UP Election Result:75 जिलों के 81 केंद्रों में काउंटिंग, मतगणना पर वीडियोग्राफी के साथ पोलिंग एजेंटों की रहेगी नजर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2275816

UP Election Result:75 जिलों के 81 केंद्रों में काउंटिंग, मतगणना पर वीडियोग्राफी के साथ पोलिंग एजेंटों की रहेगी नजर

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के सभी चरणों के मतदान हो चुके हैं और अब परिणाम का इंतजार है. चार जून, मंगलवार को निर्वाचन आयोग द्वारा परिणामों की घोषणा कर दी जाएगी. यूपी में त्रिस्तरीय सुरक्षा-व्यवस्था के बीच 81 केंद्रों पर मतगणना, परिंदा भी पर नहीं मार सकता.

UP Election Result

लखनऊ: लोकसभा चुनाव 2024 के सभी चरणों के मतदान संपन्न होने के बाद अब चार जून, मंगलवार को निर्वाचन आयोग द्वारा परिणामों की घोषणा कर दी जाएगी. प्रदेश के सभी 80 लोकसभा सीटों पर हुए मतदान की मतगणना के लिए 75 जिलों के 81 केंद्रों में काउंटिंग को लेकर तैयारियां की जा रही है और इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था भी पुख्ता की जा रही है. मतगणना की पूरी वीडियोग्राफी के साथ पोलिंग एजेंटों की मतगणना स्थाल पर नजर बनी रहेगी. दोपहर बाद तक यह स्पष्ट हो जाएगा कि रुझान क्या है और शाम तक परिणामों की घोषणा कर दी जाएगी.

त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था
प्रदेश में त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना को सकुशल संपन्न कराने के लिए व्यापक इंतजाम निर्वाचन आयोग द्वारा किए गए हैं. लखनऊ की बात करें को कल होने वाली मतगणना तो लेकर मतगणना केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. स्ट्रांग रूम के बाहर भी पुलिस बल की तैनाती की गई है. लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में कड़ी सुरक्षा के बीच काउंटिंग स्थल पर बाकायदा स्क्रीन लगाई गई है जहां पर सीसीटीवी फुटेज भी देखे जा सकेंगे.

अर्द्धसैनिक बल भी रहेंगे तैनात
मतगणना सकुशल सम्पन्न हो इसके लिए केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती भी हो चुकी है. प्रथम स्तर की सुरक्षा के तहत मतगणना स्थल से 100 मीटर की सीमा तक होगी. यहां पर क्षेत्रीय पुलिस बल को तैनात किया गया है. द्वितीय स्तर की सुरक्षा के लिए मतगणना स्थल के गेट पर राज्य पुलिस बल को तैनात किया जाएगा. तृतीय स्तर की सुरक्षा के लिए मतगणना हॉल में सीएपीएफ की निगरानी लगेगी. 

और पढ़ें- Lok Sabha election results: यूपी की इस सीट पर सबसे पहले आएगा नतीजा, इन सीटों पर होगी देरी

लखनऊ 
ददरौल, लखनऊ पूर्व, गैंसड़ी और दुद्धी विधानसभा उपनिर्वचन के लिए हुए मतदान की भी मतगणना होगी. मतगणना केंद्रों पर पर्याप्त केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती की गई है. मतगणना एवं सीलिंग की कार्यवाही सीसीटीवी की निगरानी में की जाएंगी. प्रत्याशियों, अभिकर्ता, मतगणना कार्मिकों के लिए स्वच्छ और शीतल पेयजल की सुविधा भी दी जाएगी. हीट वेव से बचाव के लिए मतगणना केंद्रों पर पर्याप्त ओआरएस, मेडिकल किट एवं मेडिकल टीम भी मौजूद होगी. ईवीएम में बंद किए गए कुल 851 लोकसभा प्रत्याशियों के भविष्य का कल फैसला हो जाएगा.

नोएडा 
निरीक्षण के दौरान सभी प्रशासनिक अधिकारी और पुलिस के आला अधिकारी भी रहे मौजूद
नोएडा की बात करें तो मतगणना की व्यवस्था को लेकर यहां पर जिला प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट पर है. देर रात जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने फेस 2 स्थित फूल मंडी मतगणना स्थल का निरीक्षण किया. मतगणना के लिए तैनात सभी नोडल अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए. मतगणना को लेकर अधिकारियों को निर्वाचन आयोग की सभी गाइडलाइन के अनुसार ही युद्ध स्तर पर तैयारी पूरी करने के दिए निर्देश दिए गए हैं. साथ ही बढ़ती गर्मी को ध्यान में रखते हुए मतगणना स्थल पर मूलभूत व्यवस्थाओं को भी सुनिश्चित किया जाए इसके भी निर्देश दिए गए हैं. मतगणना स्थल तक सिर्फ ऑब्जर्वर ही जा सकेंगे. अन्य गाड़ियों का प्रवेश प्रतिबंध किया गया है. 

फर्रुखाबाद 
लोकसभा 40 लोकसभा फर्रुखाबाद में कुल पांच विधानसभा हैं. प्रत्येक विधानसभा की मतगणना के लिए कुल 15-15 टेबिल लगाने की योजना है. कायमगंज विधानसभा में सर्वाधिक 32 चक्र, भोजपुर 25, अमृतपुर में 26, सदर फर्रुखाबाद में 28 और अलीगंज विधानसभा में कुल 30 राउंड में मतगणना होगी. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में लोकसभा चुनाव की मतगणना होगी, सुरक्षा व्यवस्था इस कदर की गई है कि मतगणना स्थल छावनी में तब्दील हो गई है.  सातनपुर मंडी में 32 राउंड में मतगणना कराई जाएगी. जिसके लिए विधानसभावार एआरओ सहित 15-15 टेबल को लगाया जाएगा. डाक मतपत्रों की गणना के लिए भी अलग से 13 टेबल को लगाया जाएगा. 

किस विधानसभा क्षेत्र में कितने राउंड में होगी मतगणना
विधानसभा क्षेत्र - बूथों की संख्या - टेबल संख्या - मतगणना राउंड
कायमगंज - 439 - 14 - 32
अमृतपुर - 356 - 14 - 26
फर्रुखाबाद - 392 - 14 - 28
भोजपुर - 340 - 14 - 25
अलीगंज - 395 - 14 - 29

Trending news