Chardham Yatra News: अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त में खुलेंगे केदारनाथ के कपाट, चारधाम यात्रा का पहला जत्था रवाना
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2241399

Chardham Yatra News: अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त में खुलेंगे केदारनाथ के कपाट, चारधाम यात्रा का पहला जत्था रवाना

Char Dham Yatra News: चारधाम यात्रा कल यानी 10 मई से शुरू हो रही है. केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री के कपाट 6 महीने बाद कल अक्षय तृतीय के दिन खोल दिए जाएंगे. इसके साथ ही इस साल की चारधाम यात्रा शुरू हो जाएगी. पढ़िए पूरी खबर...

Char Dham Yatra News

Char Dham Yatra News: चारधाम यात्रा कल यानी 10 मई से शुरू हो रही है. केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री के कपाट 6 महीने बाद कल अक्षय तृतीय के दिन खोल दिए जाएंगे. इसके साथ ही इस साल की चारधाम यात्रा शुरू हो जाएगी. पहले दिन केदारनाथ सहित तीन धामों के कपाट खुलेंगे. 

कब खुलेंगे कपाट
उत्तराखंड के उच्च गढ़वाल क्षेत्र में स्थित प्रसिद्ध केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के कपाट शीतकाल के दौरान छह माह बंद रहने के बाद शुक्रवार को अक्षय तृतीया के पर्व पर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे. इसके साथ ही इस साल की चारधाम यात्रा का आरंभ हो जाएगा. मंदिर समितियों ने बताया कि केदारनाथ और यमुनोत्री के कपाट सुबह सात बजे खुलेंगे जबकि गंगोत्री के कपाट दोपहर बाद 12 बजकर 20 मिनट पर खुलेंगे. उनके अनुसार चारधाम के नाम से प्रसिद्ध धामों में शामिल एक अन्य धाम बद्रीनाथ के कपाट 12 मई को सुबह छह बजे खुलेंगे.

फूलों से सजे धाम 
बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी हरीश गौड़ ने बताया कि केदारनाथ मंदिर के कपाटोद्घाटन के लिए मंदिर को फूलों से सजाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि दानदाताओं के सहयोग से मंदिर को विभिन्न प्रजातियों के करीब 20 क्विंटल फूलों से सजाया जा रहा है. जो हेलीकॉप्टर के माध्यम से वहां पहुंचाए गए हैं. इस बार भी सरकार ने चारों धामों के कपाट खुलने के अवसर पर हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा कराने की घोषणा की है.

अब तक कितने रजिस्ट्रेशन
अधिकारियों के अनुसार यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है. बृहस्पतिवार शाम चार बजे तक चार धामों के लिए 22 लाख से अधिक श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवा चुके हैं. चारधाम यात्रा पंजीकरण बुलेटिन के अनुसार, वेब पोर्टल, मोबाइल एप और व्हाटसएप के माध्यम से अब तक पंजीकरण की संख्या 22,28,928 पहुंच चुकी है.

पहला जत्‍था हुआ रवाना 
इस बीच, 4050 श्रद्धालुओं को लेकर 135 वाहन ऋषिकेश से चारधामों के लिए रवाना हो चुके हैं. वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि इस वर्ष चारधामों के दर्शन के लिए रिकार्ड संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे. हर साल गर्मियों में होने वाली चारधाम यात्रा के शुरू होने का स्थानीय जनता को भी इंतजार रहता है. छह माह तक चलने वाली इस यात्रा के दौरान देश-विदेश से आने वाले लाखों श्रद्धालु और पर्यटक जनता के रोजगार और आजीविका का साधन हैं. इसीलिए चारधाम यात्रा को गढवाल हिमालय की आर्थिकी की रीढ़ माना जाता है.

यह देखें  -  चारधाम यात्रा का आगाज, ऋषिकेश-हरिद्वार से केदारनाथ-बद्रीनाथ के लिए यात्रा के लिए रिकॉर्ड रजिस्ट्रेशन

यह देखें  -  चारधाम यात्रा का पहला जत्था रवाना, केदारनाथ-बद्रीनाथ दर्शन के रिकॉर्ड रजिस्ट्रेशन

Trending news