बुंदेलखंड में भी खड़ी होंगी नोएडा-गाजियाबाद जैसी ऊंची-ऊंची इमारतें, योगी सरकार लाई 5000 हेक्टेयर की योजना
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1783095

बुंदेलखंड में भी खड़ी होंगी नोएडा-गाजियाबाद जैसी ऊंची-ऊंची इमारतें, योगी सरकार लाई 5000 हेक्टेयर की योजना

UP News: बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास के लिए बुंदेलखंड आद्योगिक विकास प्राधिकरण (Bundelkhand Development Authority) खोलने की तैयारी है. इसका मुख्यालय झांसी (Jhansi) में बनाया जाएगा. 

Building (File Photo)

लखनऊ: सरकार बुंदेलखंड (Bundelkhand) क्षेत्र के विकास के लिए लगातार प्रयास कर रही है. बीते दिनों बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे (Bundelkhand Expressway) बनाया गया. इसे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से जोड़ा गया, जिससे लोगों की पहुंच सीधे नोएडा-दिल्ली हो गई. इसके बाद अब बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Bundelkhand Development Authority) बनाने की तैयारी है. यहां देश के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र एनसीआर की तरह व्यावसायिक सिटी बनाने की तैयारी है. इसका केंद्र झांसी में खोलने की तैयारी है. इसके बाद इसमें अन्य जिलों के कुछ हिस्सों को भी जोड़ा जाएगा. बताया जा रहा है इस प्राधिकरण के दायरे में करीब पांच हजार हेक्टेयर भूमि होगी. 

झांसी में बनेगा मुख्यालय
जानकारी के मुताबिक बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण बनाने की योजना तैयार कर ली गई है. जल्द ही इस प्रस्ताव को कैबिनेट की मीटिंग में रखा जाएगा. यहां से पास होने के बाद इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा. इस प्राधिकरण के बोर्ड में अनुभवी अधिकारी को शामिल करने की बात कही जा रही है. यूपीसीडा के सीईओ को इस प्राधिकरण का मुख्य कार्यपालक अधिकारी यानी सीईओ बनाने की योजना है. साथ ही बोर्ड में झांसी मंडल के मंडलायुक्त और डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर को शामिल किया जाएगा. इस प्राधिकरण का हेड क्वार्टर भी झांसी में ही बनाने की तैयारी है. 

यूपी में भारी बारिश के चलते उफान पर नदिया, कानपुर में गंगा बैराज से छोड़ा गया 2.46 लाख क्यूसेक पानी

बताया जा रहा है बुंदेलखंड क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने के लिए इस प्राधिकरण का गठन किया जा रहा है. साथ ही इससे क्षेत्र में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे. यहां नोएडा और ग्रेटर नोएडा की तर्ज पर औद्योगिक और कॉमर्शियल टाउनशिप तैयार करने की योजना है, जिससे निवेशक यहां आने के लिए प्रेरित हों. औद्योगिक इकाइयों की स्थापना के लिए यह प्राधिकरण जमीन उपलब्ध कराएगा. प्राधिकरण जमीन खरीदने और बेचने का काम करेगा. जल्द ही बोर्ड के गठन के बाद इसके नियम -कानून भी बनाए जाएंगे. बीते दिनों सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसके गठन की बात कही थी.  

हरदोई में थानेदार और मोर की दोस्ती का वीडियो वायरल, जमीन पर बैठकर रोज खिलाते हैं नमकीन बिस्किट, देखें Video

 

Trending news