Ground Breaking Ceremony in UP: क्या है ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी, यूपी में निवेश व रोजगार का लगेगा महामेला, PM मोदी करेंगे आगाज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2113392

Ground Breaking Ceremony in UP: क्या है ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी, यूपी में निवेश व रोजगार का लगेगा महामेला, PM मोदी करेंगे आगाज

Ground Breaking Ceremony: यीडा ने इस लक्ष्य के सापेक्ष 45148 करोड़ रुपये के निवेश को जमीन पर लाने में कामयाबी पाई है. यह लक्ष्य का 103 प्रतिशत से कहीं अधिक है जिसके अंतर्गत 21 ऐसी परियोजनाएं सत्य होंगी.  यीडा क्षेत्र में शुरू हो रही इन परियोजनाओं के जरिए 1.32 लाख से ज्यादा रोजगार के मौके हाथ लगेंगे.

Ground breaking ceremony

नोएडा: ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (GBC 4.0) के जरिए अच्छे खासे निवेश को धरातल पर लाने के लिए यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (YEIDA) तैयार है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आने वाले 19 फरवरी को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित यीडा क्षेत्र में 45 हजार करोड़ से ज्यादा की 280 परियोजनाओं को शुरू करने जा रहे हैं. Fनमें कई परियोजनाएं हैं, जैसे लीडिंग मोबाइल प्रोडक्ट की असेंबलिंग हो या टॉय प्रोडक्शन, डाटा सेंटर या फिर वेलनेस सेंटर ऐसी कई परियोजनाएं हैं. 

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का मतलब क्या है?
सबसे पहले जान लेते हैं कि ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का मतलब क्या है? तो इनसे जुड़े उद्योगों के लिए भूमि आदि से जुड़ी औपचारिकताएं उद्यमियों ने पूरी कर ली हैं. अब ये पैसा लगने के लिए भी पूरी तरह से तैयार हैं. कुछ उद्योग शुरू भी कर दिए गए हैं. जो उद्योग नहीं शुरू किए गए हैं उनमें कई और लोगों को रोजगार मिल पाएगा. यीडा क्षेत्र में शुरू हो रही इन परियोजनाओं के जरिए 1.32 लाख से ज्यादा रोजगार के मौके हाथ लगेंगे.

कार्यक्रम की व्यवस्था 
19 फरवरी से 22 फरवरी के बीच होने वाले ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के चौथे संस्करण के लिए उत्तर प्रदेश सरकार पूरी तरह से तैयार है. इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में बड़ा सा हैंगर बनाया जा रहा है जहां पर प्रधानमंत्री का सम्बोधन होगा. ग्राउंड बेकिंग सेरेमनी-4 में 5000 अतिथियों के पहुंचने की उम्मीद है, जिसे देखते हुए पार्किंग की व्यवस्था की गई है. अतिथियों के खाने के लिए विशेष इंतज़ाम किया गया है इसके लिए डाइनिंग हॉल बनाया गया है. उनका स्वागत फूलों से किया जाएगा इसके लिए फूलों की सजावट की गई है. अतिथियों में 274 अति विशिष्ट उद्योगपति, केंद्र और अन्य राज्यों के 52 मंत्री भी लखनऊ आ रहे हैं.

केंद्रीय विभागों के 16 बड़े अधिकारी भी शामिल होंगे. उद्घाटन हाल में 2500 अतिथियों के बैठने की व्यवस्था की गई है. ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के दौरान मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग हब की एक विशेष प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी. ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के दौरन जो लोग इसमें हिस्सा लेना चाहते है उनके लिए रेजिस्ट्रेशन स्टाल भी बनाया गया है जिसमे अलग अलग केटेगरी रखी गयी है. समारोह में आने वाले अतिथियों के स्वागत के लिए मुख्य द्वार को भव्य तरीके से सजाया जा रहा है. ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमोनी को लेकर पूरे शहर भर में होर्डिंग पोस्टर्स लगा दिए गए है.

यीडा के पास 103 प्रतिशत से अधिक लक्ष्य 
योगी सरकार ने यीडा को निवेश का लक्ष्य भी दिया है जिसके तहत कुल 43,750 करोड़ रुपये का निवेश जमीन पर उतारना होगा जोकि जीबीसी 4.0 के लिए प्राप्त निवेश प्रस्तावों में से है. यीडा ने इस लक्ष्य के सापेक्ष 45148 करोड़ रुपये के निवेश को जमीन पर लाने में कामयाबी पाई है. यह लक्ष्य का 103 प्रतिशत से कहीं अधिक है जिसके अंतर्गत 21 ऐसी परियोजनाएं सत्य होंगी. यीडा ने अगल-अलग देसी व विदेशी कंपनियों के साथ एमओयू किया. वहीं 259 ऐसी परियोजनाएं भी जमीन पर उतरने जा रही हैं जो कि नॉन एमओयू वाले जारे में आती है. इन 280 परियोजना से औद्योगिक विकास  तो होगा साथ में नौकरी के अवसर भी मिलेंगे. 

सुपर मेगा कैटेगरी के अंतर्गत परियोजना
इसके अलावा सेक्टर 24 में 6990 करोड़ रुपये से वीवो मोबाइल इंडिया प्रा. लि. अपने मोबाइल की असेंबलिंग यूनिट को शुरू करने वाला है. अल्ट्रा मेगा कैटेगरी के अंतर्गत परियोजना 170 एकड़ में फैलेगी जिसके जरिए 38 हजार रोजगार के अवसर मिलने के आसार होंगे. एक हजार करोड़ से ज्यादा के निवेश से टॉय मैनुफैक्चरिंग यूनिट की शुरुआत फन जू टॉयज सेक्टर 33 में किया जाएगा. सुपर मेगा कैटेगरी के अंतर्गत परियोजना 13 एकड़ में लगाया जाएगा. जिसके जरिए 20 हजार लोगों को नौकरी जी जा सकेगी. 

मेडिकल डिवाइस से लेकर वेलनेस सेंटर तक होंगे स्थापित 
यीडा में सेक्टर 28 में 500 करोड़ रुपये से क्यू लाइन बायोटेक प्रालि डायग्नोस्टिक मेडिकल डिवाइस मैन्युफैक्चरिंग होगी. साथ ही आईवीडी रीजेंट्स और प्लास्टिकवेयर्स कंज्यूमेबल एंड गामा रेडिएशन प्रॉसेसिंग प्लांट को भी स्थापित किया जाएगा. इसके साथ ही बड़ा निवेश फूड प्रॉसेसिंग में भी किया जा रहा है. एसएटीएस फूड सॉल्यूशंस प्रालि सेक्टर 32 में मेगा फूड प्रोडक्शन प्लांट 600 करोड़ से लगाएगा, वहीं जबकि हल्दीराम स्नैक्स प्रालि फूड प्रॉसेसिंग यूनिट 450 करोड़ से स्थापित करेगा. ऐसे ही कई और बड़े निवेश किए जाएंगे.

Trending news