अयोध्या नाबालिग गैंगरेप केस में पीड़ित परिवार से मिले सीएम योगी, लापरवाही में थानाध्यक्ष से लेकर चौकी इंचार्ज तक सब सस्पेंड
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2364893

अयोध्या नाबालिग गैंगरेप केस में पीड़ित परिवार से मिले सीएम योगी, लापरवाही में थानाध्यक्ष से लेकर चौकी इंचार्ज तक सब सस्पेंड

Ayodhya News: अयोध्या में नाबालिग के साथ रेप करने के मामले में पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. सीएम योगी ने पीड़िता की मां से मुलाकात भी की है. इस दौरान उन्होंने परिजनों को अश्वासन दिया कि आरोपियों का कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी.

UP CM Yogi adityanath met ayodhya rape victim mother

Ayodhya Minor Gangrape Case : उत्तर प्रदेश की धर्मनगरी अयोध्या में बीते दो दिन पहले 12 साल की लड़की के साथ गैंगरेप किया गया था. काम दिलाने के बहाने सपा नेता मोईद खान ने बच्ची के साथ बलात्कार किया और फिर उसकी वीडियो बनाई थी. जिसके बाद रेप मामले में मुख्य आरोपी समेत दो लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. 1 अगस्त को सीएम योगी ने विधानसभा सत्र के दौरान यह मुद्दा उठाया था और 2 अगस्त अयोध्या में रेप पीड़ित की मां से मुलाकात भी की है. इस दौरान उन्होंने परिजनों को अश्वासन दिया कि आरोपियों का कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी.

वहीं इस मामले में लापरवाही के आरोपी पुलिसकर्मियों पर कड़ी कार्रवाई हुई है. नाबालिग बच्ची से गैंगरेप का मामले में सीएम योगी के निर्देश के बाद  थाना अध्यक्ष और चौकी इंचार्ज पर गाज गिरी है. थाना अध्यक्ष पूराकलंदर रतन शर्मा. चौकी इंचार्ज भदरसा अखिलेश गुप्ता को एसएसपी राज करण नैय्यर ने सस्पेंड कर दिया है. 

 

मासूम के गर्भवती होने की पुष्टि
बताया जा रहा है कि मामले का खुलासा दो महीने बाद हुआ जब नाबालिग के गर्भवती होने का पता चला.  पुलिस ने बताया कि पूरा मामला थाना पूराकलंदर के भदरसा कस्बे का है. परिजनों के मुताबिक नाबालिक के पेट में दर्द होने पर वह डॉक्टर्स के पास लेकर पहुंचे, जिसके बाद मासूम के गर्भवती होने की पुष्टि हुई. पुलिस ने बताया कि परिजनों की तहरीर पर पॉक्सो एक्ट के तहत आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गयी है. साथ ही दोनों आरोपी सपा नगर अध्यक्ष मोइद खान और उसके साथी राजू खान को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है.  

काम के बहाने बुलाकर किया दुष्कर्म
SSP राजकरन नैयर ने बताया कि पीड़िता के पिता की 2 साल पहले मौत हो चुकी है. घर का गुजारा उसकी मां और बहनों के द्वारा मजदूरी से मिले पैसे से चलता है. आरोप है कि ढाई महीने पहले जब पीड़िता मजदूरी कर घर लौट रही थी तो मोइद खान की बेकरी में काम करने वाला राजू खान उसके पास आया और कहा मोइद खान तुम्हें बुला रहे हैं. जब पीड़िता वहां पहुंची तो मोइद खान ने उसके साथ रेप की वारदात को अंजाम दिया. आरोप है कि सपा नेता मोइद खान ने रेप किया और राजू ने मोबाइल से वीडियो बनाया. इसके बाद राजू ने भी अपनी हवस पूरी की. इसके बाद ये सिलसिला आम हो गया और लगातार पीड़ित किशोरी के साथ यह दोनों रेप करते रहे. 

एनसीआरबी के आंकड़ो की कराई गिनती
सीएम योगी ने NCRB के आंकड़ों को गिनाते हुए 2016 से 2024 के तुलनात्मक अंतर को बताकर यूपी में अपराधों में आई कमी की तरफ सदन का ध्यान आकृष्ति कराया. उन्होंने बताया कि डकैती में 86.47, लूट में 78. 17, हत्या में 43.21, बलवा में 67.42, ग्रह भेदन 4.31, फिरौती के लिए अपहरण में 70 फीसदी की कमी आई है. महिला संबंधी अपराध के मामलों पर भी सीएम ने समाजवादियों को आईना दिखाया है. 

शील भंग में यूपी का 17वां स्थान
बोले कि दहेज मृत्यु दर में 17.43, बलात्कार में 25.30,  शीलभंग में 16.56, अपहरण में 0.17 फीसदी की कमी आई है. महिलाओं के विरुद्ध घटित अपराधों में राष्ट्रीय औसत पर नजर डालें तो उत्तर प्रदेश में 2017 से 2022 तक महिलाओं के प्रति अपराध बहुत कम हुए हैं. 2017 से 2022 में यूपी के सापेक्ष तेलंगाना, उड़ीसा, राजस्थान, पं. बंगाल, महाराष्ट्र में अपराध अधिक बढ़े थे. बलात्कार के मामले में इस दौरान छत्तीसगढ़, केरल, राजस्थान व झारखंड में यूपी से अधिक अपराध घटित हुए थे. यूपी का इसमें 24वां स्थान है. शील भंग में यूपी का 17वां स्थान है यानी 16 राज्यों में यूपी से अधिक अपराध हुए हैं.   

प्रदेश सरकार के कदम हर किसी के सामने 
सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया कि यूपी में निरोधात्मक कार्रवाई के तहत शस्त्र अधिनियम के तहत 2016 की तुलना में 2024 में 4.45 प्रतिशत, NDPS में 14.98 फीसदी, आबकारी अधिनियम के अंतर्गत 57.95 प्रतिशत, गुंडा अधिनियम 70.69,  गैंगस्टर के तहत 15.81 फीसदी अधिक कार्रवाई हमारी सरकार ने की है. प्रदेश सरकार द्वारा बढ़ाए गए कदम हर किसी के सामने है. 

अयोध्या में दुष्कर्म का आरोपी सपा का नेता
सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या मामले पर चर्चा करते हुए सपाइयों को खूब लताड़ा है. बोले कि सपा नेता मोइद खान अतिपिछड़ी जाति की 12 वर्षीय नाबालिग के साथ दुष्कर्म के कृत्य में शामिल पाया गया है. वह सपा का एक्टिव मेंबर और अयोध्या सांसद की टीम का सदस्य है. सपा सांसद के साथ उठता-बैठता, खाता-चलता है. सपा ने अभी तक उसके खिलाफ कार्रवाई नहीं की है. ऐसी गतिविधियों के कारण सपा का नाम लेना ही पड़ता है. घटिया हरकत में लिप्त होने के बावजूद इसे हल्केपन में लिया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-  

UP News: सवा लाख किसानों के खाते में खटाखट पहुंचे 71 करोड़, सीएम योगी ने बाढ़ का कहर झेल रहे पीड़ितों को लगाया मरहम

Trending news