बीएचयू को जल्द मिलेगा AIIMS के बराबर दर्जा, पीएमओ के निर्देश पर वाराणसी पहुंचे जावड़ेकर
Advertisement

बीएचयू को जल्द मिलेगा AIIMS के बराबर दर्जा, पीएमओ के निर्देश पर वाराणसी पहुंचे जावड़ेकर

केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग, HRD और BHU के बीच साइन होगा MoU.

(फोटो साभार @PrakashJavdekar)

वाराणसी: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) को देश के बेहतरीन AIIMS के बराबर लाने की तैयारी जारी है. इसी सिलसिले में मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर वाराणसी पहुंचे. उनके साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा समेत कई मंत्री शामिल हुए. BHU के AIIMS के समकक्ष लाने के लिए सरकार के साथ एमओयू साइन किया जाएगा. एम्स के पैटर्न पर अब बीएचयू में भी स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में रिसर्च को बढ़ावा दिया जाएगा. जानकारी के मुताबिक, PMO की पहल पर वाराणसी में ये काम हो रहा है.

BHU पहुंचने के बाद मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर केन्द्रीय समिति कक्ष में विश्वविद्यालय के निदेशको, संकाय प्रमुखो और वरिष्ठ प्रोफेसरों से चर्चा की. मिटिंग में उन्होंने कहा कि शिक्षा और रिसर्च के फील्ड में लगातार बदलाव हो रहा है.

 

 

वक्त बहुत तेजी से बदल रहा है. इसलिए, हमें पूर्ण अनुसंधान (Absolute research) के बजाए प्रासंगिक अनुसंधान (Relevant research) की तरफ फोकस करने की जरूरत है.

 

 

उन्होंने इसके लिए रूपरेखा खींची. उन्होंने कहा कि BHU टीम को अगले तीन साल के एक्शन प्लान, 7 सालों के स्ट्रेटेजिक प्लान और 15 सालों के लिए विजन प्लान पर काम करना चाहिए. साथ ही क्वालिटी एजुकेशन, इनोवेशन और रिसर्च को ध्यान में रखते हुए प्लान को बनाना है और उसपर काम करना है.

Trending news