Bageshwar By election results 2023: उत्तराखंड उपचुनाव में BJP ने लगाई जीत की हैट्रिक, सीएम धामी की मजबूत हुई साख
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1861590

Bageshwar By election results 2023: उत्तराखंड उपचुनाव में BJP ने लगाई जीत की हैट्रिक, सीएम धामी की मजबूत हुई साख

बागेश्वर उपचुनाव के दौरान रोमांचक मुकाबले में भले ही बीजेपी को जीत मिल गई हो लेकिन उत्तराखंड में पिछले कुछ उपचुनाव में बीजेपी को जीत के लिए इतना पसीना नहीं बहाना पड़ा.

Bageshwar By election results 2023: उत्तराखंड उपचुनाव में BJP ने लगाई जीत की हैट्रिक, सीएम धामी की मजबूत हुई साख

Bageshwar By election results 2023: बागेश्वर उपचुनाव के दौरान रोमांचक मुकाबले में भले ही बीजेपी को जीत मिल गई हो लेकिन उत्तराखंड में पिछले कुछ उपचुनाव में बीजेपी को जीत के लिए इतना पसीना नहीं बहाना पड़ा. आइए जानते हैं पिछले कुछ उपचुनाव में बीजेपी का प्रदर्शन कैसा रहा.

बागेश्वर चुनाव में भले ही बीजेपी और कांग्रेस के बीच जिस तरह कांटे की टक्कर देखने को मिली. यह टी-20 क्रिकेट के रोमांच जैसा ही था. हालांकि उत्तराखंड में पिछले कुछ उपचुनाव की बात करें तो बीजेपी का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है. जून 2022 में हुए चंपावत उपचुनाव की बात क रें तो भाजपा ने कांग्रेस सहित सारे प्रत्याशियों का सूपड़ा साफ कर दिया था. भाजपा प्रत्याशी मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 55025 वोटों से कांग्रेस की निर्मला गहतोड़ी को करारी शिकस्त दी थी.  उत्तराखंड की चंपावत सीट (Champawat Seat)  कुमाउं क्षेत्र में आती है, खास बात यह है कि यहां से बीजेपी (BJP) उम्मीदवार और सीएम पुष्कर सिंह धामी (Pushakar Singh Dhami) की भाग्य का फैसला होना था.

नतीजों में धामी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए रिकॉर्ड 54 हजार वोट से विरोधी प्रत्याशी को हराया था. इस तरह धामी को 93 फीसदी वोट मिले थे. यहां से उपचुनाव में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने चुनाव लड़ा था, जबकि इससे पहले विधान सभा चुनाव में अपनी सीट नहीं बचा पाए थे.

2021 में बीजेपी की जीत हुई थी
राज्य में 2021 में अल्मोड़ा की सल्ट सीट पर हुए उपचुनाव को विधानसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल माना गया था. इस उपचुनाव में बीजेपी के महेश जीना ने 4697 वोट से जीत दर्ज की थी. जीना को 21874 वोट मिले, जबकि कांग्रेस की गंगा पंचौली को 17177 लोगों ने वोट दिया. तीसरे स्थान पर अन्य उम्मीदवारों से आगे नोटा रहा, 721 मतदाताओं ने नोटा पर बटन दबाया निर्वाचन आयोग के मुताबिक सल्ट उपचुनाव में बीजेपी को 51.5 फीसदी वोट हासिल हुआ है, वहीं प्रमुख विपक्षी कांग्रेस पार्टी को 40.5 प्रतिशत मत मिले हैं. 

Watch:बागेश्वर उपचुनाव में बीजेपी की बड़ी जीत, सीएम धामी ने आखिरी दौर में पलटी बाजी

Trending news