Uttarkashi Tunnel Rescue: आज टनल से बाहर आ सकते हैं 41 मजदूर, दिल्ली से बुलाए गए एक्सपर्ट, अस्पताल भी किए गई तैयार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1974135

Uttarkashi Tunnel Rescue: आज टनल से बाहर आ सकते हैं 41 मजदूर, दिल्ली से बुलाए गए एक्सपर्ट, अस्पताल भी किए गई तैयार

Uttarkashi Tunnel Rescue Operation Updates: उत्तरकाशी में फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन रुका हुआ है. अभी भी 12 मीटर पाइप अंदर जाना बाकी है. कुछ और घंटों का समय लग सकता है.

Uttarakhand Tunnel Rescue Operation, uttarkashi accident, उत्तरकाशी न्यूज हिंदी, सुरंग में फंसे मजदूर, Tunnel Rescue News, uttarakhand tunnel operation latest update, Uttarkashi Tunnel News, उत्तराखंड सुरंग मजदूर बचाव, Silkyara Tunnel News, Uttarkashi Tun

उत्तरकाशी: उत्तराखंड में उत्तरकाशी के सिल्क्यारा सुरंग में  में फंसे श्रमिकों को निकाले की पूरी कोशिश की जा रही है और बस कुछ ही घंटों में 12 दिन से चल रहे इस रेस्क्यू ऑपरेशन में सफलता मिल सकती है. सिल्कयारा सुरंग के अंदर फंसे श्रमिकों को बचाने की तैयारी अंतिम चरण में है, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खुद उत्तरकाशी में मौजूद हैं. एनडीआरफ ने टनल में फंसे 41 मजदूरों के रेस्क्यू की तैयारी में जोर लगा दी है. सिलक्यारा टनल के बाहर फिलहाल, भारी पुलिस बल, एसआरएफ एनडीआरफ तमाम अधिकारी कर्मचारी मौजूद हैं. 

तैयारी अंतिम चरण में
उत्तरकाशी रेस्क्यू ऑपरेशन का आज 12वां दिन है. हालांकि, 12 दिन की मेहनत के बाद अब आज के दिन रेस्क्यू ऑपरेशन अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच गया है. 
पहले लोहे का सरिया ओर स्टील से रेस्क्यू ऑपरेशन में बाधा पहुंची थी. हालांकि, अब NHIDCL और NDRF के जवान 800mm पाइप के अंदर गये और फिर हाइड्रोलिक कटर की मदद से इस लोहे को काटने का प्रयास किया गया. NDRF के जवानों ने पाइप के भीतर जाकर मलबे की वीडियो रिकार्डिंग की. बीच में आए लोहे के न कट पाने की वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन करने में दिक्कत हो रही है और देरी भी हो रही है. 

12 मीटर पाइप 
57 मीटर के मलबे के अंदर NHIDCL के Equipment वाली कई गाड़ियाां और जरूरी सामान होने की संभावना है. दिल्ली से आज कुछ और मशीन और Equipment के साथ भूगर्भशास्त्री की टीम यहां आएगी और एनालाइसिस रिपोर्ट तैयार कर दिया जाएगा. उत्तरकाशी टनल में फंसे मजदूरों के लिए 12 नवंबर से चलाया जा रहा रेस्क्यू अब लगभग पूरा होने वाला है. हालांकि, फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन रुका हुआ है. अभी भी 12 मीटर पाइप अंदर जाना बाकी है. कुछ और घंटों का समय लग सकता है.

मजदूरों के लिए अस्पताल में पूरी व्यवस्था 
सभी 41 मजदूरों के बाहर निकलने पर उनकी तीन स्तर पर शारीरिक जांच की जाएगी. पैरामेडिक, CMO और चिन्यालीसौड के अस्पताल में जांच की जाएगी. मजदूरों के लिए उत्तरकाशी के चिन्यालीसौंड में 40 बेड का बड़ा वार्ड भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तेयार किया गया है. जहां मजदूरों को रेस्क्यू करने के बाद लाया जाएगा. चिन्यालीसौंड अस्पताल में ITBP की टीम तैनात की गई हैं. सुरक्षा के लिहाज से मरीजों के अलावा बाहरी लोगों का प्रवेश अस्पताल में बैन किया गया है.

और पढ़ें- Uttarkashi Tunnel Rescue Live: उत्तरकाशी रेस्क्यू ऑपरेशन में आई रुकावट, टनल में रोका गया ड्रिलिंग का काम

और पढ़े-ं Sugarcane Farmers: गन्ना किसानों को रहना होगा सतर्क, अगर गलती से भी कर दिया ये काम तो नहीं मिली मिलेगी पर्ची, लगेगा भारी जुर्माना

Watch : दिल्ली से सिल्क्यारा सुरंग पहुंची एक्सपर्ट की टीम, रेस्क्यू के आखिरी चरण की बताई रणनीति

Trending news