इस वजह से AMU में पैदा हुआ जिन्‍ना विवाद, यूपी पुलिस की खुफिया यूनिट ने सौंपी रिपोर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand398797

इस वजह से AMU में पैदा हुआ जिन्‍ना विवाद, यूपी पुलिस की खुफिया यूनिट ने सौंपी रिपोर्ट

एलआईयू की रिपोर्ट के मुताबिक, मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में लगातार प्रदर्शन हुआ. इन प्रदर्शनों को लेकर मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में तनाव के हालात हैं.

एलआईयू ने जिला प्रशासन को दो रिपोर्ट्स भेज मामले की जानकारी दी है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ला/अलीगढ़: अलीगढ़ मुसिलम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के जिन्ना विवाद से बने हालात को लेकर लोकल इंटेलिजेंस यूनिट (एलआईयू) ने जिला प्रशासन को दो रिपोर्ट्स भेज मामले की जानकारी दी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, 'शहर के हालात अभी ठीक नहीं हैं. मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में विवादित नारे लगाए जाने के बाद यहां तनाव बढ़ गया है.' इन रिपोर्ट्स में सीओ सतीश चंद्र पांडेय ने कहा कि 'मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में प्रदर्शनों को लेकर तनाव के हालात हैं.' सीओ ने एक रिपोर्ट 2 मई को एएमयू सर्किल और बाब-ए-सैयद के बीच हुए बवाल को लेकर दी है. इसमें दो मई को की गई पुलिस की कार्रवाई को वक्त की जरूरत बताया गया है.

  1. LIU ने जिला प्रशासन को रिपोर्ट सौंपी
  2. कार्यकर्ताओं की नारेबाजी के कारण हालात बिगड़े
  3. मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में प्रदर्शनों को लेकर हुआ तनाव 

इस वजह से बढ़ा तनाव
लोकल इंटेलिजेंस यूनिट ने जिला प्रशासन को दो रिपोर्ट्स भेजी हैं. इन रिपोर्ट्स के मुताबिक, '6 मई को हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं ने भुजपुरा, बाबरी मंडी, चंदन शहीद रोड, काला महल, डाक खाना जयगंज में बाइकों से जुलूस निकाला. इस जुलूस में एएमयू के खिलाफ विवादित नारे लगाए गए, जिससे तनाव बढ़ा.' 

प्रदर्शन से मचा बवाल
एलआईयू की रिपोर्ट के मुताबिक, 'मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में लगातार प्रदर्शन हुआ. इन प्रदर्शनों को लेकर मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में तनाव के हालात हैं.'

पुलिस की कार्रवाई को बताया जरूरत 
सीओ सतीश चंद्र पांडेय ने दो रिपोर्ट्स भेजी हैं. इन रिपोर्ट्स में दो मई को हुए बवाल का भी जिक्र है. रिपोर्ट दो मई को एएमयू सर्किल और बाब-ए-सैयद के बीच हुए बवाल को लेकर दी है, जिसमें पुलिस की कार्रवाई वक्त की जरूरत बताया.

CM ने अलीगढ़ प्रशासन से मांगी रिपोर्ट
आपको बता दें कि कई दिनों से लगातार हो रहे विवाद के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने अलीगढ़ प्रशासन से घटना पर रिपोर्ट मांगी है. आपको बता दें कि शुक्रवार (04 मई) को प्रशासन ने मजिस्ट्रेट जांच के आदेश जारी किए थे. 

तस्वीर को लेकर हुआ था हंगामा
आपको बता दें कि मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर को लेकर विवाद बीजेपी सांसद और एएमयू कोर्ट मेंबर सतीश गौतम के सोमवार (30 अप्रैल) को एएमयू कुलपति प्रो. तारिक मंसूर को पत्र लिखने से शुरू हुआ. सांसद ने पत्र में पूछा था कि किन कारणों से जिन्ना की तस्वीर लगी है और कहां-कहां? उन्होंने लिखा था कि जिन्ना भारत और पाकिस्तान के बंटवारे के मुख्य सूत्रधार थे. इस पत्र के सुर्खियां बनने के बाद अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में जिन्ना की तस्वीर को लेकर बवाल शुरू हो गया. हालात को देखते हुए एएमयू को पांच दिन के लिए बंद कर दिया गया है और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

Trending news