Uttarakhand Weather News: पहाड़ों में भारी बारिश और बर्फवारी के आसार, मैदानी इलाकों में बढ़ सकती है परेशानी
Advertisement

Uttarakhand Weather News: पहाड़ों में भारी बारिश और बर्फवारी के आसार, मैदानी इलाकों में बढ़ सकती है परेशानी

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड मौसम विभाग की ओर से जानकारी दी गई है कि पहाड़ी जनपदों में बारिश और बर्फबारी की भारी संभावना है. विभाग ने मैदानी इलाकों को भी सचेत रहने को कहा है. जाने कैसा रहेगा उत्तराखंड का मौसम?. क्या हो सकती है बर्फबारी?....

 

Uttarakhand Weather News

Dehradun: उत्तर भारत में अभी सर्दी के सितम से राहत नहीं मिल रही है. भारी कोहरा और हाड़ गलाने वाली ठंड लोगों के लिए परेशानी का कारण बनी हुई है. जनवरी में बिना बारिश-बर्फबारी के सूखी ठंड रिकॉर्ड बना रही है. लेकिन  मौसम विभाग का कहना है कि महीने के अंत में मौसम तेवर दिखा सकता है. प्रदेश भर में 31 जनवरी और एक फरवरी को बारिश और बर्फबारी होने के आसार हैं. इसके लिए मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने जानकारी देते हुए बताया कि की मंगलवार को प्रदेश भर में मौसम शुष्क रह सकता है.  हालांकि देहरादून समेत पौड़ी, नैनीताल, हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर जिले के कुछ इलाकों में सुबह के समय हल्का कोहरा छाने की संभावना है. 31 जनवरी को प्रदेश भर में गर्जन और बिजली चमकने के साथ बारिश होने के आसार हैं. पहाड़ों में लगी आग काफी दिनों से लोगों के लिए परेशानी का कारण बनी हुई है. बारिश ना होने से आग बुझने का नाम नहीं ले रही है. आस- पास काफी धुंआ होने की वजह से लोगों को सांस लेने में भी परेशानी हो रही है. मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ी जनपदों में मंगलवार को बर्फबारी हो सकती है. ऐसा ही हाल फरवरी के शुरुआत में भी देखने को मिल सकता है. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा, पश्चिमी विक्षोभ के बढ़ने से बारिश और बर्फबारी हो सकती है. इससे तापमान पर भी असर पड़ेगा. हालांकि आने वाले दिनों में सामान्य तापमान में ज्यादा गिरावट दर्ज नहीं की जाएगी. 

संबंधित खबरUP School Closed: शीतलहर से बढ़ी ठिठुरन से बच्चों को राहत, इन जिलों में इस तारीख तक नहीं खूलेंगे स्कूल

कोल्ड डे का रिकॉर्ड
इस साल दिसंबर-जनवरी में कोल्ड डे ने नया रिकॉर्ड बनाया है. यही वजह रही कि लोगों को पहाड़ से ज्यादा मैदानों में ठंड ने सताया. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है आमतौर पर इन दोनों महीनों में बारिश-बर्फबारी होने से शीत दिवस की संभावना कम होती है. लेकिन इस बार बारिश न होने से 4-5 दिन शीत दिवस जैसी स्थिति रही. 

धूप से मिली राहत
राजधानी दून में सोमवार को दिनभर धूप खिली तो लोगों ने राहत की सांस ली. दून का अधिकतम तापमान दो डिग्री इजाफे के साथ 23.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो बीते रविवार को तीन डिग्री की गिरावट के साथ 18.5 था. मौसम विभाग के अनुसाल मंगलवार को दून का अधिकतम तापमान 23 और न्यूनतम तापमान छह डिग्री रहने के आसार हैं. 

Trending news