ISIS में कैसे "अमीर" बना हैरिस फारूकी, AMU में आतंकी मॉड्यूल​ से चलाता था जिहाद की पाठशाला
Advertisement

ISIS में कैसे "अमीर" बना हैरिस फारूकी, AMU में आतंकी मॉड्यूल​ से चलाता था जिहाद की पाठशाला

 Haris farooqui ISIS: फारूकी को आईएस में अमीर की उपाधि मिली थी. हैरिस एएमयू का छात्र भी रह चुका है. सूत्रों के मुताबिक हैरिस ने ISIS नेटवर्क बढ़ाने की प्लानिंग की थी. 

 

 Haris farooqui ISIS

Haris Farooqi Arrested: इस्लामिक स्टेट इन इराक एंड सीरिया (ISIS) आईएसआईएस इंडिया के प्रमुख हैरिस फारूकी को 20 मार्च, 2024 को गिरफ्तार किया है.  हैरिस के साथ उसका एक सहयोगी को भी गिरफ्तार किया गया है. एसटीएफ ने फारूकी और उसके एक साथी अनुराग सिंह उर्फ रेहान को गोवाहाटी के धुबरी सेक्टर के धर्मशाला इलाके से गिरफ्तार किया.  उसने बांग्लादेश बॉर्डर से भारत में प्रवेश किया था. आरोपी हारिस फारूकी उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से कनेक्शन सामने आया है.

देहरादून का है हैरिस फारूकी
हैरिस फारूखी का परिवार देहरादून के डालनवाला का रहने वाला है. उसके बाकी रिश्तेदार सिंगल मंडी में रहते हैं.  वह, यहां के रहने वाले यूनानी डॉक्टर का बेटा बताया जा रहा है. पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक वह बीचे 10 साल से देहरादून नहीं आया. हैरिस फारूकी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी का छात्र रहा है. उसके पिता देहरादून के तहसील चौक पर यूनानी दवाखाना चलाते हैं. ऐसी जानकारी है कि हैरिस का अपने परिवार से लंबे समय से कोई संपर्क नहीं था.

ISIS में फारूकी को अमीर की उपाधि
फारूकी को आईएस में अमीर की उपाधि मिली थी. अमीर उपाधि का मतलब है कि  हैरिस वह शख्स है जिसकी विचारधारा का संगठन में पालन किया जाता है. वह भारत में जो कहेगा, वह संगठन के दूसरे लोग फॉलो करेंगे. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के आतंकी मोड्यूल से जुड़े आतंकी भी इसे अमीर कहते थे.

हरियाणा का है  हैरिस का सहयोगी
 हैरिस के साथ जो सहयोगी अनुराग सिंह हरियाणा के ​​​​पानीपत का रहने वाला है. उसने इस्लाम धर्म अपना लिया था, जिसके बाद वह अनुराग सिंह से रेहान बन गया है. रेहान ने एक बांग्लादेशी युवती से निकाह किया है.

AMU में बनाया मॉड्यूल​
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्र संगठन SAMU (स्टूडेंस ऑफ़ अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी) ग्रुप में जुड़ा हुआ था.  फारूकी ने भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ कर यहां शरिया कानून स्थापित करने के कई संदेश ग्रुप में भेजे.  ATS ने नवंबर 2023 में अलीगढ़ से IS के सक्रिय सदस्य अब्दुल्ला और माज बिन तारिक को गिरफ्तार किया था तब हरीश अजमल फारूखी का नाम सबसे पहले सामने आया था. अलीगढ़ से आइएस सदस्यों के पकड़े जाने से लगभग एक महीने पहले दिल्ली पुलिस ने IS के आतंकी शहनवाज के साथ रिजवान अशरफ और अरशद वारसी को Arrest किया था. तब आइएस के पुणे मॉड्यूल​ के साथ ही अलीगढ़ माड्यूल की जानकारी सामने आई थी.

जिहाद के लिए करता था तैयार
शहनवाज अपने साथियों की मदद से अलीगढ़ में किराये का मकान लेकर कई महीने ठहरा था और वजीहुद्दीन, माज बिन तारिक, अब्दुल्ला अर्सलान, अब्दुल समद, फैजान बख्तियार, नावेद सिद्दीकी और अरशद वारसी को आइएस की शपथ दिलाई और जिहाद के लिए तैयार किया था. उस समय फारूखी ने इस सबसे मुलाकात भी की थी तभी से सभी फारुकी को अमीर कहने लगे थे.

बदायूं डबल मर्डर केस में बड़ा खुलासा: साजिद की पत्नी अस्पताल में नहीं मायके में थी, फिर उसने संगीता से क्यों कहा कि....
 

 

Trending news