देश की सुरक्षा को ताक पर रखकर ये चाइनीज कंपनी लगा रही थी सरकार को करोड़ों का चूना...लाखों का माल बरामद
Advertisement

देश की सुरक्षा को ताक पर रखकर ये चाइनीज कंपनी लगा रही थी सरकार को करोड़ों का चूना...लाखों का माल बरामद

फर्जी सेट टॉप बॉक्स से सरकार को करोड़ों का चूना... पाकिस्तानी चैनल और अश्लील फिल्मों का भी कर रहे थे प्रसारण, नोएडा पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई.

नोएडा में फर्जी सेट टॉप बॉक्स बेचने का चल रहा था गोरखधंधा.

नोएडा: देश की राजधानी नोएडा के सेक्टर-63 में फर्जी सेट टॉप बॉक्स के जरिये सरकार को सालाना करीब 5000 करोड़ रुपए का चूना लगाने वाली कंपनी के चीनी डायरेक्टर और एक भारतीय कर्मचारी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया. पुलिस ने ये कार्रवाई एक कंपनी की शिकायत पर की जिसके डेटा को चोरी कर ग्राहकों को फर्जी सेट टॉप बॉक्स के जरिये बहुत कम कीमत में सैटेलाइट टीवी चैनलों का प्रसारण दिखाया जा रहा था. आरोपियों से 70 से 80 हजार ऐसे सेट टॉप बॉक्स भी बरामद किए गए, जिनसे भारतीय कानूनों का उल्लंघन कर दर्शकों को खुलेआम प्रतिबंधित पाकिस्तानी चैनल और अश्लील पॉर्न फिल्में दिखाई जाती थीं.  

सरकारी एजेंसियों की नाक के नीचे ‘4 मस्कमैन इलेक्ट्रॉनिक प्राइवेट लिमिटेड’ नाम की इस कंपनी का धंधा कितना फलफूल रहा था, इसका अन्दाजा इसी से लगाया जा सकता है कि छापे के दौरान उसके दफ्तर से नोट गिनने वाली मशीन तक बरामद हुई. आरोप है कि कंपनी कंप्यूटर पार्ट्स के नाम से चीन से चोरी छिपे सेट टॉप बॉक्स का आयात कर कस्टम ड्यूटी की चोरी करती थी. आरोप है कि देश भर में फैले अपने जाल की बदौलत ये कंपनी बिना MRP लिखे सेट टॉप बॉक्स को कम दाम पर बेच कर और पे चैनलों के डेटा को चोरी कर GST की चोरी भी करती थी.  

 

एक अनुमान के मुताबिक पे चैनलों के डेटा की चोरी कर सब्सक्रिप्शन की रकम पर चुकाई जाने वाली GST के तौर पर ही सरकार को सालाना करीब 2000 से 2500 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ. वहीं फर्जी सेट टॉप की बिक्री से सरकार को करीब 1000 करोड़ रुपए सालाना नुकसान होने का अनुमान है. वहीं पे चैनल के सब्सक्रिप्शन फी के तौर पर सरकार को मिलने वाली सालाना करीब 1400 करोड़ रुपए की रकम भी सरकार को नहीं मिल सकी. इतनी बड़ी लूट के सामने आने के बाद GST अधिकारियों ने भी जल्दी ही इस कंपनी के खिलाफ जांच शुरू करने का दावा किया. कंपनी के इनकम टैक्स रिटर्न में भी भारी गड़बड़ी का शक जताया जा रहा है. 

‘4 मस्कमैन इलेक्ट्रॉनिक प्राइवेट लिमिटेड’ का ये गोरखधंधा न सिर्फ ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड यानी BIS का उल्लंघन है, बल्कि देश की सुरक्षा के लिए भी बड़ा खतरा है. वह चीनी तकनीक वाले सेट टॉप बॉक्स पर एक वाईफाई डॉन्गल लगा कर देश की बड़ी DTH कंपनियों के डेटा की भी चोरी करती थी और इसके जरिए प्रतिबंधित पाकिस्तानी चैनलों को भी खुलेआम दिखाती थी. 

इसके साथ ही इन सेट टॉप बॉक्स के जरिए रात के वक्त पॉर्न फिल्में दिखाने का भी गोरखधंधा चलता था. देश भर में फैले इस पूरे गोरखधंधे का मास्टरमाइंड कौन है फिलहाल इसका पता नहीं चल पाया है. हालांकि इस मामले में हिरासत में लिए गए चीनी नागरिक और उसके भारतीय कर्मचारी से पूछताछ शुरू हो चुकी है. नोएडा पुलिस इस मामले में गहराई से छानबीन कर जरूरी कानूनी कार्रवाई की तैयारी करने में जुट गई है.

Trending news