Ram Mandir के 11 दिन के अनुष्ठान में PM Modi कर रहे हैं केवल नारियल पानी का सेवन, इसके हैं अनेक लाभ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2070431

Ram Mandir के 11 दिन के अनुष्ठान में PM Modi कर रहे हैं केवल नारियल पानी का सेवन, इसके हैं अनेक लाभ

Ram Lalla Prana Pratishtha / Benefits of Coconut Water: नारियल पानी पीने के अनेक फायदे हैं. सर्दियों में तो यह ड्रिंक शरीर को हाइड्रेट रखता है.

Ram Mandir PM Modi

Benefits of Coconut Water: अयोध्या नगरी के श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में 22 जनवरी को होने वाली रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरों पर है. इस समारोह में अब कुछ ही वक्त बाकी हैं. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यजमान के रूप में शामिल हो रहे हैं. जिसके लिए उन्होंने 12 जनवरी से ही 11 दिनों के लिए विशेष अनुष्ठान का संकल्प लिया है. इस दौरान वो जमीन पर कंबल ओढ़कर सो रहे हैं और पूरे दिन में केवल नारियल पानी का ही सेवन कर रहे हैं.

पीएम मोदी प्राण प्रतिष्ठा पूजन को लेकर हर एक नियम का पालन कर रहे हैं. जिसके तहत एक विशेष 'सात्विक' आहार का सेवन करना होता है जिसमें प्याज, लहसुन व कई अन्य चीजों का सेवन वर्जित होता है. पीएम मोदी दिन में दो बार ही नारियल पानी का सेवन कर रहे हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि हेल्थ के लिए नारियल पानी कितना लाभकारी है.

पाचन अच्छा करे
नारियल पानी पीने से पेट संबंधी परेशानी दूर होती है. इसके सेवन से पाचन तंत्र अच्छा रहता है और पेट में जलन, आंतों में सूजन के साथ ही उल्टी, दस्त व अल्सर जैसी समस्याओं का डर काफी कम हो जाता है. 

भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स
नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं. ये बॉडी को ऑक्सीडेटिव तनाव से दूर करते हैं. इसे पीने से स्किन और बालों की हेल्थ भी बहुत हद तक सुधारा जा सकता है.

इम्यूनिटी बढ़े
नारियल पानी के सेवन से जरूरी मिनरल और विटामिन शरीर को मिलते हैं. इसके सेवन से इम्यूनिटी अच्छी होती है. जो लोग रोज नारियल पानी का सेवन करते हैं उन्हें बीमारियां होने का डर कम होता है.

दिल के लिए अच्छा
ये ड्रिंक दिल के लिए बहुत अच्छा होता है. इसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा तो मिलता ही है इसके साथ ही ब्लड क्लॉटिंग कम होती है. जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का डर भी कम होता है.

और पढ़ें- Ram Mandir Rangoli: प्रभु श्रीराम के आगमन पर बनाइए घर में सुंदर रंगोली, भगवान के स्वागत में लग जाएगा चार चांद 

Trending news