Agra News:ताजमहल देखने आने वालों के लिए जरूरी खबर, मुख्य मकबरे तक नहीं ले जा सकेंगे ये चीज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2371068

Agra News:ताजमहल देखने आने वालों के लिए जरूरी खबर, मुख्य मकबरे तक नहीं ले जा सकेंगे ये चीज

Agra News: कभी भगवा लहराना तो कभी गंगा जल चढ़ाना.. आगरा के ताजमहल या तेजोमहालय को लेकर विवाद गरमाया हुआ है. ताजमहल की सुरक्षा में सेंधमारी को लेकर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण सख्त हो गया है.

Agra News:ताजमहल देखने आने वालों के लिए जरूरी खबर, मुख्य मकबरे तक नहीं ले जा सकेंगे ये चीज

Agra News: कभी भगवा लहराना तो कभी गंगा जल चढ़ाना.. आगरा के ताजमहल या तेजोमहालय को लेकर विवाद गरमाया हुआ है. ताजमहल की सुरक्षा में सेंधमारी को लेकर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण सख्त हो गया है.  एएसआई ने पर्यटकों के ताजमहल के मुख्य मकबरे पर पानी की बोतल ले जाने पर रोक लगा दी है. इस फैसले को हाल में हुई घटनाओं से जोड़कर देखा जा रहा है. एएसआई के इस आदेश को लेकर विरोध भी शुरू हो गया है और इसको वापस लेने की मांग की गई है.

तेजोमहालय का दावा
हिंदूवादी संगठन, ताजमहल के तेजोमहालय होने का दावा करते हैं. संगठन से जुड़े लोग सावन माह में वहां पहुंचकर अलग-अलग तरह से प्रदर्शन कर रहे हैं. कुछ दिन पहले, हिंदूवादी संगठन के एक पदाधिकारी गंगाजल चढ़ाने ताजमहल पहुंचे थे. हालांकि सीआईएसएफ कर्मियों ने उन्हें रोक दिया था. 3 अगस्त को मथुरा से आए अखिल भारतीय हिंदू महासभा के दो कार्यकर्ताओं ने ताजमहल के मुख्य मकबरे पर ओम का स्टीकर चिपकाया और गंगाजल चढ़ाया. दोनों को सीआरपीएफ ने हिरासत में लिया था.

मकबरे पर चढ़ाया गंगाजल
इसके बाद सावन के तीसरे सोमवार पर, अखिल भारत हिन्हू महासभा की महिला शाखा की अध्यक्ष मीरा राठौर ताहमहल पहुंचीं और मकबरे के मुख्य स्थान के निकट भगवा रंग का कपड़ा लहराने लगी. इसी दौरान, सीआईएसएफ कर्मियों ने उन्हें पकड़ लिया. घटना के बाद उनके कई वीडियो वायरल हुए हैं, जिनमें उनके हाथ में पानी की एक बोतल देखी जा सकती है. संगठन का दावा है कि ताजमहल के मुख्य मकबरे में गंगाजल चढ़ाने के बाद भगवा कपड़ा लहराया गया है.

आदेश का विरोध
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के पानी की बोतल मुख्य मकबरे तक न ले जाने के आदेश का विरोध शुरू हो गया है. टूरिस्ट गाइडों के मुताबिक ताजमहल का दीदार करने आने वाले सैलानी गर्मी और उमस के चलते मुख्य मकबरे पर तबीयत बिगड़ जाती है या बेहोश हो जाते हैं. टूरिस्ट गाइडों ने एएसआई से इस आदेश को वापस लेने की मांग की है. 
साथ ही एएसआई से ताजमहल की सुरक्षा और मुस्तैद करने की मांग की. 

सुरक्षा और विवाद के बाद बदली व्यवस्था
वहीं ताजमहल की सुरक्षा और बढ़ते विवाद को लेकर व्यवस्था में बदलाव किया गया है, जो सोमवार शाम से लागू कर दी गई है. पर्यटक मुख्य मकबरे से निकलकर चमेली फर्श पर आकर पानी पी सकते हैं. मुख्य मकबरे पर तैनात कर्मियों को पानी की बोतलें उपलब्ध कराई गई हैं. आपात स्थिति में पर्यटक कर्मचारियों से इन बोतलों को मुफ्त में ले सकेंगे. 

Taj Mahal Video: ताजमहल में लहराया भगवा झंडा, जलाभिषेक के बाद हिन्दू महासभा का नया बखेड़ा

Taj Mahal Video: ताजमहल के अंदर जलाभिषेक, हिन्दू युवकों ने सावन में मकबरे पर गंगाजल चढ़ाकर लगाए नारे

 

 

Trending news