हल्‍द्वानी रेलवे स्‍टेशन को बम से उड़ाने वाला था हैरिस फारूक, ATS की पूछताछ में ISIS इंडिया प्रमुख ने किए बड़े खुलासे
Advertisement

हल्‍द्वानी रेलवे स्‍टेशन को बम से उड़ाने वाला था हैरिस फारूक, ATS की पूछताछ में ISIS इंडिया प्रमुख ने किए बड़े खुलासे

Uttarakhand News :  हैरिस फारूकी को पिछले दिनों एटीएस ने गिरफ्तार किया था. हैरिस फारूकी देहरादून के डालनवाला का रहने वाला है. उसके पिता यूनानी डॉक्‍टर हैं. पूछताछ में पता चला है कि हैरिस फारूकी पिछले दस वर्षों से देहरादून नहीं आया था. 

Haris farooqui

राम अनुज/देहरादून : इस्लामिक स्टेट इन इराक एंड सीरिया (ISIS) आईएसआईएस इंडिया के प्रमुख हैरिस फारूकी ने एटीएस की पूछताछ में बड़ा खुलासा किया है. पूछताछ में हैरिस पारूकी ने बताया कि वह हल्‍द्वानी रेलवे स्‍टेशन को बम से उड़ाने की प्‍लानिंग कर रहा था, उसकी प्‍लानिंग नाकाम साबित हुई. 

देहरादून का रहने वाला है हैरिस फारूकी 
बता दें कि हैरिस फारूकी को पिछले दिनों एटीएस ने गिरफ्तार किया था. हैरिस फारूकी देहरादून के डालनवाला का रहने वाला है. उसके पिता यूनानी डॉक्‍टर हैं. पूछताछ में पता चला है कि हैरिस फारूकी पिछले दस वर्षों से देहरादून नहीं आया था. वह अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी का छात्र रहा है. हैरिस फारूकी को आईएस में अमीर की उपाधि मिली थी. इसका मतलब यह होता है कि हैरिस वह शख्‍स है, जिसकी विचारधारा का संगठन में पालन किया जाता है. वह भारत में जो कहेगा वह संगठन के दूसरे लोग मानेंगे. 

अलीगढ़ माड्यूल की जानकारी सामने आई थी 
वह एएमयू के छात्र संगठन SAMU (स्टूडेंस ऑफ़ अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी) ग्रुप में जुड़ा हुआ था. हैरिस फारूकी ने भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ कर यहां शरिया कानून स्थापित करने के कई संदेश ग्रुप में भेजे. एटीएस ने नवंबर 2023 में अलीगढ़ से IS के सक्रिय सदस्य अब्दुल्ला और माज बिन तारिक को गिरफ्तार किया था, तब हैरिस अजमल फारूखी का नाम सबसे पहले सामने आया था. अलीगढ़ से आईएस सदस्यों के पकड़े जाने से लगभग एक महीने पहले दिल्ली पुलिस ने IS के आतंकी शहनवाज के साथ रिजवान अशरफ और अरशद वारसी को गिरफ्तार किया था. तब आइएस के पुणे मॉड्यूल​ के साथ ही अलीगढ़ माड्यूल की जानकारी सामने आई थी.

यह भी पढ़ें : यूपी के हजारों मदरसा टीचरों के वेतन पर संकट, मदरसा बोर्ड एक्ट रद्द होने से छात्रों का भविष्य भी अंधेरे में
 

Trending news