Aditya L1 launch ISRO LIVE Update: 'आदित्य- एल 1' लांच, सूरज की आंखों में आंखें डालकर बात करेगा भारत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1851465

Aditya L1 launch ISRO LIVE Update: 'आदित्य- एल 1' लांच, सूरज की आंखों में आंखें डालकर बात करेगा भारत

Aditya L1 mission live updates: आदित्य एल-1 को अंतरिक्ष में 'लैग्रेंज प्वाइंट' यानी एल-1 कक्षा में स्थापित किया जाना है. यह सैटेलाइट सूर्य पर होने वाली गतिविधियों का 24 घंटे अध्ययन करेगा. इस सैटेलाइट को पृथ्वी से 15 लाख किलोमीटर दूर स्थापित किया जाएगा. 

ADITYA L 1
LIVE Blog

Aditya L1 ISRO's first solar mission live updates: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने अपने पहले सूर्य मिशन 'आदित्य-एल1' (Aditya-L1) को सफलतापूर्वक लांच कर दिया है. दोपहर 11 बजकर 50 मिनट पर श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से 'आदित्य-एल1' लॉन्च किया गया. भारत के इस पहले सौर मिशन से इसरो सूर्य का अध्ययन करेगा. 

 

02 September 2023
17:05 PM

सड़क हादसे में दो की मौत
जौनपुर : तेज रफ्तार बोलेरो ने बाइक सवार को मारी टक्कर. इस सड़क हादसे में बाइक सवार दो लोगों की मौत हो गई जबकि एक गम्भीर रूप से घायल है. जख्मी का जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है. सूचना पर पहुंची पुलिस ने दोनों शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. पुलिस ने बोलोरो को अपने कब्जे में लेकर मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी है. घटना बक्शा थाना क्षेत्र के चुरावनपुर गांव के पास की है. 

15:37 PM

हमीरपुर में हाथों में लाठी लेकर प्रदर्शन कर रहे वकील 

हमीरपुर : हमीरपुर में अधिवक्ताओं ने हाथों में लाठी लेकर तहसील में जोरदार प्रदर्शन किया. अधिवक्ताओं ने लाठी पूजन कर पुलिस प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. हापुड़ में अधिवक्ताओं पर हुए लाठीचार्ज को लेकर प्रदर्शन कर रहे वकील. 

15:33 PM

ज्ञानवापी पर जारी रहेगा सर्वे 

वाराणसी : ज्ञानवापी प्रकरण में पुरातात्विक सर्वेक्षण की कार्रवाई जारी रहेगी. ज्ञानवापी प्रकरण में आठ सितंबर को होगी सुनवाई. 

 

15:22 PM

प्रयागराज में अंग्रेजी शराब के तस्कर को पुलिस ने किया गिरफ्तार

प्रयागराज में अंग्रेजी शराब की तस्करी करने वाले युवक को गिरफ्तार किया गया है. एसटीएफ की प्रयागराज यूनिट ने तस्कर आनंद कुमार को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपी के कब्जे से तीस लाख रुपये की कीमत की 162 पेटी अंग्रेजी शराब बरामद हुई है. 

15:07 PM

जौनपुर सड़क हादसे में दो लोगों की दर्दनाक मौत

जौनपुर में तेज रफ्तार बोलेरो कार ने बाइक सवार को टक्कर मार दी. इस हादसे में बाइक सवार दो लोगों की मौत हो गई, जबकि एक गंभीर रूप से घायल हो गया. घायल युवक को इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है. सूचना पर पहुंची पुलिस ने दोनों शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. पुलिस ने बोलोरो को अपने कब्जे में लेकर मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी है. घटना बक्शा थाना क्षेत्र के चुरावनपुर गांव के पास की है. 

14:55 PM

अलीगढ़ में एएमयू छात्र की ट्रेन की चपेट आने से दर्दनाक मौत

अलीगढ़ में दिल्ली से रीवा एक्सप्रेस में बैठकर अलीगढ़ आ रहे एएमयू छात्र की ट्रेन से उतरते समय गाड़ी की चपेट आने से दर्दनाक मौत हो गई. हादसे की जानकारी रेलवे विभाग ने परिजनों को दी. पुलिस ने शव को लेकर कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. 

14:43 PM

हल्द्वानी पुलिस के मोबाइल एप रिकवरी सेल को मिली बड़ी सफलता 

हल्द्वानी पुलिस के मोबाइल एप रिकवरी सेल को बड़ी सफलता मिली है. मोबाइल सेल ने खोये और चोरी हुए 302 मोबाइल फोन बरामद किए हैं. बरामद किए गए मोबाइल फोन की कीमत लगभग 70 लाख रुपये बताई जा रही है. एसएसपी ने मोबाइल मालिकों को उनके खोये हुए मोबाइल लौटा दिए हैं. एसएसपी ने बताया कि उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, जम्मू कश्मीर, पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश से यह मोबाइल रिकवर किए गए हैं.

14:36 PM

हमीरपुर में 3 किलो गांजे के साथ युवक गिरफ्तार 

हमीरपुर में 3 किलो अवैध गांजे के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया गया है. आरोपी के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट में मुकदमा दर्ज हुआ है. पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. मामला मुस्करा थानाक्षेत्र के मसगांव के पास का है. 

14:27 PM

एएसआई ने ज्ञानवापी सर्वे की रिपोर्ट कोर्ट में फाइल करने के लिए मांगा समय

एएसआई ने ज्ञानवापी सर्वे की रिपोर्ट कोर्ट में फाइल करने के लिए 8 सप्ताह का समय मांगा है. आज कोर्ट के सामने एएसआई को सर्वे की रिपोर्ट पेश करनी थी. जिला जज के अवकाश पर होने के कारण 4 तारीख को मामले की सुनवाई होगी.

14:11 PM
ललितपुर में सामुहिक रेप के आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार
 
ललितपुर में सामुहिक रेप के मामले में फरार चल रहे तीन आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. मड़ावरा थाना क्षेत्र के अंतर्गत प्यासा ग्राम चौराहे के पास से आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है.
13:59 PM
मथुरा में पुलिस पर बदमाश ने किया हमला 
 
मथुरा में पुलिस पर बदमाश ने जानलेवा हमला किया. पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. वाहन चोर आकाश नाथ निवासी नाथों का नगला गोवर्धन को गिरफ्तार किया गया है. 
 
13:50 PM

आदित्य L-1 के लॉन्च के बाद लोगों ने कही ये बात

13:49 PM

गृह मंत्री अमित शाह ने आदित्य L-1 के लॉन्च पर किया ट्वीट

13:30 PM

केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर के बेटे के खिलाफ मुकदमा दर्ज

केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर के बेटे विकास के खिलाफ लखनऊ के ठाकुरगंज थाने में आर्म्स एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है. इसके साथ ही शस्त्र लाइसेंस भी रद्द करने की कार्यवाही भी शुरू कर दी गई है. 

13:08 PM
12:52 PM

आग उगलते सूरज का आदित्य L1 कैसे करेगा सामना
ISRO Solar Mission: इसरो कe सूर्य मिशन आदित्य-एल1 (Aditya-L1) लांच हो चुका है. सवाल है कि कैसे सब कुछ भस्म करने वाली आग का आदित्य-L1 कैसे सामना करेगा. इसरो का सबसे भरोसेमंद रॉकेट PSLV-C57 यान को धरती की लोअर अर्थ ऑर्बिट में छोड़ेगा. 

 

12:41 PM

Solar Mission Aditya L1: आदित्य एल1 पर सूर्यग्रहण का असर नहीं

आदित्य -L1 सूर्य और पृथ्वी के बीच ऐसी कक्षा में स्थापित होगा, जहां सूर्यग्रहण या सौर आंधी का असर भी उस पर नहीं पड़ेगा. सूर्य और धरती के बीच लैंगरेज प्वाइंट यानी एल1 तक पहुंचने के लिए 125 दिन लगेंगे.

12:38 PM

सूर्य और पृथ्वी के बीच हेलो आर्बिट (Hello Orbit of SUN)

आदित्य- L1 को सूर्य और पृथ्वी के बीच हेलो ऑर्बिट में स्थापित किया जाएगा.L1 पॉइंट पर धरती से करीब 15 लाख किलोमीटर दूर है. बता दें कि L1 पॉइंट के चारों ओर की ऑर्बिट को हेलो ऑर्बिट कहा जाता है.

12:36 PM
12:11 PM

Aditya L1 News : एलीट क्लब में शामिल हुआ भारत

आदित्य एल1 की लांचिंग के साथ ही भारत उन चुनिंदा देशों के एलीट क्लब में शामिल हो गया है, जिन्होंने चंद्रमा और सूरज दोनों जगह सफलतापूर्वक मिशन लांच किए हैं. भारत के पहले अमेरिका, यूरोप और चीन जैसे उन देशों के क्लब में शामिल हो गया है, जिन्होंने यह इतिहास रचा है.

12:06 PM

चांद के बाद सूरज की ओर बढ़ा भारत

चंद्रयान 3 की सफलता के बाद आदित्य एल1 के साथ भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र यानी इसरो कामयाबी की नई गाथा लिखने को तैयार है. भारत दुनिया में चौथा ऐसा देश होगा, जो सौर मिशन को पूरा करेगा. (Aditya L1 successfully launched from Sriharikota space center after Chandrayaan 3 success)

12:03 PM

Solar Mission Aditya L1: आदित्य एल1 पर सूर्यग्रहण का असर नहीं

आदित्य -L1 सूर्यग्रहण के दौरान भी उसकी किरणों को पढ़ पाएगा. आदित्य -L1  को अंधेरे का सामना भी नहीं करना पड़ेगा. एल-1 प्वाइंट पर वो आसानी से स्थिर रहकर सूर्य की बाहरी सतह के बारे में जानकारी जुटाएगा.

11:58 AM

सूर्य और पृथ्वी की कक्षा के बीच आदित्य एल1

भौतिक विज्ञानी संजीव वर्मा के अनुसार, किसी स्पेसक्राफ्ट को अंतरिक्ष में सूर्य और पृथ्वी के बीच इस प्वाइंट (लैंग्रेज प्वाइंट) पर इसलिए रखा जाता है ताकि वह एक जगह टिके रहें और ईंधन भी कम खर्च हो. इस प्वाइंट से सूर्य को बिना किसी रोकटोक या बाधा के देखा जा सकता है. आदित्य एल-1 के जरिये हम दूसरी गैलेक्सी के तारों के बारे में और जानकारी हासिल करेंगे सूर्य के अध्ययन से दूसरे ग्रहों के मौसम और उसके व्यवहार को भी समझा जा सकता है.

11:56 AM

आदित्य -L1 हेलो ऑर्बिट में स्थापित होगा

आदित्य -L1 करीब 4 महीने में पृथ्वी से 15 लाख किलोमीटर दूर लैगरेंज पॉइंट-1 यानी L1 पॉइंट तक पहुंचेगा. आदित्य स्पेसक्राफ्ट, L1 पॉइंट के चारों ओर घूमकर सूर्य पर उठने वाले तूफानों को समझेगा. आदित्य में प्रयोग के लिए 7 पेलोड लगे हैं.

11:54 AM
11:51 AM

आदित्य एल1 मिशन की सफल  लांचिंग

आदित्य एल1 मिशन को इसरो ने श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया है. इसके साथ ही भारत के सूर्य मिशन की लांचिंग हो गई है. चंद्रयान 3 के बाद 50 दिनों में यह भारत का बड़ा स्पेस मिशन है. 

11:11 AM

आदित्य एल 1 मिशन लांच

भारत का सौर मिशन आदित्य एल1 लांच हो गया है. चंद्रयान 3 के बाद भारत का सूर्य यान सूरज की ओर रवाना हो गया है. यह सूर्य के सबसे समीप जाकर अध्ययन करेगा.

10:56 AM

कहां देख सकेंगे आदित्य एल1 का लाइव प्रसारण (Aditya L1 Live Streaming) 

इसरो की वेबसाइट- https://isro.gov.in 
फेसबुक- https://facebook.com/ISRO
यूट्यूब- https://youtube.com/watch?v=_IcgGYZTXQw

10:39 AM

सोलर मिशन के लिए पूजा अर्चना

सोलर मिशन आदित्य एल1 का मॉडल लेकर इसरो वैज्ञानिकों की टीम ने तिरुमाला श्रीवेंकटेश्वर मंदिर अर्चना की. इसरो चीफ एस सोमनाथ की वैदिक शक्तियों पर गहरी आस्था है.

10:39 AM

India's Solar Mission Aditya L1: भारत का पहला सौर मिशन

भारत का ये पहला सौर मिशन है. चंद्रयान-3 की ऐतिहासिक सफलता के बाद अब दुनियाभर की नज़रें एक बार फिर भारत पर लग गई हैं...क्योंकि दुनिया मानती है कि भारत का सूर्योदय हो गया है.. इसरो अब सूरज के करीब पहुंचकर एक बार फिर अंतरिक्ष विज्ञान में अपना तेज़ बिखेरेगा. बस कुछ घंटे बाकी हैं.

10:06 AM

सूरज पर नजर रखेगा आदित्य-एल1
Aditya L-1 Live Updates: ISRO के मुताबिक L1 पॉइंट के आस-पास हेलो ऑर्बिट में आदित्य-L1 को रखा जाएगा, जहां सैटेलाइट बिना किसी ग्रहण के असर के सूर्य को देखता रहेगा यानी इस पॉइंट से इसरो सूर्य पर 24 घंटे नज़र रखेगा.

10:04 AM

Aditya L-1 Mission: आदित्य- L1 हेलो आर्बिट में स्थापित होगा

आदित्य- L1 को सूर्य और पृथ्वी के बीच हेलो ऑर्बिट में स्थापित किया जाएगा. आदित्य एल-1 के सफर के अंतिम पड़ाव पर क्रूज़ फेज़ आएगा. जहां ये नियंत्रित गति से L1 पॉइंट की ओर बढ़ेगा. L1 पॉइंट पर धरती से करीब 15 लाख किलोमीटर दूर है. बता दें कि L1 पॉइंट के चारों ओर की ऑर्बिट को हेलो ऑर्बिट कहा जाता है.

09:46 AM

स्पेसक्राफ्ट आदित्य-L1 पर नजर

सूरज के करीब पहुंचने से पहले स्पेसक्राफ्ट आदित्य-L1 पृथ्वी की कक्षा में चार बार चक्कर काटेगा. यहां इसकी गति को लगातार बढ़ाया जाएगा. इसके बाद ये धरती से दूर उस जगह पहुंचेगा जहां धरती की तरह ना दिन होता है ना रात.

09:05 AM

लामाटीनियर बॉयज कॉलेज में पिटाई पर एफआईआर
लामाटीनियर बॉयज कॉलेज मे छात्र की पिटाई का मामला. पीड़ित 11वीं छात्र के पिता ने दर्ज कराई FIR. पवन मनोचा ने गौतम्पल्ली थाने मे नामजद छात्र व 4-5 अन्य अज्ञात छात्रों पर कराई FIR

08:47 AM

Ghosi Bypoll 2023: घोसी में घमासान- सीएम योगी आज करेंगे रैली
मऊ की घोसी विधानसभा क्षेत्र में दोपहर  1:30 यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जनसभा होगी. घोसी विधानसभा स्थित चीनी मिल मैदान में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सभा होगी. कुल एक घंटे के कार्यक्रम में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे.

08:41 AM

भारत और पाकिस्तान में महामुकाबला आज

एशिया कप में आज भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला श्रीलंका के कैंडी में खेला जाएगा इस मैच को लेकर देशभर में जबरदस्त उत्साह है सभी भारत की जीत की दुआ मांग रहे हैं लखनऊ के केडी सिंह बाबू स्टेडियम में युवा खिलाड़ियों का कहना है कि आज हम सबको टीवी पर ग़दर 3 देखने को मिलेगी भारतीय टीम पाकिस्तान का हैंडपंप उखाड़ेगी.

08:41 AM
08:40 AM
08:38 AM
08:35 AM
08:31 AM

Aditya-L1: श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपित होगा सूर्य यान
भारत का सूर्ययान श्रीहरिकोटा स्पेस सेंटर से लांच होगा. आदित्य एल1 बारत का पहला सोलर स्पेस आर्ब्जवेटरी  मिशन है, जो पीएसएलवी-सी57 रॉकेट के जरिये प्रक्षेपित किया जाएगा. इसमें सात अलग-अलग तरह के पेलोड हैं, जो सूर्य का अध्ययन करने में सहायक होंगे.

08:08 AM

Sun Aditya-L1 mission : आदित्य एल-1 मिशन को लेकर आईएसएस भी उत्साहित

भारत के आदित्य एल-1 मिशन को लेकर अंतरिक्ष स्टेशन पर मौजूद अंतरिक्षयात्री भी उत्साहित हैं. आईएसएस की ओर से भारत को शुभकामना संदेश भी भेजा गया है. 

08:03 AM

यहां से होगा लाइव प्रसारण
आदित्य-एल1 को हैदराबाद के बी एम बिड़ला तारामंडल में लाइव-स्ट्रीम किया जाएगा. 

07:55 AM

लॉन्च को तैयार है Aditya-L1

07:47 AM

'आदित्य- एल 1' मिशन की उल्टी गिनती शुरू

07:38 AM

PSLV-C57/Aditya-L1 Mission:
आदित्य-एल1 पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किमी दूर, सूर्य की ओर निर्देशित रहेगा, जो पृथ्वी-सूर्य की दूरी का लगभग 1% है. 
सूर्य गैस का एक विशाल गोला है और आदित्य-एल1 सूर्य के बाहरी वातावरण का अध्ययन करेगा. 
आदित्य-एल1 न तो सूर्य पर उतरेगा और न ही सूर्य के करीब आएगा. 

07:29 AM

इसका अध्ययन करेगा आदित्य एल1
आदित्य एल1 को पृथ्वी से लगभग 15 लाख किलोमीटर दूर सूर्य-पृथ्वी प्रणाली के लैग्रेंज प्वाइंट 1 (एल-1) के पास की कक्षा से सूर्य का अध्ययन करेगा. 

07:27 AM

अब भारत की निगाहें सूर्य पर

Trending news