूक्ष्म शिल्पकला के दम पर 100 से भी अधिक रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके स्वर्ण शिल्पकार इकबाल सक्का ने अपनी सूक्ष्म कृतियों की श्रृंखला में एक कड़ी और जोड़ दी है. रिकॉर्ड धारी विश्व विख्यात सूक्ष्म शिल्पकार इकबाल सक्का ने महज 40 रुपए मूल्य की सोने की चैन बना दी. 

Trending news