योगी सरकार ने आजम खान और शिवपाल यादव की सुरक्षा में की कटौती
Advertisement

योगी सरकार ने आजम खान और शिवपाल यादव की सुरक्षा में की कटौती

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एक और कड़ा कदम उठाते हुए राज्य के वीआईपी नेताओं की सुरक्षा में कमी कर दी है. इनमें ज्यादातर नेता समाजवादी पार्टी के हैं जिनकी सुरक्षा में कटौती की गयी है या सुरक्षा पूरी तरह से वापस ले ली गयी है. योगी सरकार ने सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान, डिंपल यादव, शिवपाल यादव की सुरक्षा जेड पल्स श्रेणी से वाई कैटेगरी कर दी है. भाजपा नेता विनय कटियार को जेड कैटेगिरी की सुरक्षा मिली है। 

योगी सरकार ने डिंपल यादव की भी सुरक्षा घटाई.                              फाइल फोटो

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एक और कड़ा कदम उठाते हुए राज्य के वीआईपी नेताओं की सुरक्षा में कमी कर दी है. इनमें ज्यादातर नेता समाजवादी पार्टी के हैं जिनकी सुरक्षा में कटौती की गयी है या सुरक्षा पूरी तरह से वापस ले ली गयी है. योगी सरकार ने सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान, डिंपल यादव, शिवपाल यादव की सुरक्षा जेड पल्स श्रेणी से वाई कैटेगरी कर दी है. भाजपा नेता विनय कटियार को जेड कैटेगिरी की सुरक्षा मिली है। 

हालांकि, प्रदेश के पूर्व तीन मुख्यमंत्रियों मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव और मायावती को जेड प्लस सुरक्षा आगे भी बनी रहेगी. राज्य में ऐसे करीब 100 नेता हैं जिनकी सुरक्षा में या तो कटौती की गयी है या उनकी सुरक्षा वापस ले ली गयी है. 

'कई नेताओं के पास थी गैर-जरूरी सुरक्षा'

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि वीआईपी सुरक्षा की समीक्षा बैठक में यह फैसला किया गया. अधिकारी ने बताया कि बैठक में यह बात सामने आई कि करीब 100 ऐसे नेता हैं जिनके पास गैर-जरूरी सुरक्षा घेरा है. सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान, अखिलेश यादव की पत्नी एवं कन्नौज से सांसद डिंपल यादव, राम गोपाल यादव, शिवपाल यादव की जेड श्रेणी की सुरक्षा को वाई कैटेगरी में तब्दील कर दिया गया है. जेड प्लस सुरक्षा हटने के बाद अब इन नेताओं के साथ दो से तीन सुरक्षाकर्मी उनके साथ चलेंगे.

पहले योगी के पास थी वाई श्रेणी की सुरक्षा

गौरतलब है कि यूपी का सीएम बनने से पहले योगी आदित्यनाथ के पास वाई श्रेणी की सुरक्षा थी लेकिन सीएम बनने के बाद उनके ऊपर खतरे की आशंका को देखते हुए योगी की सुरक्षा बढ़ाकर जेड प्लस की गयी. 

जेड प्लस सुरक्षा कवर में कमांडो के 25 से 28 जवान शामिल होते हैं. वीआईपी नेताओं की यात्राओं के दौरान कमांडों के जवान उनके साथ चलते हैं और इन जवानों के पास अत्याधुनिक हथियार होते हैं. 

Trending news